अजमेर का विकास ही मेरा संकल्प-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 4 दिसम्बर। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याषी एवं षिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि उनकी और भाजपा की कथनी व करनी में कभी कोई अंतर नहीं रहा। उन्होंने कथनी से करनी भली को ध्यान में रखते हुए विकास कार्यों को प्राथमिकता दी। पिछले विकास कार्य पिछले पांच साल में हुए हैं, उतने तो कांग्रेस के शासनकाल में कभी नहीं हुए। कांग्रेस और उसके नेता विकास कार्य करेंगे, के वादे और दावे करते रह गए, परंतु हमने हमारे बुलंद इरादों और संकल्प की बदौलत अजमेर का विकास करके दिखाया। उन्होंने जो भी वादे किए थे, उन सबको पूरा कर दिखाया है। यानी मजबूत इरादे, पूरे हुए वादे अपने नारे को साकार किया है। अब मेरा साथ देने के लिए जनता की बारी है। उन्होंने कि वे इस बार विधानसभा चुनाव में अजमेर के सर्वांगीण विकास के नए संकल्प और वादे के साथ जनता के बीच हैं। वे और उनकी पार्टी जीतकर फिर से सत्ता में आते हैं, तो अजमेर के और ज्यादा विकास में किसी तरह की कमी नहीं आने देंगे।
मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए देवनानी ने कहा कि जहां पिछले पांच साल में कराए गए चैतरफा विकास व उपलब्धियों को जनता के सामने रखा, वहीं भविष्य में विकास के अपने संकल्प को भी दोहराया। उन्होंने वक्त है निरंतरता का, जिससे हित हो अजमेर की जनता का और मेरा संकल्प, शहर का कायाकल्प को अपना ध्येय वाक्य बनाने के साथ नए संकल्प लिए हैं, जिनमें शहर पर पूरी तरह फोकस किया गया है। उन्होंने प्रेस काॅन्फे्रंस में अपना सकल्प पत्र भी जारी किया।
देवनानी ने कहा कि सरकार ने पिछले पांच साल में अजमेर सहित पूरे प्रदेष में विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। हमारा ध्येय अजमेर और प्रदेष का चहुंमुखी विकास करना है। हम विकास में विष्वास करते हैं, जबकि कांग्रेस लोगों को गुमराह करने में भरोसा रखती है। कांग्रेस के पास झूठ बोलने और लोगों के साथ छलावा करने के अलावा कोई काम नहीं है। कांग्रेस के पास न विजन है, न मुद्दा। वह केवल हवाई बातें कर अपना काम चलाती है। जबकि हम विकास के विजन के साथ काम करते रहे हैं और भविष्य में भी करते रहेंगे।
जबरदस्त विकास हुआ-देवनानी ने कहा कि पिछले पांच साल में अजमेर शहर का जबरदस्त चैतरफा विकास हुआ है। शहर का कोई ऐसा कोना या हिस्सा बाकी नहीं है, जहां विकास की गंगा नहीं बही हो। षिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र को सम्पूर्ण रूप से विकसित करने पर जोर दिया गया। सड़कांे का जाल बिछाया और जीर्ण-क्षीण सड़कों को नए सिरे से बनवाकर लोगो को राहत प्रदान की। देवनानी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हमेषा विकास की हिमायती रही है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में सरकार ने जहां किसी भी क्षेत्र को विकास से अछूता नहीं रखा है, वहीं राजस्थान को विकसित प्रदेषों की श्रेणी में ला दिया है। जबकि कांग्रेस ने प्रदेष को विकास की दृष्टि से पिछड़ा कर गर्त में डाल दिया था। यह विकास कांग्रेस को पच नहीं रहा है। इसलिए वह झूठ के सहारे हमारे विकास कार्यों को नकार कर जनता को गुमराह कर रही है।
