शहीद स्मारक पर शहीदों को किया याद

अजमेर। शहादत को सलाम कार्यक्रम के अन्तर्गत मंगलवार को रेल्वे स्टेशन स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को कृतज्ञता के साथ याद किया।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि आज के दिन देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों को याद कर सभी अपना कर्तव्य निभा रहे है। आज पूरे राज्य के समस्त जिला मुख्यालयों पर इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। हमारे वीर सैनिकों की बदौलत ही हमारा देश और सीमाएं सुरक्षित है।

इनका हुआ सम्मान
शहादत को सलाम कार्यक्रम में शहीदों के आश्रितों एवं वीर नारियों का सम्मान किया गया। इनमें देदूला के जीडीआर श्री सुभान की पत्नी श्रीमती कंवरी बानो, सोमलपुर के हवलदार देवी खां की पत्नी श्रीमती नैना बानो, गुदली के सूबेदार श्री सुजान मल की पत्नी श्रीमती मीना कुमारी, कोटाज के गनर श्री लादूराम की पत्नी श्रीमती गंगा, कांलिजर के रायफल मैन श्री अमर सिंह की पत्नी श्रीमती कंवरी, भोपों का बाड़ा के ईएपी श्री एससी चौहान के आश्रित श्री पुष्पेन्द्र सिंह, फकीराखेड़ा किशनपुरा के आरएफएन श्री अल्लानूर की आश्रित श्रीमती हन्जा बेगम, गोपाल सागर रायफल मैन श्री देवी सिंह के आश्रित श्री किशन सिंह तथा अतीतमंड के श्री हजारी की आश्रित श्रीमती हन्जा को सम्मानित किया गया।

भावुक हो उठे कमान्डर दीपक
शहादत को सलाम कार्यक्रम के अन्तर्गत कमाण्डर दीपक सिकाण्ड अपने साथियों को याद कर अपने आपको नही रोक पाए। उनकी आंखे नम हो गई और वे भावुक हो उठे। उन्होंने 1971 की जंग में भाग लिया था। इस जंग में उनके अधिकतर बैचमेट शहीद हो गए थे। उनकी याद में उन्हें रोना आ गया। इस पर शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी उनके पास गये और नमन किया। श्री देवनानी ने कहा कि आप सैनिकों की बदौलत सारा देश सुख की नींद सो रहा है।
कार्यक्रम में देश भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई। साथ ही पुलिस बैण्ड एवं गार्ड के द्वारा सलामी शस्त्र, शोक शस्त्र एवं मौन धारण किया गया।
इस अवसर पर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला कलक्टर आरती डोगरा, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चौहान एवं श्री अशोक कुमार योगी, एनसीसी के कमाण्डिग ऑफिसर श्री अशोक तिवारी ने पुष्प चक्र अर्पित किये। पूर्व सैनिक कमाण्डर श्री जगदीश सिंह राजावत, कमाण्डर श्री दीपक सिकाण्ड, ओनरी कप्तान श्री केदार नाथ भार्गव एवं सूबेदार श्री करण सिंह राठौड़ उपस्थित थे।

मोहर्रम के लिए कार्यपालक मजिस्टे्रट नियुक्त
अजमेर, 14 अगस्त। जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने मोहर्रम के दौरान प्रशासनिक व्यवस्थाओं तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर श्री अशोक कुमार योगी को मजिस्ट्रेट तथा उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्रीमती अंजलि राजोरिया और तहसीलदार श्री आमप्रकाश सोनी को सहायक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

संभाग स्तरीय सड़क प्रशिक्षण का कार्यक्रम 17 अगस्त को
अजमेर, 14 अगस्त। सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों, सार्वजनिक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, राजस्थान राज्य सड़क विकास निगम, स्वायतशाषी निकाय, नगरीय निकाय एवं रिडकोर के अधिकारियों का सड़क प्रशिक्षण के संबंध में संभाग स्तरीय एक दिवसीय ओरियंटेशन कार्यक्रम का आयोजन सिविल लाइन स्थित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में 17 अगस्त को प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 14 अगस्त। जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 145.4, श्रीनगर में 140.4, गेगल में 97, पुष्कर में 291, गोविन्दगढ़ में 156, नसीराबाद में 183, पीसांगन में 293.1, मांगलियावास में 184, किशनगढ़ में 146, बांदरसिदरी में 62, रूपनगढ़ में 204, अराई में 353, ब्यावर में 387 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 252, टॉटगढ़ में 161.5, सरवाड़ में 244 केकड़ी में 231.4, सावर में 127.3, भिनाय में 317, मसूदा में 126.5, बिजयनगर में 276, नारायणसागर में 265 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 209.87 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
39 लाख 50 हजार रूपये के 17 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 14 अगस्त। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत मसूदा विधायक श्रीमती सुशील कंवर की अनुशंषा पर 17 कार्याे के लिए 32 लाख 50 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है ।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में ग्राम पंचायत बूबकिया गांगलों के देवनारायण मन्दिर के पास खुला तिबारा के कार्य के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम बूबकिया तेजाजी महाराज के पास विश्राम स्थली के कार्य के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम बूबकिया ब्राहमणों के देवनारायण मन्दिर के पास खुला तिबारा के कार्य के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम बडली लालसिंह के मौहल्ले में खुला तिबारा के कार्य के लिए 2 लाख 50 हजार रूपए, ग्राम केरियाखुर्द जाट मौहल्ला में बरदा जाट के मकान के पास खुला तिबारा के कार्य के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम बडगांव गणेश मन्दिर के पास खुला तिबारा के कार्य के लिए एक लाख 50 हजार रूपए, बालाजी के मन्दिर के पास नायक मौहल्ला में खुला तिबारा ग्राम बडगांव के कार्य के लिए 2 लाख 50 हजार रूपए, ग्राम बेगलियावास में डेयरी भवन निर्माण के कार्य के लिए 5 लाख रूपए, ग्राम निमेडा में रावणा राजपूत मौहल्ला में खुला तिबारा निर्माण ग्राम पंचायत कनईकलां में 2 लाख 50 हजार रूपए, ग्राम पंचायत कनईखुर्द, बैरवा मौहल्ले में खुला तिबारा के कार्य के लिए 2 लाख 50 हजार रूपए, ग्राम पिलोदा में शिव मन्दिर के पास झूपाडिया खुला तिबारा निर्माण के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम सवाईपुरा रेबारी मौहल्ल शिव मन्दिर के पास खुला तिबारा निर्माण के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम काचरिया राजपूत मौहल्ले में खुला तिबारा ग्राम पंचायत नान्दसी में 2 लाख 50 हजार रूपए, ग्राम कुरथल गणेश चौक में रंगमंच निर्माण के कार्य के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम गुढ़ाकलां जूनागांव में झूझार जी के पास खुला तिबारा निर्माण कार्य के लिए 2 लाख 50 हजार रूपए, ग्राम पाण्डोलाई जाट मौहल्ले में खुला तिबारा ग्राम पंचायत गुढ़ाखुर्द में 2 लाख रूपए तथा ग्राम गुढ़ाखुर्द खारोल मौहल्ले में खुला तिबारा निर्माण के कार्य के लिए 2 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

error: Content is protected !!