गुरू पूजन, शिव अभिषेक, हवन व प्रवचन से मनाया गुरू पूर्णिमा उत्सव

अजमेर 16 जुलाई। श्री शान्तानन्द उदासीन आश्रम, चुंगी चैकी के पास ़पुष्कर, अजमेर में गुरू पूर्णिमा महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
आश्रम में प्रातः शिव अभिषेक और हवन किया गया। महन्त श्री राम मुनि महाराज और महन्त हनुमानराम जी उदासीन ने अपने गुरू महंत शांतानन्द उदासीन और हिरदाराम साहेब व अन्य ब्रहम्लीन संतों की वन्दना की। वहीं अनुयायिआंें द्वारा महन्त श्री राम मुनि महाराज व महन्त हनुमानराम जी उदासीन का गुरू पुजन किया गया। सन्तों द्वारा प्रवचन दिये गये। महोत्सव में सत्संग के साथ प्रसाद वितरण और आम भण्डारे का आयोजन रखा गया।
महंत राममुनि उदासीन ने कहा कि गुरू पुर्णिमा का पर्व वेदव्यास जी के स्मरण में व्यास पुर्णिमा के अवसर पर मनाया जाता है। महंत शांतानद उदासीन ने स्मरण व ज्ञान का भण्डार थे। गुरू ज्ञान का प्रतिक है। गुरूओं के द्वारा जो शब्द नाम दिया जाता है वो ब्रह्म नाम होता है। गुरू धर्म और अधर्म का विशलेषण कर हमें धर्म के मार्ग पर चलना सीखाता है। उन्होने बताया कि जीवन में भजन के साथ परोपकार के कार्य चलते रहे।
महंत हनुमानराम जी ने शिष्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गुरू ज्ञान व गरीब की सेवा से बड़ा इस दूनिया में कोई पुण्य नहीं है। सेवा और सुमिरन करने वाले को कभी भी कष्ट नहीं भोगना पड़ता। संतो के सानिध्य में रहने वाला व्यक्ति हमेशा सेवा और सतकर्म के पथ पर अग्रसर रहता है। साथ ही गुरू के नाम लेने से सभी सांसारिक बंधनों से मुक्ति मिलती है व जीवन को सार्थक बनाना है तो सिमरन व सेवा करने से लोक परलोक में व्यक्ति अपने जीवन के जन्म को सुधार सकता है व सभी कर्मो से हरी का नाम जपना ही सबसे श्रेष्ठ है।
इस अवसर पर संतों द्वारा प्रवचन और सत्संग के साथ आम भण्डारे का आयोजन भी किया गया। महोत्सव में जयपुर, भीलवाड़ा, जोधपुर, नीमच, आगरा, भरतपुर, कोटा, ग्वालियर, संत हिरदाराम नगर (बेरागढ़), भोपाल, मुम्बई, अजमेर व पुष्कर के अनुयायियों ने गुरू पुजन किया।

कंवल प्रकाश
9829070059

error: Content is protected !!