अजमेर का विकास हमारा मुद्दा-देवनानी ने कहा कि इस चुनाव में अजमेर का विकास ही हमारा मुद्दा है। उन्होंने अपने पिछले तीन कार्यकाल के दौरान अजमेर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी और आगे भी विकास में किसी तरह की कमी नहीं आने देगें। उन्होंने कहा कि चूंकि कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वह हमारे विकास कार्यों को झुठलाकर जनता को गुमराह कर रही है।
हमेषा जनता के साथ रहे-देवनानी ने कहा कि वे हमेषा अपने क्षेत्र की जनता के बीच में रहे हैं और भविष्य में भी आमजन का प्रतिनिधित्व करते हुए उनके लिए हमेषा सहज सुलभ रहेंगे। उनके लिए आमजन हमेषा सर्वोपरि रहा है। उन्होंने विष्वास जताया कि आमजन के आषीर्वाद की बदौलत ही वे पहले तीन बार जीते और अब चैथी बार भी जीत कर जनता का प्रतिनिधित्व करेंगे।
ब्राह्मणी नदी महत्वाकांक्षी परियोजना-उन्होंने कहा कि ब्राह्मणी नदी का पानी बीसलपुर बांध तक पहुंचाने के लिए करीब 6 हजार करोड़ रूपए की महत्वाकांक्षी परियोजना सरकार द्वारा स्वीकृत की जा चुकी है। इस परियोजना को जल्द अमल में लाना बहुत जरूरी है और यह काम तब ही संभव होगा, जब अजमेर और प्रदेष में इस बार भी पूर्ण बहुमत से भाजपा जीतेगी। ब्राह्मणी नदी का पानी बीसलपुर बांध तक पहुंचने पर अजमेर शहर ही नहीं, पूरे जिले के साथ-साथ आसपास के इलाकों में नियमित रूप से पेयजल उपलब्ध होने लगेगा। इससे अजमेर का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेष सहित अजमेर के विकास के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं और कुछ भविष्य में लागू होने वाली हैं। जो योजनाएं लागू होने वाली हैं, उनका सफल क्रियान्वयन तब ही संभव होगा, जबकि अजमेर में फिर से भाजपा का परचम लहराएगा।
एलिवेटेड रोड-देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर की वर्षों पुरानी एलिवेटेड रोड की मांग भी पूरी होने जा रही है। करीब 220 करोड़ रूपए की लागत से मार्टिण्डल ब्रिज से स्टेषन रोड, कचहरी रोड व पृथ्वीराज मार्ग होते हुए आरपीएससी के पुराने भवन तक और आगरा गेट तक एलिवेटेड रोड का काम भी शुरू होने वाला है। उन्होंने एलिवेटेड रोड की योजना को स्वीकृत कराने में पूरी ताकत लगा दी थी, क्योंकि वे यातायात समस्या से जूझते शहरवासियों की पीड़ा से वाकिफ थे। वे हमेषा शहरवासियों के हितों के प्रति चिंतित रहे हैं और भविष्य में इसी तरह शहर के विकास के लिए समर्पित रहेंगे। एलिवेटेड रोड का निर्माण पूरा होने से स्टेषन रोड, कचहरी रोड और पृथ्वीराज मार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा और आमजन को आवागमन में काफी सुविधा व सहूलियत होगी। एलिवेटेड रोड अजमेर शहर की दषकों पुरानी मांग है, जो अब फलीभूत व साकार होने लगी है। वे चाहते हैं कि एलिवेटेड रोड तय समय अवधि में पूरा हो। यह भी तभी संभव होगा, जब जनता भाजपा का साथ देगी।
