कर्ज माफी के लिए 7 से 9 तक लगेंगे पांच शिविर

अजमेर, 03 फरवरी। जिले के किसानों के ऋणों को माफ करने के संबंध में 7 से 9 फरवरी तक शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध मे तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार सायं मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता से विडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस मौके पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में 7 फरवरी को हिंगोनिया (सरवाड ), 8 फरवरी को लोहारवाडा (नसीराबाद) एवं परबतपुरा तथा सराधना (जयपुर रोड) तथा 9 फरवरी को ये शिविर भिलावट (किशनगढ़) एवं अरांई की ग्राम सेवा सहकारी समिति में लगेंगे। इन शिविरों में दिशा निर्देशानुसार समस्त व्यवस्थाएं की जा रही है। किसानों की फिडिंग का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा।
अजमेर सेन्ट्रल काॅ आपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक श्री जी.एल. गुप्ता ने बताया कि जिले में 30 नवम्बर, 2018 को कुल 63 हजार 411 कृषकों का कुल 257.22 करोड़ रूपये का ऋण बकाया था। इसमें 47 हजार 801 सीमान्त काश्तकारों पर कुल 174.56 करोड रूपये तथा अन्य 15 हजार 610 काश्तकारों पर ऋण बकाया था। उन्होंने बताया कि हिंगोनिया में कुल 696 काश्तकारों में से प्रथम चरण में 227 को कर्ज माफी होगी वहीं लोहरवाडा में 261 काश्तकारों में से 89 को, परबतपुरा में 52 काश्तकारों में से 24 को, सराधना में 86 को, भिलावट में 423 काश्तकारों में से 150 को तथा अरांई में 401 काश्तकारों में से 153 काश्तकारों को प्रथम चरण में कर्ज माफी होगी।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि 5 एवं 6 फरवरी को पांचों ग्राम सेवा सहकारी समिति में काश्तकारों को कर्ज माफी प्रमाण पत्रा तैयार किये जायेंगे। इसके लिए संबंधित काश्तकार अपना आधार कार्ड खाते से लिंक करवा ले साथ ही आधार को भी मोबाईल नम्बर से जुडवा लें। उन्होंने बताया कि सराधना ग्राम सेवा सहकारी समिति का शिविर परबतपुरा शिविर के साथ ही 8 फरवरी को लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऐसे लघु सीमान्त काश्तकार जिनका 50 हजार से अधिक का ऋण था लेकिन गत माफी के दौरान 50 हजार रूपये तक का ही कर्ज माफ हुआ था, उनकी भी फिडिंग करवाई जा रही है।
विडियो काफ्रेसिंग के दौरान संभागीय आयुक्त श्री लक्ष्मीनारायण मीणा सहित संबंधित अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!