पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की मांग

अजमेर, 20 जून। अजयमेरु प्रेस क्लब के नेतृत्व में गुरुवार को जिले भर के पत्रकारों ने प्रधानमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की मांग की है । साथ ही प्रदेश में बजरी माफियाओं द्वारा पत्रकारों को आए दिन धमकियां वह मारपीट की घटनाओं को लेकर सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है। इस पर जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि पत्रकारों को सुरक्षा मुहैय्या करवाई जाएगी। इसके लिए पुलिस व प्रशासन से सभी अधिकारियों को बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। इस मुद्दे पर जिला कलक्टर ने प्रभावी मॉनिटरिंग की बात कही है। जिला कलक्टर ने कहा कि जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित बैठकों में भी अधिकारियों को इस मामले में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करते हुए हिदायत दे दी जाएगी। अजयमेरु प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेश कासलीवाल ने कहा समाज व राष्ट्रहित में पत्रकारों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। सरकार और जनता के बीच मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका का र्निवहन करता है । ऎसी स्थिति में इसमें आमजन की भागीदारी भी महत्वपूर्ण होती हैं कि किसी भी समस्या के समाधान व समाज से अपराध के निवारण के लिए पत्रकारों को चाही गई जानकारी समय पर उपलब्ध करवाई जाए। पत्रकार अभिजीत दवे, राजेंद्र याज्ञनिक,आनंद शर्मा, विजय पाराशर सहित अन्य पत्रकारों ने कहा कि
समय समय पर समाज में सकारात्मकता के साथ परिर्वतन लाकर लोकतन्त्र को जीवित रखे हुए है, परन्तु वर्तमान परिपेक्ष्य में । हुई कुछ घटनाओं से अब पत्रकार वर्ग भी अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगा है आए दिन लगभग हर हफ्ते पत्रकारों पर हो रहे हमलों और दर्ज मुकदमों की खबरें पढ़ने को मिल रही हैं। जिसको देश का मौजूदा पत्रकार वर्ग स्वतंत्र अभिव्यक्ति के अधिकार के हनन के रूप में देख रहा है। प्रदेश में विगत एक वर्ष में पत्रकारों पर आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों और भ्रष्ट पुलिस र्कमियों आपसी गठबंधन के कारण बड़े पैमाने पर अवैध बजरी खनन , अवैध शराब और परिवहन के कारोबार संचालित हो रहे हैं। जिला कलेक्टर को सौपे ज्ञापन में बताया गया कि प्रदेश में बजरी माफियाओं के विरोध में लगातार मीडिया खबरें प्रकाशित कर रहा है बजरी माफियाओं द्वारा लगातार पत्रकारों को धमकियां भी दी जा रही है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कम संसाधन एवं खोजर्पूण पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों को भी निरंतर विरोध का सामना करना पड़ता है , पत्रकारों पर अलग-अलग स्थानों पर हो रहे हमले को लेकर पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर आज के समय में कदम उठाना आवश्यक हो गया है । जिले के पत्रकारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पत्रकारों की सुरक्षा हित के लिए कानून बनाकर सुरक्षा मुहैया कराने का आग्रह किया है ।

प्रेस क्लब अध्यक्ष कासलीवाल ने इस दौरान राज्य सरकार से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले पत्रकारों की फिर से पेंशन योजना शुरू करने, अधिस्वीकृत पत्रकार की प्रक्रिया का सरलीकरण करने, रोडवेज बस में पत्रकार के साथ साथ और उसकी पत्नी को भी निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की। इसी प्रकार केंद्र सरकार से टे्रन में पत्रकारों के लगने वाले 50 प्रतिशत किराया को माफ करने अथवा 25 फीसदी छूट देने का आग्रह किया गया।
अजयमेरू प्रेस क्लब के सचिव आनंद शर्मा ने इस मौके पर कहा कि पत्रकारों के लिए अधिस्वीकरण की प्रक्रिया को सरल किया जाए साथ ही पत्रकारों के उत्थान व कल्याण के लिए पत्रकार कल्याण कोष की स्थापना भी की जाए। इसमें जो सक्रिय पत्रकार हैं उनको शामिल किया जाए । ज्ञापन देने हेतु अजयमेरु प्रेस क्लब अध्यक्ष सुरेश कासलीवाल, महासचिव नवाब हिदायतुल्लाह, सचिव आनंद शर्मा, राजेन्द्र याग्निक, अभिजीत दवे ,नेमीचंद तम्बोली, मनवीर सिंह चूंडावत,विजय पाराशर ,बलदेव चौधरी ,श्याम रिझवानी, भीकम शर्मा , डा. रशिका मर्हषि, रेखा जैन, सरवर सिद्दीकी , महेंद्र टाक ,तीरथ ,शुभम जैन , भूपेंद्र विश्नोई , , निखिल गर्ग, दिनेश पाराशर, टीकम शर्मा ,पी के शर्मा,शौकत अहमद ,बाल किशन शर्मा ,मासूम अली ,दिलीप मेहरा, अंजुम हुसैन, रतन बाकोलिया, भूपेंद्र यादव र्सवर सिद्दकी, विजय शर्मा, फोटोग्राफर मोहन टॉक मोहन ठाडा, कौशल सेन , महेंद्र टाक,विजय कुमार हंसराजानी, राजेंद्र गांधी सहित सैकड़ों पत्रकार शामिल थे।

error: Content is protected !!