देवनानी पर मेघावी छात्रों के सम्मान में भी राजनीति करने का आरोप

विजय जैन
अजमेर । शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी पर मेघावी छात्रों के सम्मान में भी राजनीति करने का आरोप लगाया है उन्होंने कहा है कि भाजपा में गुटबाजी चरम सीमा पर पहुंच चुकी है यही कारण है कि शिक्षा मंत्री को केवल उत्तर विधानसभा क्षेत्र में ही मेधावी छात्र नजर आ रहे हैं। इसलिए छात्रों का सम्मान केवल उत्तर विधानसभा क्षेत्र तक सीमित होकर रह गया है।
शहर कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारतीय संगठन के अध्यक्ष विजय जैन के हवाले से जारी बयान में कहा कि शिक्षा राज्यमंत्री एवं उत्तर विधानसभा क्षेत्र से विधायक वासुदेव देवनानी ने दसवीं एवं 12वीं कक्षा के मेधावी छात्रों का सम्मान समारोह स्थानीय मोइनिया इस्लामिया स्कूल के मैदान पर आयोजित किया है जिसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को आमंत्रित किया गया है। कांग्रेस का आरोप है कि जाहिर तौर पर तो शिक्षा विभाग को इस समारोह में शामिल नहीं किया गया है लेकिन आयोजन में पूरी तरह शिक्षा विभाग के अधिकारी पूर्ण रूप से अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी वर्ष में भारतीय जनता पार्टी की गुटबाजी खुलकर सामने आ चुकी है क्योंकि शिक्षा मंत्री देवनानी केवल उत्तर विधानसभा क्षेत्र के छात्रों को ही मेघावी मान रहे हैं जबकि उन्हीं छात्रों की कक्षा में पढ़ने वाले दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के उत्कर्ष विद्यार्थियों के साथ राजनीतिक भेदभाव किया जा रहा है जिससे जाहिर है कि शहर के दोनों मंत्रियों के बीच जो मतभेद पिछले 4 सालों में अंदरूनी तौर पर कहीं ना कहीं नजर आ रहे थे वह है मेघावी छात्रों के सम्मान समारोह के बाद खुलकर सामने आ चुके हैं। कांग्रेस ने कहा कि छात्रों के साथ हो रहे भेदभाव की राजनीति एवं भारतीय जनता पार्टी की गुटबाजी का जवाब जनता आगामी चुनाव में भाजपा को सबक सिखा कर देगी।
कांग्रेस का आरोप है कि 10वीं व 12वीं कक्षा में उत्कर्ष परिणाम लाने वाले विद्यार्थियों को इस समारोह में सम्मानित किया जा रहा है जो उत्तर विधानसभा क्षेत्र के निवासी हैं लेकिन एक ही कक्षा में पढ़ने वाले 4 विद्यार्थी तो शिक्षा मंत्री सम्मानित करेंगे मगर दूसरे 5 विद्यार्थी सम्मान से वंचित रहेंगे वंचित रहने वाले विद्यार्थियों का दोष केवल इतना है कि वह देवनानी के विधानसभा क्षेत्र उत्तर में रहने के बजाय अनिता भदेल के विधानसभा क्षेत्र दक्षिण में रहते हैं सवाल ये उठता है कि क्या भाजपा शहर भर के विद्यार्थियों को सम्मानित नहीं कर सकती थी इस राजनीतिक भेदभाव का एहसास शिक्षा मंत्री देवनानी को कतई नहीं है कांग्रेस का कहना है कि शिक्षा मंत्री के इस कृत्य की जितनी निंदा की जाए वह कम है इससे शिक्षा मंत्री का अहंकार झलक रहा है कि वह पार्टी की गुटबाजी के कारण छात्रों की योग्यताओं को बलि चढ़ा रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे सम्मान समारोह में केंद्रीय मंत्री को नहीं आना चाहिए जिसमें मेघावी छात्रों के साथ भेदभाव किया जा रहा हो और वह भी एक ही शहर के 2 विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले छात्रों के साथ इससे ना सिर्फ इन मेघावी छात्रों का अपमान होगा जिन्होंने कड़ी मेहनत करके मेरिट में अपनी जगह बनाई है बल्कि वह विद्यार्थी को जो भविष्य में कड़ी मेहनत के साथ शिक्षा में अपना स्थान स्थापित करना चाहते हैं वह हतोत्साहित होंगे।
शहर कांग्रेस के नेताओं ने भी भाजपा और शिक्षा मंत्री के इस कृत्य की कड़ी निंदा की है निंदा करने वालों में पीसीसी सचिव महेंद्र सिंह रलावता पूर्व मंत्री ललित भाटी पूर्व विधायक डॉ श्री गोपाल बाहेती डॉ राजकुमार जयपाल पीसीसी सदस्य हेमंत भाटी पूर्व मेयर कमल बाकोलिया प्रमुख रूप से शामिल है।

error: Content is protected !!