विद्युत कर्मियों ने सीखी शांत मन से फाल्ट ठीक करने की कला

अजमेर, 13 नवंबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम, टाटा पावर एवं हार्टफुलनेस संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को हाथी भाटा स्थित पावर हाउस में आयोजित हैप्पीनेस एंड सेफ्टी कार्यशाला में शांत मन से विद्युत फाल्ट ठीक करने की कला सीखी।

कार्यशाला समन्वयक एवं हार्टफुलनेस सी कनेक्ट के प्रभारी श्री अंकुर तिलक गहलोत ने बताया कि विद्युत कर्मियों के द्वारा जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में कार्य किया जाता है। इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ऎसे में शांत मन से कार्य करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए हैप्पीनेस एंड सेफ्टी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें संभागीयो ने मन को शांत रखने के लिए मेडिटेशन एवं रिलेक्सेसन तकनीक सीखी।

कार्यशाला के प्रारंभ में हार्टफुलनेस प्रशिक्षक श्री भगवान सहाय शर्मा ने कहा कि मन एवं दिमाग को शांत रखने के लिए विचारों के प्रति निष्कि्रयता के साथ बरताव करने की आवश्यकता है। मन में उठे विचारों को नियंत्रित करने के लिए इनके साथ वैसा ही व्यवहार किया जाना चाहिए जैसा हम बिना बुलाए मेहमान के साथ करते हैं। मन और दिमाग की शांति के लिए हदय का संवेदनशील होना आवश्यक है। हदय में उठे विचारों एवं सुझावों का अनुसरण मेडिटेशन द्वारा सीखा जा सकता है। हदय पर ध्यान करने से शास्त्रों में बताये समस्त चक्रों का स्वतः ध्यान हो जाता है। भारतीय योगीक शास्त्रों में वर्णित अष्टांग योग के उच्च सोपान ध्यान को अपनाने से इसके नीचे के सोपान अपने आप अंगीकृत कर लिये जाते हैं।

इस अवसर पर हार्टफुलनेस के अजमेर केन्द्र के समन्वयक श्री शैलेष गौड़, महिला प्रशिक्षक श्रीमती अमिन्दर कौर मैक एवं योग प्रशिक्षक श्री नितेन्द्र उपाध्याय उपस्थित थे।

error: Content is protected !!