अजमेर बंद पूर्णतया सफल

अजमेर। शहर कांग्रेस ने सोमवार को केंद्रीय नेतृत्व की ओर से पेट्रोलियम पदार्थों की आसमान छूती कीमतों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के तहत शांतिपूर्ण एवं अहिंसात्मक रूप से पूर्णतया सफल रहा शहर की जनता व्यापारियों एवं शिक्षण संस्थानों ने कांग्रेस के इस बंद को जबरदस्त समर्थन देकर व्यापक रूप से बंद रखा। कांग्रेस की ओर से पेट्रोल डीजल एवं रसोई गैस की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में मानव श्रृंखला बनाई रैली निकाली पेट्रोल पंप पर धरना देकर अपना विरोध प्रकट किया।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर सोमवार को सांसद डॉ रघु शर्मा शहर कांग्रेस के अध्यक्ष विजय जैन के संयुक्त नेतृत्व में अजमेर बंद का व्यापक असर दिखा बंद के दौरान सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान शिक्षण संस्थान सिनेमा हॉल पेट्रोल पंप सिटी बस टेंपो ऑटो रिक्शा पूरी तरह बंद रहे। सोमवार को सुबह से ही कांग्रेस कार्यकर्ता पेट्रोल पदार्थों में बढ़ोतरी और महंगाई के विरोध में पूरे संसाधनों के साथ सड़कों पर उतर गए और शहर भर के व्यापारिक प्रतिष्ठान शिक्षण संस्थान ऑटो रिक्शा सिटी बसों का संचालन बंद करा दिया कई जगह कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की पुलिस से छुटपुट झड़प भी हुई। कांग्रेस के नेताओं का दावा है कि जनता में भाजपा सरकार के खिलाफ व्यापक गुस्सा है और लोगों ने बंद का साथ देने का जो वादा किया था उसे पूर्णता निभाया है लोगों ने स्वेच्छा से इस बंद को सफल बनाया इसीलिए सब्जी मंडी फ्रूट मंडी समूचे व्यापारिक प्रतिष्ठान शिक्षण संस्थान व्यापक रूप से बंद रहे।
कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में जब कच्चे तेल की कीमत 110 डॉलर प्रति बैरल थी जब जो दरें पेट्रोलियम पदार्थों की थी वह आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल यानी 2014 की तुलना में 30 डॉलर कम है फिर भी पेट्रोल 85 रुपए और डीजल 72 रुपए पहुंच गया है सरकार ने 30 प्रतिशत वेट में से 4 प्रतिशत की कमी करके ऊंट के मुंह में जीरे का काम किया है। कांग्रेस ने वन नेशन वन टैक्स का सपना दिखाकर जीएसटी लागू करने वाली भाजपा की केंद्र सरकार से मांग की कि पेट्रोलियम पदार्थों को भी सरकार जीएसटी के दायरे में लाए।
हालांकि नागरिकों ने बंद को पूर्ण सहयोग देते हुए सफल बनाया लेकिन बंद के कारण आम जनजीवन पूरी तरह प्रभावित रहा बंद को लेकर शहर कांग्रेस ने केसरगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जिसमें शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन सांसद डॉ रघु शर्मा महेंद्र सिंह रलावता डॉ गोपाल बाहेती कमल बाकोलिया कुलदीप कपूर फखरे मोईन दीपक हासानी ने बंद पर पूरी निगरानी रखी।
गांधी भवन पर मानव श्रृंखला
बंद के दौरान दोपहर में कांग्रेस नेताओं ने शहर में बंद बाजारों का व्यापक दौरा किया और सांसद डॉ रघु शर्मा के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गांधी भवन पर इकट्ठा हुए और मानव श्रृंखला बनाकर पूरे गांधी भवन चौराहे को घेर लिया और सरकार के विरुद्ध अपने गुस्से का इजहार किया इस मौके पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की और गांधी भवन के मुख्य मार्ग को रोककर जाम कर दिया काफी लंबे समय के बाद पुलिस अधिकारियों की समझाइश के बाद इस को खोला जा सका।
वाहन रैली एवं धरना
कांग्रेस कार्यकर्ता दोपहर बाद केसरगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय से सामूहिक रुप से वाहन रैली के रूप में शहर में निकले जिससे शहर के मुख्य मार्गो में जबरदस्त जाम की स्थिति पैदा हो गई वाहन रैली गांधी भवन पहुंचने के बाद वहां से सांसद डॉ रघु शर्मा और कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ी हुई कीमतों के प्रतीकात्मक विरोध में साइकिल रिक्शा चलाकर कचहरी रोड इंडिया मोटर सर्किल चौराहे होते हुए कार्यकर्ताओं के हुजूम के साथ गुजराती स्कूल के सामने स्थित पेट्रोल पंप पर पहुंचे जहां कार्यकर्ताओं ने सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की और कांग्रेसजन डॉ शर्मा के नेतृत्व में जहां धरने पर बैठ गए तकरीबन 1 घंटे चले इस सांकेतिक धरने में कांग्रेसजनों ने रामधुनी का जाप करके सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की। सांसद डॉ शर्मा एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने शहर भर के सभी व्यापारियों शिक्षण संस्थान संचालकों सिटी बस ऑटो यूनियन एवं आम नागरिकों का बंद को सफल बनाने में दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
बंद को सफल बनाने में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं अग्रिम संगठनों प्रकोष्ठों विभागों ब्लॉक अध्यक्षों एवं आम कार्यकर्ताओं ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

error: Content is protected !!