तीन ई मित्र कियोस्को को किया बंद

अजमेर, 27 जून। अजयमेरू ई मित्र सोसायटी द्वारा विभागीय कार्यों में सहयोग नहीं करने, राजकीय आदेशों की अवेहलना करने, तय राशि से अधिक राशि वसूलने तथा रेट लिस्ट एवं बैनर नहीं लगाने के कारण तीन ई मित्र कियोस्कों का ऑनलाइन बन्द किया गया है।
सोसायटी के अतिरिक्त सचिव ने बताया कि हिमांशु सिंह चौहान, गोविंद सिंह खंगारोत एवं विनोद कुमार जैन के ई मित्र कियोस्कों को ऑनलाइन बन्द कर दिया गया है।

गर्मी के भीषण प्रकोप के चलते पशु कल्याण हेतु दिशा निर्देश
अजमेर, 27 जून। गर्मी के भीषण प्रकोप के चलते ‘‘अहिंसा परमो धर्म‘‘ के सिद्धांत का अनुसरण करते हुए पशु कल्याण हेतु जिले की समस्त पशु चिकित्सा संस्थाओं को दिशा निर्देश जारी किये गये है।
पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने बताया कि भार ढोने वाले पशुओें से दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक भार ढोने का कार्य नहीं कराया जाये एवं उन्हें इस अवधि में विश्राम दिया जाए। इस हेतु विभागीय कर्मी अपने क्षेत्र के विद्यालयों, स्वयं सेवी संस्थाओं, जन प्रतिनिधिगण एवं गोष्ठियों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। संस्था प्रभारी अपने क्षेत्रों में पशुपालकों से सम्पर्क कर उन्हें तापघात से पशुओं की सुरक्षा हेतु जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि पशुपालकों को पशुओं को छाया में रखने, दिन में चार-पांच बार पानी पिलाने एवं रात्रि में पशुओं पर जल छिड़काव करने की सलाह दी जायेगी। पशुपालकों को अपने पालतू पशुओं को प्रतिदिन 10-15 ग्राम लवण एवं सप्ताह में तीन दिवस 25 से 30 ग्राम मीठा सोडा उपलब्ध कराने बाबत् जागरूक करेंगे। तापघात से ग्रसित पशुआें का त्वरित उपचार सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि चारे का पोष्टिक बनाकर पशुओं को खिलाने की विधि से पशुपालकों को अवगत कराया जायेगा वहीं किसी भी विषम परिस्थिति के प्रकाश में आने पर जिला मुख्यालय से अविलम्ब सम्पर्क करेंगेें। आवश्यकता पड़ने पर जिला मुख्यालय को सूचित करते हुए नजदीकी पशु चिकित्सा संस्था का सहयोग लेना सुनिश्चित करेंगे तथा ओषधालय में औषधियों एवं टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ योजना के संबंध में बैठक सम्पन्न
अजमेर, 27 जून। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना के सफल एवं सुव्यवस्थित संचालन के लिए जिला स्तर पर गठित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र लखारा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने गत दिनों नसीराबाद क्षेत्र के बेवन्जा गांव में अनुसूचित जाति की विधवा महिला के साथ हुए राजस्थान डायन प्रताडना घटना के संबंध में प्रताडित महिला को सहायता राशि दिलवाने के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार गरिमा बालिका संरक्षण एवं सम्मान योजना के तहत बालिका संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति एवं संस्थाओं के प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि बेटियों के नाम पर सघन वृक्षारोपण अभियान चलाए जाने के लिए वन विभाग से समन्वय स्थापित कर अधिकाधिक पौधे विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगाए जाए। साथ ही शिक्षा विभाग से समन्वय कर स्कूलों में बालिकाओं का अधिकाधिक नामांकन सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में महिला अधिकारिता उप निदेशक श्री जितेन्द्र शर्मा ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में किए गए कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा चालू वर्ष के लिए कार्ययोजना की जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस, शिक्षा, चिकित्सा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!