शिक्षविदों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 पर किया चिन्तन एवं समर्थन

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के बारे में कुछ सुझावों के साथ शिक्षाविद एवं चिन्तकों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का समर्थन किया। माधव स्मृति भवन विद्या भारती चित्तौड़ प्रान्त कार्यालय, पुष्कर मार्ग अजमेर में विद्या भारती विद्वत परिषद के शिक्षाविद एवं विद्वतजनों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 की समीक्षा की।
बैठक में विद्यालयीन शिक्षा के संदर्भ में सूक्ष्मता एवं गंभीरता से चिन्तन मनन किया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के प्रारूप में जिस प्रकार से वर्तमान शिक्षा के अनुभवों एवं व्यवस्थाओं को गहराई एवं वास्तविकता के धरातल पर अभिव्यक्त किया गया वह प्रशंसनीय है तथा भविष्य को देखते हुए जिस प्रकार से रूपरेखा का प्रस्ताव रखा गया है वह राष्ट्रीय एवं समाज हित का भाव प्रदर्शित करता है।
बैठक में शिक्षा नीति को व्यवहारिक धरातल पर कैसे उतारा जायेगा इस पर शंकाए व्यक्त की गई क्यांेकि प्रस्तावित शिक्षा नीति से कुछ हितधारकों को स्वाभाविक आपत्ति हो सकती है जो वर्तमान शिक्षा व्यवस्थाओं की कमजोरियों से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस पर सरकार को गंभीरता से विचार कर क्रियान्विति सुनिश्चित करने की दिशा में विचार करना चाहिए। बैठक में छात्र, शिक्षक एवं समाज से अपेक्षा की गई की राष्ट्रीय एवं भविष्य की पीढी के हित में विचार कर अपना समर्थन एवं सहयोग करना चाहिए। बैठक में केन्द्र सरकार को पूर्व प्राथमिक शिक्षा का समानीकरण एवं पूर्व प्राथमिक शिक्षक को सशक्तिकरण का सुझाव प्रेषित करने का निर्णय लिया गया एवं दूसरे महत्वपूर्ण सुझावों मे यह भी आया कि बालकों के स्वास्थ्य पोषण के लिए सरकार को निजी एवं राजकीय विद्यालयों में भेद नहीं करना चाहिए। अन्य सुझावों में यह भी सुझाव दिया गया है कि पाठ्यक्रमों में 50 से 30 प्रतिशत स्थानीय विषयों को सम्मिलित किया जाना चाहिए। केन्द्र सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विभिन्न सुझावों को विचार के लिये भेजने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता डॉ. परमेन्द्र जी दशोरा पूर्व कुलपति कोटा ने की तथा बैठक का प्रस्तावना विषय नवीन कुमार झा प्रान्त निरीक्षक विद्या भारती चित्तौड़ प्रान्त ने रखा जिसमें उन्होंने अंग्रेजो के कालखण्ड से लेकर वर्तमान तक गठित शिक्षा आयोगों एवं समितियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए कहा की पहली बार अब तक के किये गये विचारों का विस्तृत स्वरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 आया है जिस पर सभी को सम्यक् रूप से विचार कर अपना सुझाव प्रेषित करना है। बैठक मे डॉ सन्तोषानंद अध्यक्ष विद्वत परिषद चित्तौड़ प्रान्त, डॉ नारायणलाल गुप्ता, डॉ रोशनलाल पीतलीया, शिक्षविद रामप्रकाश बंसल, वीरेन्द्र कुमार शर्मा, गोविन्द्र कुमार, सुरेन्द्र दत्त ने भी अपने अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

(वीरेन्द्र कुमार शर्मा)
मंत्री

error: Content is protected !!