‘षुभदा’ में हुई ‘निषक्त की शक्ति पूजा’

आज दिनांक 11 अप्रेल, 2019 को शुभदा स्पेशल वर्ल्ड बी.के कौल नगर में नवरात्रो में छठ के अवसर पर ‘‘निशक्त की शक्ति पूजा’’ की गई। जिसमें माता के विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना की गई। निशक्त की शक्ति पूजा के अन्तर्गत नौ विशेष बालिकाओं को आसन पर बैठाकर ‘‘विशेष की शक्ति’’ माने जाने वाली इन विशेष बालिकाओं (कन्याओं) की नौ देवी के रूप में पूजा की गई व चुनरी एवं माला पहना कर आशीर्वाद लिया एवं इन्हें भेट दी गई। निशक्त बालिकाओं (कन्याओं) की माता के रूप में पूजा अर्चना के बाद माता की सामूहिक आरती की गई, जिसमें विशेष बच्चों ने पधारे हुए अतिथियों, गणमान्य व प्रतिष्ठित लोगों एवं संस्थाओं के सदस्यों के साथ माता जी की आरती उतारी एवं माता का आशीर्वाद लिया।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज नवरात्रा के छठवें दिन नौ विशेष बालिकाओं को आसन पर बैठाकर संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपूर्व सेन एवं संस्था संस्थापिका साधना सेन ने विशेष बालिकाओं (कन्याओं) को विशिष्ट आसन पर बैठाकर बडे भक्तिभाव से पांव धुलवाकर, चुनरी ओढाकर गन्ध एवं अक्षत आदि से इनकी पूजा कर एवं भेंट देकर आशीर्वाद लिया।
नवरात्रा के अवसर पर शक्तिपूजा का विशेष महत्व है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए कार्य करते हुए ‘शुभदा’ की टीम को शक्ति तत्व का रहस्य उन्हीं बच्चों में नजर आया, जिनके लिए वे कार्य करते है। इसी के साथ यहां शक्तिपूजा के रूप में विशेष बच्चों की पूजा की परम्परा पड़ी है। इसी के तहत प्रत्येक नवरात्र पर विशेष शक्ति पूजा का आयोजन होता है। प्रारंभिक काल में यह आयोजन केवल विशेष बच्चों, उनके शिक्षकों और संस्था के कार्यकर्त्ताओं तक ही सीमित था। बाद में जानकारी मिलने पर अन्य लोग भी इस आयोजन में जुड़ने लगे। निःशक्त के रूप में शक्ति की उपासना के संदर्भ में यह भावना है कि नवरात्रा में देवी का स्वरूप नितांत अबोध होता है। इसे ‘नग्रिका’ स्वरूप कहा गया है, अर्थात विमंदित शिशु की तरह वह स्वरूप, जिसमें स्त्री पुरूष भेद न जानने के कारण अपने अंगों को ढकने का बोध नहीं होता। देवी का यह भाव दुर्गा शक्ति रूप में पूजने योग्य है। इस अवसर पर सर्वत्र होने वाले कन्या पूजन की तरह यहां केवल बालिकाओं का ही नहीं, बालकों का पूजन भी उसी विधान से होता है। पूजा अर्चना के बाद सभी उपस्थित लोग निःशक्तों द्वारा शक्ति व सिद्धि के रूप में की जाने वाली पुष्प व अक्षत वर्षा से सराबोर होते हैं।
इस कार्यक्रम के अतिथियों में डॉ. शक्ति सिंह शेखावत, एडिशनल डिस्ट्रिक जज एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सुनिता गुर्जर ट्रेफिक इन्सपेक्टर, कीर्ति पाठक संयोजिका यूनाइटेड अजमेर, सी.आर.पी.एफ. कावा की अध्यक्षा विनीता ढौढियाल व रजंना रजपूत, मृदुला त्रिवेदी, विजयलक्ष्मी, तारा कंवर, सुधार सभा के अध्यक्ष प्रभु ठारानी, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष सबा खान, फ्लाइंग बर्ड्स की अध्यक्ष अम्बिका हेडा, डॉ.अरूणा मूंदडा, श्रीमती रीना लोढा, समाजसेवी श्रीमती दीपा अग्रवाल, श्री दीपक लालवानी, श्री सुखदेव एवं श्रीमती हरजीत कौर, बींग टॉपर की निदेशिका पिंकल माखीजानी ने कार्यक्रम में उपस्थित रह कर विशेष बच्चों का हौंसला बढाया। इस अवसर पर आज विशेष बालिकाओं (कन्याओं) को भोजन करवाया गया व भोजनरूपी माता का प्रसाद सभी विशेष बच्चों ने ग्रहण किया।
इस अवसर पर ‘शुभदा’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपूर्व सेन एवं संस्था संस्थापिका साधना सेन ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में ‘शभदा’ परिवार के सुप्रभा कबिराज, हितेश झांकल,मीनू माथुर, महावीर वैष्णव ज्योति शितोले, रेखा पारीक, सुमित्रा सैनी, विरेन्द्र यादव, पिण्टू शर्मा व मोहनलाल ने सहयोग किया।
अपूर्व सेन (मुख्य कार्यकारी अधिकारी)
9460789744

Leave a Comment