रघु शर्मा ने किया सावर में उप तहसील का शुभारंभ

अजमेर। सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा का सावर की विभिन्न ग्राम पंचायतों के सैंकड़ों नर-नारियों द्वारा अभूतपूर्व स्वागत व अभिनंदन किया गया, जिनके प्रयासों से सावर में उपतहसील प्रारंभ हुई है ।
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने आज सावर नई उपतहसील का उद्घाटन करने के पश्चात् जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब से इस क्षेत्र की जनता ने उन्हें विधायक बनाकर भेजा है तब से ही वह यहां के विकास में पूरी तरह से जुटे हुए हैं और गत चार वर्षों में इस विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास पर 1500 से 2 हजार करोड़ रूपये खर्च हुए हैं । उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रति इस वर्ष बजट में केकड़ी उपखंड में सावर नई उपतहसील की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया ।
उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में साढ़े 14 करोड़ रूपये की लागत से सावर के निकट मोड़ी गांव में 132 केवी जीएसएस का कार्य शुरू हो गया है । केकड़ी-देवली सड़क का निर्माण कार्य उन्होंने शुरू किया है, जिस पर 81 करोड़ रूपये खर्च होंगे । लगभग 65 करोड़ रूपये की लागत से केकड़ी से नसीराबाद की सड़क का कार्य जुलाई में प्रारंभ होगा। सावर क्षेत्र में 76 लाख रूपये के सामुदायिक भवन बनाये गये हैं । यहां के स्कूल के जीर्णोद्घार पर 40 लाख रूपये खर्च हुए हैं ।
डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सावर में मार्बल औद्योगिक विकास के लिए पांच करोड़ रूपये स्वीकृत किये हैं । इस क्षेत्र में मार्बल से 45 करोड़ रूपये की रायल्टी राज्य सरकार को प्राप्त हो रही है । भविष्य में केकड़ी में सहायक खनि अभियंता का कार्यालय खोला जायेगा। उन्होंने बताया कि केकड़ी उपखंड में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं विद्युत वितरण निगम में अधिशासी अभियंता के पदस्थापित हुए हैं । इस क्षेत्र में 18 स्कूल क्रमोन्नत होंगे इनमें 10 प्राथमिक व 8 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं । 37 उपस्वास्थ्य केन्द्र बनाये गये हैं । दस करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न विकास कार्य सांसद व स्थानीय विधायक कोष से कराये गये हैं । सावर में श्मशान के जीर्णोद्घार, सड़कों के निर्माण पर 12 करोड़ तथा पारा के निकट गांव में सीसी सड़क बनाने पर 25 लाख रूपये खर्च हुए हैं ।
मुख्य सचेतक ने कहा कि उनकी कथनी व करनी में कोई अंतर नहीं है, उन्होंने जो कहा वैसा विकास कराया है । उन्होंने बताया कि आगामी 13 दिसंबर को राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर नागरिकों को एक-एक गांव में हुए विकास कार्यों के बारे में जानकारी देने के प्रयास होंगे । डॉ. शर्मा ने कहा कि केकड़ी में 32.50 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे नये चिकित्सालय भवन में सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध होंगी । दिसंबर में 15 स्थानों पर उच्च जलाशय बनाने के लिए 7-8 करोड़ रूपये की स्वीकृति जारी की जायेगी । मुख्य सचेतक ने बताया कि विगत तीन वर्ष में आयोजित प्रशासन शहरों व गांव के संग अभियान में 10 हजार जरूरतमंद व्यक्तियों को पेंशन का लाभ दिया गया है ।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए विगत चार वर्षों में सावर क्षेत्र में हुई प्रगति की प्रशंसा की और अभूतपूर्व बताया । उन्होंने कहा कि यहां उपतहसील खुल जाने से राजस्व प्रशासन मजबूत होगा और ग्रामीणों के कार्य तत्काल होंगे । उन्होंने इस क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा के प्रति आभार व्यक्त किया । समारोह में केकड़ी पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती पुष्प कंवर शक्तावत, उपखंड अधिकारी भरत शर्मा, उपप्रधान छोटूलाल गुजराल, शैलेन्द्र सिंह शक्तावत सहित इस उपतहसील में आने वाली विभिन्न 13 ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि और सैंकड़ों गांववासी मौजूद थे । रतनलाल नायक ने आभार व्यक्त किया ।
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा का समस्त 13 ग्राम पंचायतों में स्वागत द्वार बनाकर बैंडबाजों से स्वागत किया गया । ग्रामीणों ने उमंग और उत्साह से मुख्य सचेतक व जिला कलक्टर को साफा बंधाया । संचालन एस.एन.न्याति ने किया ।
प्रशासन शहरों के संग शिविर का अवलोकन मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी नगरपालिका परिसर में आयोजित प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर में लगभग दो घंटे से अधिक मौजूद रहकर नागरिकों की समस्याओं को सुना और शिविर कार्यवाही का अवलोकन किया । उन्होंने उपखंड अधिकारी भरत शर्मा व अन्य अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये ।

error: Content is protected !!