षिक्षा के क्षेत्र में प्रदेष को पहले पायदान पर लाना है-उन्होंने कहा कि अजमेर को एजूकेषन हब के रूप में विकसित करने के साथ पूरे प्रदेष में षिक्षा का स्तर ऊंचा उठाया गया है। वर्ष 2003 से 2008 तक जब भाजपा की सरकार थी, तब षिक्षा के क्षेत्र में प्रदेष पूरे देष में तेरहवें स्थान पर आ गया था। लेकिन वर्ष 2008 से 2013 तक कांग्रेस के शासनकाल में यह स्थान फिसल कर 26वें स्थान पर आ गया था। वर्ष 2013 में फिर से भाजपा की सरकार बनी, तो षिक्षा पर फोकस किया गया। उन्होंने जब बतौर स्वतंत्र प्रभार षिक्षा राज्यमंत्री का दायित्व संभाला, तब अजमेर सहित पूरे प्रदेष में षिक्षा का ढांचा बिगड़ा हुआ था, जिसे अथक प्रयासों से सुधार गया है। यही कारण है कि अब षिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान दूसरे पायदान पर आ गया है। कहीं फिर से अजमेर और प्रदेष षिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ ना जाए, इसलिए अजमेर में भाजपा का जीतना निहायत जरूरी है। अजमेर और प्रदेष में भाजपा के जीतने व सरकार बनने पर उनका लक्ष्य राजस्थान को प्रदेष में षिक्षा में पहले पायदान पर लाना रहेगा।
अजमेर को मेडिसिटी बनाना-देवनानी ने कहा कि उनका लक्ष्य अजमेर को मेडिसिटी के रूप में विकसित करना भी है। पिछले पांच साल के दौरान अजमेर में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करने के साथ डिस्पेंसरियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त भवन बनाए गए हंै। अजमेर संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं का विस्तार किया गया है, जिसमें आपातकालीन वार्ड जीर्णोद्धार व नवीनीकरण किया गया। हृदय रोग विभाग, षिषु रोग विभााग, न्यूरो सर्जरी विभाग व वार्डों का निर्माण कराया गया है। मेडिसन, सर्जरी, व गेस्ट्रोएन्ट्रोलाॅजी विभाग में नए वार्ड बनवाए गए। एम.आर.आई मषीन से जांच व डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। मरीजों व परिजनों की सुविधा के लिए चिकित्सालय परिसर में ब्लाॅक, शेड, स्टील बेंच आदि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं। इसी प्रकार नर्सिंग प्रषिक्षण संस्थान एवं मेडिकल काॅलेज में विभिन्न सुविधाओं का विकास करने के साथ-साथ कक्षा-कक्षों का निर्माण कराया गया। फिजिकल मेडिसिन एवं रिहेब्लिटेषन विभाग की स्थापना की गई। देवनानी ने कहा कि बी.के. कौल नगर, वैषाली नगर, कोटड़ा और माकड़वाली में सरकारी डिस्पेंसरियों के लिए नए भवनो का निर्माण कराने के साथ-साथ उनमें सभी तरह की चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हंै। पंचषील क्षेत्र में नए शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना कराकर उसके लिए नए भवन का निर्माण कराया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में चिकित्सा सेवाओं और सुविधाओं की तरफ कोई ध्यान नही दिया गया था।
विकास के अनेक कदम उठाए-देवनानी ने कहा है कि पिछले पांच साल के दौरान अजमेर शहर को स्मार्टसिटी बनाने और हृदय योजना में निखारने के लिए अनेक ठोस कदम उठाए गए हैं। इनमें से अनेक कार्य पूरे हो चुके है और बाकी के कार्यों की भी शुरूआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने अजमेर को स्मार्टसिटी विकसित करने के लिए अरबों की योजना स्वीकृत की। इस योजना में अनेक कार्य हो चुके हैं, जबकि बाकी प्रगति पर हंै। हृदय योजना से अजमेर शहर निखर रहा है। इस योजना के तहत केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा अजमेर के लिए करीब 40 करोड़ रूपए मंजूर किए गए। इस योजना के तहत पांच कार्य प्रस्तावित थे, जिनमें से एक-एक कार्य अजमेर शहरी क्षेत्र एवं पुष्कर नगर पालिका क्षेत्र में हो चुके हैं। इसी प्रकार अजमेर किले से सोनीजी की नसियां तक करीब 5 करोड़ 65 लाख रूपए की लागत से हेरिटेज वाॅक-वे का कार्य कराया गया। इसके तहत 1 करोड़ 25 लाख रूपए की लागत से अण्डरग्राउण्ड केबल, हेरिटेज पोल व लाइट का कार्य हुआ।
पाथ-वे बना अजमेर का आकर्षण-उन्होंने कहा कि करीब 26 करोड़ रूप्ए की लागत से आनासागर के चारों तरफ पाथ-वे का निर्माण कराया गया है, जो अजमेर के लिए आकर्षण बन गया है। लोहागल रोड पर करीब 15 करोड़ 20 लाख रूप्ए की लागत से बनने वाले साइंस पार्क का षिलान्यास हो चुका है। लोहागल रोड पर करीब डेढ़ करोड़ रूप्ए की लागत से नगर वन उद्यान बन रहा है। इस पार्क में करीब एक किलोमीटर लम्बा पार्किंग और रनिंग टैक, बच्चों के खेलने के लिए झूले, ईको हट, नेचर और एडवेंचर वाॅक आकर्षण का केंद्र बनेंगे।
खेल व जिम सुविधाओं का विकास-देवनानी ने कहा कि करीब 117 लाख रूपए की लागत से चन्द्रवरदाई खेल स्टेडियम, हरिभाऊ उपाध्याय विस्तार योजना स्थित दाहरसेन स्मारक, वैषाली नगर स्थित सागर विहार पार्क, सम्राट पृथ्वीराज चैहान राजकीय महाविद्यालय, आदर्ष नगर स्थित सिंधी दरबार के पास पार्क, पंचषील स्थित झलकारी बाई स्मारक एवं चाणक्य पार्क में ओपन एयर जिम की स्थापना की गई है। इसी तरह शहर में दस स्थानों पर साइकिलिंग शेयरिंग स्पाॅट खोले गए हंै। इन सबका मकसद पहला सुख निरोगी काया को ध्यान में रखते हुए शहरवासियों को स्वस्थ रखना है।
सड़कों का जाल बिछाया-देवनानी ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान विकास के साथ कदमताल करते हुए अजमेर में सड़कों का जाल बिछाया गया है। मिसिंग सड़को का निर्माण करवाने के साथ पेराफेरी गांवों में गौरव पथ और किसान पथ बनवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ऋषि घाटी लवकुष उद्यान से नागफणी तिराहा होते हुए आनासागर पुलिस तक, माकडलवाली रोड टी-माॅस रेस्टोरेंट से पंचषील तिराहे तक, हरिभाऊ उपाध्याय नगर व बी.के. कौल नगर में सिने वल्र्ड से टेलिफोन एक्सचेंज तिराहे तक, फाॅयसागर रोड पर संत कंवरराम काॅलोनी से टेलिफोन एक्सचेंज तिराहे तक और जनाना अस्पताल से लोहागल गांव तक सड़कांे को चैड़ा किया गया है, जिससे आवागमन और यातायात सुगम हुआ है। उन्होंने कहा कि माकड़वाली रोड, भोंपों का बाड़ा, लोहाखान क्षेत्र, केसरगंज, डिग्गी चैक, पड़ाव, मदार गेट, मूंदड़ी मौहल्ला से उतार घसेटी, आनासागर सर्कुलर रोड, इंडिया मोटर सर्किल से जेएलएन हाॅस्पिटल, डाक बंगला से अजमेर क्लब, जयपुर रोड, कचहरी रोड, पुष्कर रोड, महावीर सर्किल से बजरंग गढ़, अजमेर क्लब से सर्किट हाउस तक, हाथीभाटा मुख्य मार्ग, महावीर सर्किल से