इसी सत्र से होगा नवनिर्मित भवन में संस्कृत महाविद्यालय का संचालन

– लोहागल में निर्मित संस्कृत महाविद्यालय के भवन को लेकर देवनानी ने पूछा विधानसभा प्रश्न
– भूतल का निर्माण पूर्ण, प्रथम तल भी बने 5 कमरे – स्वीकृत बजट 6.54 करोड़ में से 4.17 करोड़ का हुआ व्यय
– शेष निर्माण हेतु बचत राशि 1.54 करोड़ खर्च करने की वित्त विभाग ने दी सहम
ति

प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर/अजमेर, 22 जुलाई। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने बताया कि वर्तमान में चालू शैक्षणिक सत्र से ही राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय अजमेर के लोहागल में नवनिर्मित भवन में संचालन प्रारम्भ होगा।

देवनानी ने बताया कि अजमेर के संस्कृत महाविद्यालय के लोहागल में नवनिर्मित भवन के सम्बंध में उन्होंने राजस्थान विधान सभा में एक प्रश्न पूछा था जिसके जवाब में सरकार ने बताया है कि महाविद्यालय के प्रस्तावित भूतल के साथ ही प्रथम तल पर 5 कमरों का निर्माण पूर्ण हो चुका है तथा चालू शैक्षणिक सत्र में यहां पर महाविद्यालय का संचालन किया जाना सम्भावित है।

सरकार ने प्रश्न के जवाब में यह जानकारी भी दी है कि महाविद्यालय का भवन निर्माण 2017 में प्रारम्भ हुआ था तथा इसके लिए गत भाजपा सरकार द्वारा 6.54 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की थी। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा इसके निर्माण पर लगभग 4.18 करोड़ की राशि व्यय की गई।

देवनानी ने बताया कि उन्होंने प्रश्न के माध्यम से सरकार से यह भी पूछा था कि संस्कृत महाविद्यालय के भवन के विकास हेतु द्वितीय चरण के अन्तर्गत भी कोई बजट स्वीकृत करने का विचार रखती है अथवा नहीं जिसके जवाब में सरकार द्वारा बताया गया है कि शेष निर्माण हेतु वर्ष 2019-20 में रूपयें 1.54 करोड़ का बजट प्रावधान वित्त विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस सम्बंध में देवनानी ने बताया कि सरकार के वित्त विभाग ने चालू वित्त वर्ष में महाविद्यालय के शेष निर्माण हेतु उक्त राशि की जो सहमति दी है यह राशि तो गत भाजपा सरकार द्वारा स्वीकृत राशि में से ही बचत राशि है जिससे अब महाविद्यालय के प्रथम तल का शेष निर्माण भी सम्भव हो सकेगा।

error: Content is protected !!