निर्वाचन कार्य में सेक्टर अधिकारी बहुत महत्वपूर्ण कड़ी

अजमेर, 15 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा है कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समस्त एआरओ, तहसीलदार, फ्लाईंग स्कवायड एवं सेक्टर अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में आचार संहिता की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ये निर्देश शुक्रवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर आयोजित विडियो कांफ्रेसिंग के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में सेक्टर अधिकारी बहुत महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करते है। वे अपने क्षेत्र का कॉम्युनिकेशन प्लान तैयार करें तथा नियमित भ्रमण करते हुए अपने क्षेत्र में पूरी नजर रखें। वे मतदान केन्द्र के निकट प्रबुद्ध नागरिकों के नाम, पत्ते एवं मोबाईल नम्बर साथ रखें। साथ ही निकट वाली शराब की दुकानों पर भी नजर रखें । कोई गरीब तबके के लोगों को किसी प्रकार का प्रलोभन नहीं दें, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि सेक्टर आफिसर अपने क्षेत्र में शराब, पेट्रोल, डीजल, केटरिंग से भोजन वालों को पाबंद करें कि वे पर्ची के माध्यम से किसी को कोई सामग्री नहीं दें। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के तहत यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी सार्वजनिक सभा बिना अनुमति के आयोजित नहीं हो। आयोजित होने वाली प्रत्येक सभा की वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से करायी जाए। साथ ही सी विजल एप पर प्राप्त शिकायतों का जवाब भी 100 मिनट के अन्दर -अन्दर दिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस बार निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान पर्ची के साथ मतदाता को फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना जरूरी है। इसके लिए मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 11 अन्य दस्तावेजों मे कोई एक ले जाना होगा। इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त एआरओ को निर्देश दिए कि वे स्वयं प्रत्येक मतदान केन्द्र का अवलोकन करे तथा यह सुनिश्चित करे की वहां समस्त सुविधाएं यथा पानी, बिजली, रैम्प, टॉयलेट एवं मोबाइल चार्जिंग पोइंट उपलब्ध है। मतदान कक्ष की स्थिति ठीक हो। उन्होंने सभी अधिकारियों से भी आपसी समन्वय के साथ्ज्ञ कार्य करे तथा कोई महत्वपूर्ण सूचना एआरओ/ उपखण्ड अधिकारी के ध्यान में लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों का अपडेशन का कार्य चलता रहेगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों के लिए व्हील चैयर उपलब्ध रहे तथा मतदान केन्द्र के बाहर सहयोगी भी तैनात रहे ताकि किसी मतदाता को मतदान में कठिनाई ना हो।
उन्होंने कहा कि इस बार महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के विशेष प्रयास किए जाए। इसके लिए स्वीप कार्यक्रमों के माध्यम से महिला वर्ग को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। प्रमुख स्थानों पर वीवीपेट रखकर उसकी जानकारी दी जाए तथा फलाईंग स्कवायड निरन्तर अपने क्षेत्र में भ्रमण करती रहे। स्वीप कार्यक्रम के तहत आज शुभंकर का विमोचन भी कर दिया है। जिसका प्रयोग प्रत्येक निर्वाचन सामग्री पर किया जाए।
इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने सभी एआरओ को सजगता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए ताकि निर्वाचन का कार्य निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराया जा सके।
इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी अर्तिका शुक्ला (अजमेर), श्री सुरेश चावला (नसीराबाद) सहित संबंधित अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!