उपखण्ड अधिकारी सन्धु ने ली बादशाह मेला व्यवस्था संबंधी बैठक

ब्यावर, 15 मार्च। उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह सन्धु ने कहा कि ऐतिहासिक महत्व के बादशाह मेले के आयोजन के सम्बन्ध मेें शुक्रवार को बैैठक ली।
श्री सन्धु ने कहा कि ऐतिहासिक बादशाह का मेला ब्यावर शहर ही नहीं अपितु दूरदराज के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र रहा है। इस मौके पर उन्होंने श्री बादशाह मेला समिति एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बादशह मेले का आयोजन ब्यावर की स्थापना के समय से किया जा रहा है जिसमें सभी धर्म, जाति व वर्ग के लोग उत्साह व उमंग से भाग लेते हैं। इसमें एक ट्रक पर बादशाह तथा सवारी के आगे बीरबल नृत्य करता हुआ चलता है। बादशाह की सवारी के मार्ग में सिर्फ लाल गुलाल का ही प्रयोग किया जाता है। बादशाह से गुलाल की खर्ची प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।
बैठक में थानाधिकारी श्री शमशेर ने बताया कि बादशाह मेले के दौरान कानून व्यवस्था के मद्देनज़र 100 पुलिसकर्मियों का जाब्ता एवं 15 लेडी कांस्टेबल की आवश्यकता रहती है। इस सम्बन्ध में कानून व्यवस्था की विस्तारपूर्वक समीक्षा करने के लिए विभागीय अधिकारियों को उपखण्ड अधिकारी ने निर्देश प्रदान किए।
बीएसएनएल के अधिकारी ने बताया कि सवारी के मार्ग से बीएसएनएल के तारों को व्यवस्थित करवा लिया जाएगा, साथ ही दो व्यक्ति मेले में साथ मौजूद रहेंगे। एवीवीएनएल के अधिकारी ने बताया कि मेले के दौरान सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी, साथ ही 3 लोगों की टीम विद्युत तारों से संबंधित समस्या के निस्तारण हेतु साथ रहेगी। आयोजन समिति के द्वारा व्यवस्थाएं आदर्श चुनाव आचार संहिता के अनुसार की जाएगी।
रोड़वेज के अधिकारी ने बताया कि बादशाह मेले के दिन यात्राी भार के अनुरूप आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बसें उपलब्ध करवायी जाएगी। इस मौके पर अग्निश्मन के वाहन, दो एम्बूलेन्स एवं मेडिकल स्टाफ की सेवाएं भी प्रदान करने के निर्देश प्रदान किए। एम्बुलेंस अजमेरी गेट तथा पांच बत्ती पर खड़ी रहेगी तथा किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति के लिए पूरे समय तत्पर रहेगी।

बैठक में नगर परिषद के आयुक्त श्री राजेन्द्र सिंह चाम्पावत, तहसीलदार दिनेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
ये रहेगा मार्ग –
इस वर्ष बादशाह का मेला 22 मार्च को आयोजित होगा। जिसके तहत बादशाह की सवारी 3.30 से 4 बजे के बीच भैंरूजी के खेजड़े से प्रारम्भ होकर एकता सर्किल (पांचबत्ती), अजमेरी गेट, रामद्वारा मार्ग होते हुए एसडीएम कोर्ट पहुंचेगी। इसके बाद भगत चैराहा, नगरपरिषद होकर अग्रसैन भवन पर समापन होगा।

error: Content is protected !!