अक्षय ऊर्जा दौड़ एवं प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

अजमेर, 20 अगस्त। अक्षय ऊर्जा दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिला मुख्यालय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। प्रातः दौड़ में लोगों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। वहीं सूचना केन्द्र में आयोजित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चे भी पीछे नहीं रहे।
अक्षय ऊर्जा दिवस पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने दौड़ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। दौड़ बजरंगगढ़ से आरम्भ होकर वैशाली नगर होते हुए रीजनल कॉलेज चोपाटी स्थित खरमोर पोइंट तक पहुंची। दौड़ में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल गु्रप प्रथम एवं द्वितीय, सिविल डिफेन्स, पुलिस विभाग, हाडी रानी बटालियन, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग की एएनएम, एनसीसी, कारागार प्रशिक्षण संस्थान सहित आमजन ने भाग लिया। खरमोर पोइंट पर सभी को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने ऊर्जा बचत एवं अक्षय ऊर्जा के उपयोग एवं सद्भावना बनाए रखने के संबंध में शपथ भी दिलायी।
इस मौके पर जिला कलक्टर ने अक्षय ऊर्जा के तहत सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा एवं अन्य वैकल्पिक स्त्रोंतों की जानकारी देते हुए इसे अपने जीवन में अपनाने का आग्रह किया। इस मौके पर उन्होंने दौड़ में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले धावक को पुरस्कार भी प्रदान किया।
इस मौके पर अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता श्री ए.के.गुप्ता ने विद्युत बचत के उपाय एवं वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोतों की जानकारी भी दी। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद लखारा, शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक श्री अजय गुप्ता, कोषाधिकारी श्री राजकिशोर मीना, उप निदेशक जन सम्पर्क श्री महेश चंद्र शर्मा, जिला खेल अधिकारी श्री अभिमन्यु सिंह सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर भी पूरे समय दौड़े
अक्षय ऊर्जा पर आयोजित लगभग चार किलोमीटर लम्बी इस दौड़ में स्वयं जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा साथ रहे तथा दौड़ के प्रतिभागियों की हौंसला अफजाही करते रहे। सभी लोगों ने भी बड़े उत्साह के साथ इस दौड़ में भाग लिया।

निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन
अक्षय ऊर्जा दिवस पर अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक स्तर पर निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी थी, इनमें से चयनित प्रथम तीन प्रतिभागियों ने मंगलवार को सूचना केन्द्र में आयोजित जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया। निबंध के लिए वर्तमान में अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता एवं महत्व तथा चित्रकला प्रतियोगिता के लिए स्थानीय वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत विषय निर्धारित किया गया था।
सूचना केन्द्र में आयोजित समापन समारोह में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अपने उद्बोधन में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी द्वारा सूचना क्रान्ति के क्षेत्र में किए गए कार्यों को याद किया। उन्होंने अक्षय ऊर्जा को अपनाने पर बल देते हुए इसके महत्व को बताया। उन्होंने निबंध तथा चित्रकला प्रतियोगिता में विजेताओं को सम्मानित भी किया।

निबंध प्रतियोगिता के विजेता
शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक श्री अजय गुप्ता ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में 25 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें लक्ष्मी रेगर (बांदनवाड़ा) प्रथम स्थान पर रही। जबकि दूसरे स्थान पर ईश्वर प्रजापत (रामगढ़) तथा तीसरे स्थान पर साक्षी साहु (केकड़ी) रही। निबंध प्रतियोगिता में पांच प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए। जिनमें साहिबा बानो (पीसांगन), हंसराज (मसीना), आशीष विश्नावत (सरवाड़), शीश मोहम्मद (बिजयनगर) तथा नितेश पंवार (अजमेर) है। प्रथम स्थान पर रहे प्रतिभागी को तीन हजार रूपए, द्वितीय को दो हजार रूपए तथा तीसरे स्थान पर रहे प्रतिभागी को एक हजार रूपए एवं प्रत्येक को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 500-500 रूपए दिए।

चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता
चित्रकला प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिनमें मानवी वैष्णव (अजमेर) प्रथम स्थान पर रही। जबकि दूसरे स्थान पर ज्योति शर्मा (हरमाड़ा) तथा तीसरे स्थान पर हनुमान सोनी (बिजयनगर) रहे। चित्रकला प्रतियोगिता में 5 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। जिनमें आरजू भाटी (अजमेर), दीपक वैष्णव (बिजयनगर), चन्द्रकला कुमावत (पीसांगन), रोनक शर्मा ( अजमेर) तथा निखिल टेलर (बिजयनगर) है। प्रथम स्थान पर रहे प्रतिभागी को तीन हजार रूपए, द्वितीय को दो हजार रूपए तथा तीसरे स्थान पर रहे प्रतिभागी को एक हजार रूपए एवं प्रत्येक को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 500-500 रूपए दिए।

अक्षय ऊर्जा प्रतिज्ञा
सूचना केन्द्र में आयोजित समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद लखारा ने सभी को अक्षय ऊर्जा के अत्यधिक उपभोग किए जाने के संबंध में प्रतिज्ञा भी दिलायी।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा सहित संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी उपस्थित थे।

सद्भावना दिवस पर कार्यालयों में हुई प्रतिज्ञाओं का आयोजन
अजमेर, 20 अगस्त। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस पर मनाए जा रहे सद्भावना दिवस के तहत मंगलवार को विभिन्न कार्यालयों में सद्भावना प्रतिज्ञाओं का आयोजन किया गया।
जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सद्भावना की प्रतिज्ञा दिलायी। सूचना केन्द्र में उप निदेशक जन सम्पर्क श्री महेश चन्द्र शर्मा ने कर्मचरियों को सद्भावना की प्रतिज्ञा दिलायी।

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम पर कार्यशाला का आयोजन 21 को
अजमेर, 20 अगस्त। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम पर बुधवार को प्रातः 11 बजे राजीव गॉधी भवन, जवाहर स्कूल के सामने, सिविल लाइन अजमेर मे एक कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि कार्यशाला में समस्त ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी , बी.पी.एम, आशा फेसिलेटर ,जिला क्षय रोग अधिकारी, समस्त एन.जी.ओ, ब्रम्हाकुमारी , प्राचार्य समस्त नर्सिग कॉलेज के सदस्य भाग लेगें।

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना ः शिविरों को होगा आयोजन
अजमेर, 20 अगस्त। रोजगार विभाग द्वारा मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत महाविद्यालयों में शिविरों का आयोजन कर आशार्थियों को योजना की जानकारी देकर लाभान्वित किया जाएगा।
सहायक निदेशक श्री महेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि यह शिविर 27 अगस्त 2019 को राजकीय महाविद्यालय, किशनगढ़ तथा 30 अगस्त 2019 को राजकीय महाविद्यालय, नसीराबाद में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्नातक बेरोजगार आशार्थियों के लिए ‘‘मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना’’ फरवरी 2019 से लागू की गयी है। योजना के अन्तर्गत पात्र एवं योग्य आशार्थियों में पुरूष को रू0 3000/- प्रतिमाह तथा महिला को रू0 3500/- प्रतिमाह अधिकतम दो वर्ष तक की अवधि के लिए देय होंगे। इस योजना के अन्तर्गत राजस्थान राज्य में विधि द्वारा स्थापित मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण बेरोजगारी आशार्थी आवेदन कर सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुसीमा निर्धारित की गयी है – पुरूष सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के आशार्थियों हेतु अधिकतम 30 वर्ष तथा महिला, अनु. जाति, अन. जन जाति एवं दिव्यांग आशार्थियों हेतु अधिकतम 35 वर्ष है। आवेदन करने वाले आशार्थियों के परिवार की वार्षिक आय रू0 दो लाख से कम होनी चाहिए, आशार्थी किसी भी प्रकार की शिक्षा प्राप्त नहीं कर रहा हो तथा उसे किसी भी प्रकार का रोजगार अथवा स्व-रोजगार प्राप्त नहीं हो तथा एक परिवार से अधिकतम दो आशार्थी ही इस योजना का लाभ उठा सकते है। आशार्थी का स्वंय के नाम से भारतीय स्टेट बैंक में एकल बचत खाता होना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि ऎसे आशार्थी जो कि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और योजना की शर्तों को पूरा करते हैं, वे अपनी एसएसओ आई डी के माध्यम से आवेदन ऑन लाईन कर सकते है। आशार्थी को आवेदन करते समय आवेदन पत्र में वांछित अन्य प्रमाण पत्रों के साथ-साथ परिवार की आय का प्रमाण पत्र ