लोकसभा चुनाव पर्यवेक्षक ने किया प्रशिक्षण का निरीक्षण

अजमेर, 19 अप्रेल। लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक श्री के.एन. सिंह ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में नियुक्त कर्मचारी एवं अधिकारी आगामी 29 अप्रेल को मतदान से जुडी सभी गतिविधियों को पूरी गम्भीरता के साथ सम्पन्न कराएं। इस बार मतदाता पर्ची के अतिरिक्त 11 फोटो पहचान दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाने पर ही मतदान करने दिया जाएगा। इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक श्री के.एन. सिंह ने आज मतदान से जुड़े पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों के द्वितीय प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने इस बार सिर्फ मतदाता पर्ची को मत डालने के लिए पर्याप्त नहीं माना है। उसके साथ 11 अन्य फोटो पहचान पत्रों में से कोई भी एक दस्तावेज मत डालने के लिए लाना होगा। उसके पश्चात् ही मत डालने दिया जाएगा। कर्मचारी इसका विशेष ध्यान रखे। इसके अतिरिक्त मतदान दिवस पर सुबह से शाम तक सम्पादित की जाने वाली प्रक्रियाओं का भी सख्ती से पालना किया जाए।

प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने मतदानकर्मियों को मॉक पोल, ईवीएम, वीवीपेट, मतदान, आदर्श आचार संहिता की पालना सहित अन्य प्रक्रियाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करें। निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में चुनाव कराना हमारी प्राथमिकता है। इस बार मतदाता पर्ची के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र भी मतदान के लिए अनिवार्य किया गया है।

श्री राठौड़ ने कहा कि पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी अपने मतदान केन्द्र के सर्वोच्च अधिकारी होते है। पीठासीन अधिकारी किसी के प्रभाव में आए बिना पूरी गंभीरता के साथ अपने कत्र्तव्य का निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण राजकीय टीटी कॉलेज जयपुर रोड अजमेर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा, भगवान महावीर सिनियर सैकण्डरी स्कूल पंचशील, सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय तथा ख्वाजा मॉडल स्कूल सिविल लाइन में आयोजित किया गया।

error: Content is protected !!