गाड़िया लौहारों को शीघ्र जारी होंगे पट्टे – जिला कलक्टर

अजमेर, 19 अगस्त। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने नगर निगम एवं अजमेर विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया है कि वे पात्र गाड़िया लौहारों को पट्टे जारी करने का कार्य शीघ्र करें।

जिला कलक्टर सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा गाड़िया लौहारों के लिए जगह चिििन्हत कर ली है। नगर निगम ऎसे पात्र परिवारों का सर्वे 15 दिवस में कर सूचना तैयार करें ताकि अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा पट्टे देने का कार्य किया जा सके।

बैठक में जिला कलक्टर ने नगर निगम को निर्देश दिए कि वे अनाधिकृत स्थानों पर नवीन निर्माण नहीं होने दें। इसकी पूर्ण निगरानी रखें जो मकान ऎसे जर्जर अवस्था में बने हुए हैं उन्हें नोटिस दें तथा उन्हें गिराने की कार्यवाही करें। उन्होंने उप निदेशक स्वायत शासन विभाग को भी निर्देशित किया कि वे जिले के अन्य नगरीय क्षेत्रों में ऎसे जर्जर भवनों की सूचना दो दिवस में एकत्र कर उन्हें गिराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि कोई दुर्घटना ना हो पाए। बैठक में बताया गया कि नगर निगम द्वारा अजमेर शहर में 17 भवन जर्जर पाए गए जिन्हें गिराने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सभी गांवों का जल शक्ति अभियान के तहत जीपीएस मैपिंग किया जाए तथा अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए सभी पौधारोपण कार्य को वैबसाइट पर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि जलमग्न बस्तियों में गंदे पानी की वजह से कोई बीमारी ना फैले इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग तथा बर्न ऑयल का छिड़काव किया जाए। उन्होंने नगर निगम को क्षेत्र में खाली पड़े प्लोटों में पानी भर जाने की समस्या के लिए नोटिस देने के भी निर्देश दिए। चिकित्सालय में पानी भराव की समस्या का स्थायी समाधान देखें। चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि खसरा रूबेला अभियान के तहत अब तक 6 लाख 22 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है।

जिला कलक्टर ने टाटा पावर कम्पनी को निर्देशित किया कि वे ट्रांसफार्मर की फेंसिंग के कार्य एवं ढ़ीले तारों को ठीक करने का कार्य भी गम्भीरता से लें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को भी शहर में पैचवर्क कार्य तत्काल दुरूस्त करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जलदाय विभाग को पेयजल में पर्याप्त मात्रा में क्लोरीन डालने के निर्देश दिए।

उन्होंने आरएसआरडीसी के अभियंता को एलिवेटेड रोड के साथ ही गुलाबबाड़ी आरओबी के कार्य में गति लाए गुलाबबाड़ी आरओबी के कार्य में आ रही समस्याओं को नगर निगम / एडीए शीघ्र समाधान करने का प्रयास करें। बैठक में बताया गया एलिवेटेड रोड के 12 पिलर का कार्य हो चुका है। पानी लाइन की शिफ्टिंग का कार्य अभी होना है। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि वे आनासागर से पानी छोड़ने के एस्कैप चैनल में अधिक से अधिक पानी निकाला जा सके इस कार्य का सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिए कि गत दिनों हुई भारी वर्षा के कारण जो बांध एवं तालाब क्षतिग्रस्त हुए है। उनकी मरम्मत के प्रस्ताव शीघ्र तैयार करें। ग्रामीण क्षेत्राें के लिए उन्होंने जिला परिषद को यह निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने महिला अधिकारिता विभाग को निर्देश दिए कि वे महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए आने वाले सैनेटरी नैपकीन का पूर्ण उपयोग किए जाने के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके लिए शिक्षा विभाग भी समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से सैनेटरी नैपकीन की विद्यालयों में प्राप्ति एवं उनके वितरण की गत छः माह की सूचना एकत्र कर प्रमाण पत्र सहित भिजवावें। चिकित्सा विभाग भी एनएम के माध्यम से वितरण किए गए नैपकीन की जानकारी प्राप्त कर सूचना तत्काल भेजे।
उन्होंने कहा कि राज सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज एक वर्ष से अधिक के प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करें। राज सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों का समय पर निस्तारण नहीं होने से आमजन की समस्या का समाधान नहीं हो पाता इसके लिए पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करें। उन्होंने पेंशन प्रकरणों के भौतिक सत्यापन कार्य शीघ्र सम्पादित करने के निर्देश भी दिए। जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग को पशु चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। श्रम विभाग को भी निर्देश दिए कि वे श्रमिकों के पंजीयन कार्य में गति लाए।
जिला कलक्टर ने बताया कि 15 अगस्त से जिले में महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में ग्रामीण विकास के मूल कार्यों के साथ-साथ अन्य विभाग विभाग भी अपने-अपने कार्यों को निस्तारित करें। उन्होंने सांसद /एमएलए फण्ड की स्वीकृतियों की तकनीकी स्वीकृतियां शीघ्र जारी करने के निर्देश भी दिए।
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु नित्या के, श्रीनिधि बीटी, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र लखारा सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

