‘वाद मित्र ‘ (Legal Friend) का उद्घाटन स्थानीय सोफिया गर्ल्ज़ कॉलेज में आयोजित

आज दिनांक 4-8-18 को यूनाइटेड अजमेर मुहिम के एक नए सतत कार्यक्रम ‘वाद मित्र ‘ (Legal Friend) का उद्घाटन स्थानीय सोफिया गर्ल्ज़ कॉलेज में आयोजित किया गया ।
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए यूनाइटेड अजमेर की संयोजिका कीर्ति पाठक ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अजमेर की ज़िला कलेक्टर आरती डोगरा जी व राजस्थान राज्य महिला आयोग की सदस्य रीता भार्गव जी थीं ।
पाँच सौ से ज़्यादा छात्राओं की भागीदारी से इस कार्यक्रम के स्वरूप में निखार आ गया ।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में सोफिया कॉलेज की प्राचार्या सिस्टर पर्ल ने सभी माननीय अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। दक्ष द्वारा इस कार्यक्रम के स्वरूप व लक्ष्य को बताया गया।
कीर्ति पाठक द्वारा यूनाइटेड अजमेर के विभिन्न प्रकल्पों व गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया ।
जयपुर से आए साइबर क्राइम विशेषज्ञ मुकेश चौधरी द्वारा विभिन्न केस के माध्यम से वर्तमान समय के साइबर चैलेंजेज़ पर प्रकाश डाला गया उस से बचने की राह सुझाई गयी।
राजस्थान हाई कोर्ट के अधिवक्ता कार्तिकेय जौहरी द्वारा महिला क़ानून के विभिन्न पहलुओं की व्याख्या की गयी एवं
दहेज विरोधी क़ानून , समान कार्य के लिए समान आय क़ानून ,कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौनउत्पीड़न क़ानून , घरेलू हिंसा क़ानून , संपत्ति का अधिकार क़ानून व फ़ौजदारी मुक़दमों में महिलाओं के विभिन्न अधिकार यथा – निशुल्क सहायता का अधिकार , एकांतता का अधिकार , शून्य एफआईआर का अधिकार , असामयिक पंजीकरण का अधिकार , आभासी शिकायत का अधिकार , रात्रि में गिरफ़्तार ना होने का अधिकार , बयान देने पुलिस स्टेशन बुलाए जाने पर ना जाकर घर पर बयान देने का अधिकार , गोपनीयता का अधिकार आदि पर विस्तृत चर्चा कर छात्राओं को समझाया ।
तत्पश्चात एक स्थानीय डिजिटल मीडिया के साथ प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित हुआ जिस में ज़ाकिर हुसैन , क्षितिज गौड़ , दक्ष व कार्तिकेय जौहरी ने छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर दिए । उक्त कार्यक्रम में छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का संचालन सुशील पाल द्वारा किया गया ।
यूनाइटेड अजमेर की इस पहल को साधुवाद देते हुए ज़िला कलेक्टर आरती डोगरा ने छात्राओं को कभी हार ना मानते हुए स्वावलंबी बनने पर बल दिया। उन्होंने सभी को अपने जीवन का सदुपयोग करते हुए देशसेवा की सीख दी।
राजस्थान राज्य महिला आयोग की सदस्य रीता भार्गव ने महिला आयोग के विभिन्न कार्यों पर प्रकाश डाला गया व इन गतिविधियों से समाज में बदलाव लाने की बात पर बल दिया । उन्होंने ज़रूरत पड़ने पर छात्राओं से महिला आयोग के एप के द्वारा सम्पर्क करने का सुझाव दिया।
कार्यक्रम के अंत में यूनाइटेड अजमेर की ओर से डॉक्टर राशना डेविड द्वारा अतिथियों , प्राचार्या सिस्टर पर्ल व कॉलेज प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद प्रेषित किया गया ।

error: Content is protected !!