एनआईसी ने निभाई चुनाव प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका

10 घण्टे मे मिले 2 करोड़ से ज्यादा हिट्स
अजमेर, 12 दिसंबर। एनआईसी राजस्थान ने विधानसभा आम चुनाव 2018 के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस दौरान मतगणना परिणाम के दौरान 2 करोड़ 10 लाख हिट्स मिले।
एनआईसी अजमेर के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल ने बताया कि निर्वाचन विभाग के पोर्टल पर 11 दिसम्बर को मात्र 10 घण्टों में 2 करोड़ 10 लाख हिट्स मिले। इतनी बड़ी ट्रेफिक के बावजूद पोर्टल का सही तरीके से संचालित होना एवं समय पर सूचनाएं उपलब्ध करवाना बेहतरीन पोर्टल का उदाहरण है। यह अपने आप में एक रिकार्ड है। मतगणना परिणामों के संबंध में एनआईसी द्वारा सिस्टम डवलप किया गया था। इस पोर्टल पर सीधे मतगणना केन्द्र से आंकड़े अपलोड किए जा रहे थे। यह पोर्टल एनआईसी के डाटा सेंटर से संचालित था। साईट पर उम्मीदवारों के मतों का लाइव अपडेशन किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि इसके साथ -साथ इस पोर्टल का उपयोग मतदान दिवस के समय प्रत्येक दो घण्टे के अन्तराल से एसएमएस के माध्यम से डाले गए मतों की संख्या उपलब्ध करायी गई थी। इससे पहले यह पोर्टल उम्मीदवारोें के नामांकन, नाम वापसी एवं आवेदन निरस्तीकरण की ऑनलाइन रिपोर्टिंग के लिए उपयोग किया गया था। साथ ही मतदान दलों का गठन भी इसी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया गया था। मतदान दलों को ऑनलाइन भुगतान भी इसी पोर्टल के माध्यम से सम्पादित हुए थे।

error: Content is protected !!