अक्षय ऊर्जा दौड़ एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन 20 अगस्त को
अजमेर, 19 अगस्त। अक्षय ऊर्जा दिवस के अवसर पर 20 अगस्त मंगलवार को प्रातः 6 बजे अक्षय ऊर्जा दौड़ का आयोजन किया जाएगा। साथ ही सूचना केन्द्र में विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन होगें।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि अक्षय ऊर्जा दिवस पर यह दौड़ बजरंगगढ़ से आरम्भ होकर वैशाली नगर होते हुए रीजनल कॉलेज चोपाटी स्थित खरमोर पोइंट तक होगी। दौड़ में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल गु्रप प्रथम एवं द्वितीय, सिविल डिफेन्स, पुलिस विभाग, हाडी रानी बटालियन, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र, शिक्षा विभाग, एनसीसी, कारागार प्रशिक्षण संस्थान, स्काउट गाईड सहित आमजन भाग लेंगे। खरमोर पोइंट पर सभी को ऊर्जा बचत एवं अक्षय ऊर्जा के उपयोग के संबंध में शपथ भी दिलायी जाएगी। दौड़ के नोडल अधिकारी जिला खेल अधिकारी होंगे। बैठक में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को मय स्टाफ भी आवश्यक रूप से भाग लेगें।
उन्होंने बताया कि अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक स्तर पर निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी है, इनमें से चयनित प्रथम तीन प्रतिभागी सूचना केन्द्र में प्रातः 9 बजे आयोजित जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इनके आयोजन के लिए शिक्षा विभाग को नोडल विभाग नियुक्त किया गया है। निबंध के लिए वर्तमान में अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता एवं महत्व तथा चित्रकला एवं पेन्टिंग प्रतियोगिता के लिए स्थानीय वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत विषय निर्धारित किया गया है।

जिले के समस्त डीडीओ का प्रशिक्षण मंगलवार को
अजमेर, 19 अगस्त। जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार 20 अगस्त को जवाहर रंगमंच में आयोजित किया जाएगा।
कोषाधिकारी श्री राजकिशोर मीना ने बताया कि अजमेर जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों को ई लेखा, ई कुबेर एवं ऑनलाइन मिलान का प्रशिक्षण 20 अगस्त को जवाहर रंगमंच में दो पारियों में आयोजित होगा। इस प्रशिक्षण में जिले के समस्त डीडीओ का भाग लेना अनिवार्य है। कोषालय अजमेर से संबंधित डीडीओ प्रथम सत्र में प्रातः 11 बजे से तथा उप कोषालय के अधीन समस्त डीडीओ द्वितीय सत्र में दोपहर 3 बजे से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक 22 को
अजमेर, 19 अगस्त। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 22 अगस्त गुरूवार को प्रातः 11 बजे सांसद श्री भागीरथ चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि बैठक में समस्त जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे।

सद्भावना दिवस पर होगी प्रतिज्ञा आयोजन
अजमेर, 19 अगस्त। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्म दिवस पर 20 अगस्त मंगलवार को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने अपने कार्यालयों में अधीनस्थ अधिकारियों/ कर्मचारियों को प्रातः 10 बजे सद्भावना दिवस प्रतिज्ञा दिलवाएं।

पीसांगन में औद्योगिक प्रोत्साहन श्ििावर 21 अगस्त को
अजमेर, 19 अगस्त। जिला उद्योग केन्द्र अजमेर द्वारा 21 अगस्त को पंचायत समिति पीसांगन के सभा भवन में प्रातः 11 बजे से एक दिवसीय औद्योगिक प्रात्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि उद्योग विभाग राजस्थान वित निगम, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, बैंक के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। शिविर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम से संबंधित, उद्योग आधार मेमोरेण्डम, हस्तशिल्पियों के पंजीयन, बुनकरों के पंजीयन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, भामाशाह रोजगार सृजन योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। शिविर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी सहायता एवं सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रैंकिंग
अजमेर जिला द्वितीय स्थान
अजमेर, 19 अगस्त। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलेवार सम्पूर्ण राजस्थान की प्रत्येक माह मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रैंकिंग जारी की जाती है। जिसमें प्रथम तिमाही अप्रेल 2019 से जून 2019 तक में अजमेर जिला द्वितीय स्थान पर रहा है। जिस के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा द्वारा राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी को सम्मानित किया गया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!