जल संकट से जूझ रहे अजमेर की सरकार कर रही उपेक्षा – देवनानी

– जयपुर के लिए आचार संहिता के दौरान भी बजट मंजूर जबकि अजमेर की पेयजल व्यवस्था हेतु कन्टिनजेन्सी प्लान को भी नही मिला बजट
– विभाग द्वारा 72 घण्टे में पेयजल आपूर्ति का दावा, परन्तु क्षेत्रवासी तरस रहे पीने लायक पानी को
– क्षेत्र में खराब हेण्डपम्प सुधारने के लिए नहीं पर्याप्त टीम
– पेयजल व्यवस्था की उपेक्षा नहीं करेंगे बर्दास्त

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 18 मई। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने राजस्थान सरकार पर गंभीर जल संकट से जूझ रहे अजमेर में पेयजल व्यवस्था की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जलदाय विभाग अजमेर शहर में 72 घण्टे से पेयजल आपूर्ति का दावा कर रहा है परन्तु क्षेत्रवासियों को पीने योग्य पानी भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। जलदाय विभाग के दावे के विपरित कई स्थानों पर तो 4 से 5 दिन के अन्तराल से पेयजल आपूर्ति की जा रही है।
देवनानी ने कहा कि ऐसी भीषण जल संकट की स्थिति में भी राज्य सरकार पूरी तरह संवेदनहीनता का परिचय दे रही है। बीसलपुर बांध में पानी की कमी से अजमेर में उत्पन्न पेयजल संकट से निपटने के लिए जलदाय विभाग द्वारा तैयार कन्टिनजेन्सी प्लान के लिए राज्य सरकार द्वारा बजट आवंटित नहीं किया जा रहा जबकि आचार संहिता के दौरान भी जयपुर के लिए बीसलपुर बांध से अतिरिक्त पानी लाने के लिए 288 करोड़ सरकार ने मंजूर किये है। उन्होंने राज्य सरकार पर अजमेर की उपेक्षा किये जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जयपुर को पहले से ही अजमेर से अधिक पानी दिया जा रहा है तथा जयपुर में पेयजल के अन्य स्त्रोत भी स्थित है जबकि अजमेर की पेयजल व्यवस्था पूर्णतः बीसलपुर बांध पर निर्भर है जिस पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है।
उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति की कमी से अजमेरवासी परेशान हो रहे है और जलदाय विभाग का यह हाल है कि खराब हेण्डपम्प सुधारने के लिए भी पर्याप्त टीम नहीं हे। विभाग 10-15 दिन में भी खराब हेण्डपम्प नहीं सुधार पा रहा है। उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर में अन्तिम छोर पर स्थित क्षेत्र वैशालीनगर, पंचशील, हरिभाउ उपाध्याय नगर, फायसागर रोड, नागफणी, इदगाह आदि क्षेत्र में जलदाय विभाग के दावे के विपरित बहुत कम पेयजल आपूर्ति हो रही है।
देवनानी ने कहा कि गत भाजपा सरकार द्वारा अजमेर की पेयजल व्यवस्था हेतु बीसलपुर बांध तक ब्राह्मी नदी का पानी लाने के लिए जो योजना स्वीकृत की गई थी वर्तमान राज्य सरकार को उस योजना के लिए आवश्यक बजट स्वीकृत करके शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराना चाहिए जिससे पेयजल समस्या का स्थाई समाधान भी हो सके।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अजमेर की पेयजल समस्या की अनदेखी एवं आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए की जा रही उपेक्षा बर्दास्त नहीं की जाएगी।

error: Content is protected !!