दरगाह तक, ऋषि घाटी से नागफणी तक, बजरंग गढ़ से शास्त्री नगर चुंगी चैकी तक, आगरा गेट से डीसीएस चैराहे तक, पुलिस लाइन क्वार्टर्स क्षेत्र, रीजनल काॅलेज तिराहे से वैषाली नगर पेट्रोल पम्प तक, लोहाखान चैराहे से पुलिस लाइन स्कूल तक, नागफणी, बोराज रोड आदि इलाको में सड़को का निर्माण कराया गया है। देवनानी ने कहा कि करीब 625 लाख रूपए की लागत से क्षेत्र में मिसिंग लिंक सड़कों का निर्माण, करीब 1.60 करोड की लागत से ग्राम माकड़वाली, हाथीखेड़ा व अजयसर में गौरव पथ करीब 2.50 करोड़ की लागत से गांव बोराज, काजीपुरा, हाथीखेड़ा, अजयसर, खरेखड़ी एवं लोहागल में किसान पथ बनवाए गए हैं। इसी प्रकार करीब 60 करोड की लागत से शहर के प्रमुख मार्गों और विभिन्न रिहायषी क्षेत्रों में सड़को का निर्माण कराया गया है।
पेयजल सुदृढ़ीकरण पर दिया जोर-देवनानी ने कहा है कि उन्होंने शहर की जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए अनेक ठोस कदम उठाए हैं। उत्तर क्षेत्र के पैराफेरी गांवों को बीसलपुर योजना से जोड़ा गया है, जिससे इन क्षेत्रों के लोगों को शुद्ध पेयजल मिलने लगा है। जबकि कांग्रेस ने कभी भी अपने शासनकाल में पैराफेरी गांवों में सुध नहीं ली थी। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए सौ किलोमीटर नई पाइप लाइनें डाली गईं। विभिन्न स्थानों पर पुरानी व छोटी पाइप लाइनों को नई व स्टील पाइप लाइनों में बदला गया। नए बसे रिहायषी इलाकों में पाइप लाइन बिछायी गईं। उन्होंने कहा कि शहर में नियमित पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुनिष्चित, वितरण व्यवस्था में सुधार एवं सुदृढ़ीकरण करने के लिए 103 करोड़ रूपए की योजना लागू की गई। उन्होंने कहा कि नियमित पेयजल वितरण व्यवस्था के लिए 20-20 एमएल क्षमता के 2 स्टोरेज वाटर टैंकों का निर्माण कार्य माखूपुरा में प्रगति पर है। उत्तर क्षेत्र के गांवों में करोड़ों रूपए की लागत से पेयजल योजना लागू की गई।
सरकारी स्कूलों का किया विकास-देवनानी ने कहा कि कांग्रेस की कोई रीति-नीति नहीं है। कमोबेष सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं, लेकिन कांग्रेस कह रही है कि वह प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलेगी। देवनानी ने कहा कि भाजपा सरकार ने समीक्षा और विद्यार्थियों की संख्या का आकलन कराकर ही अनार्थिक विद्यालयों को बहुत ही नजदीकी विद्यालयों में समायोजित किया है। इससे षिक्षा के स्तर में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि अधिकांष विद्यालयों में षिक्षकों की कमी दूर कर दी गई है। वरिष्ठ अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा ली जा चुकी है और स्कूली व्याख्याता भर्ती की प्रक्रिया भी पहले ही शुरू हो चुकी है। आयोग ने इसकी परीक्षा की तारीख भी तय कर दी है। इसके बावजूद कांग्रेस के पास झूठ बोलने के सिवाय कुछ नहीं है और वह जनता को लगातार गुमराह कर रही है।
यह है मेरा संकल्प
पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ीकरण व प्रबंधन –
1. ब्राह्मणी नदी का पानी बीसलपुर बांध तक लाने की महत्वाकांक्षी योजना को शीघ्र अमल में लाना
2. क्षेत्र में छोटी व पुरानी पाइप लाइनों को बदलकर एवं अन्य प्रबंध कर 24 घण्टे के अन्तराल से हर घर तक पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिष्चित करना
3. फायसागर झील को पेयजल स्त्रोत के रूप में विकसित कराना एवं सौन्दर्यीकरण कराना।
4. परम्परागत जल स्त्रोतों का जीर्णोद्धार कराना।
शहरी यातायात व्यवस्था में सुधार –
1. एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शीघ्रातिषीघ्र पूरा कराना
2. सिटी बस व टेम्पो के नए व सीधे रूट तय करवाना
चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार व सुधार –
1. जेएलएन अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं का और विस्तार कराना
2. हाथीखेड़ा, कुन्दननगर व वंचित क्षेत्रों में डिस्पेंसरी की स्थापना
3. अजमेर का मेडिसिटी के रूप में विकास कराना
शैक्षिक सुविधाओं का विस्तार –
1. अजमेर को शैक्षिक हब के रूप में विकसित करना
2. महर्षि दयानन्द सरस्वती विष्वविद्यालय में रिक्त पदों पर नियुक्तियां कराना
3. विधि महाविद्यालय को स्थायी मान्यता दिलाना
4. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु परीक्षा पूर्व प्रषिक्षण केन्द्र शुरू कराना
सुरक्षा व कानून व्यवस्था –
1. अजमेर में बांग्लादेषियों की घुसपैठ समस्या की रोकथाम के लिए आसाम की तर्ज पर एनआरसी (नेषनल रजिस्टर फाॅर सिटीजन) को लागू कराना
2. क्षेत्र के पुलिस थानों का परिसीमन कराना
3. आवंटित स्थान पर आनासागर पुलिस चैकी का भवन निर्माण
पर्यटन एवं संस्कृति –
1. अजमेर के संस्थापक महाराज श्री अजयपाल जी का जीर्णोद्धार एवं भव्य दार्षनिक स्थल के रूप में विकसित करना
2. स्वामी विवेकानन्द स्मारक का कार्य पूर्ण कराकर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना
3. चाणक्य स्मारक पंचषील का विकास व सौन्दर्यीकरण कराना।
4. आनासागर झील के अपूर्ण पाथ-वे को पूर्ण कराना।
5. साइन्स पार्क का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराना।
खेल सुविधाओं का विस्तार व विकास –
1. अजमेर की खेल प्रतिभाओं को तराषने के लिए तीरंदाजी व शूटिंग रेंज स्थापित कराना
2. खेल अकादमी की स्थापना कराना
जन सुविधाओं का विस्तार करना –
1. क्षेत्र में सीवरेज कार्य को शत प्रतिषत पूरा कराना
2. क्षेत्र की कच्ची बस्तियों का समुचित विकास कराना
3. पेराफेरी गांवों में आबादी क्षेत्र का विस्तार कराना
4. नई बसी काॅलोनियों व आबादी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार
5. स्मार्ट सिटी, हृदय योजना, अमृत योजना के अन्तर्गत चल रहे विकास कार्यो को गति प्रदान कराना।
इसलिए फिर चुनें
ऽ सादगी व सरल व्यक्तित्व को
ऽ ईमानदारी, कर्मषीलता व सिद्धान्तों को
ऽ आमजन के लिए सहज सुलभता को
ऽ सभी के विष्वास व संकल्प को
ऽ स्मार्टसिटी सहित शहर के विकास व कायाकल्प की
योजनाओं की क्रियान्विति कराने वाले को
ऽ महाराणा प्रताप को महान पढ़ाने वाले को
ऽ भारतीय संस्कृति व महापुरूषों के गौरवषाली इतिहास को
षिक्षा में शामिल कराने वाले को
ऽ अजमेर को पर्यटन हब बनाने वाले को

error: Content is protected !!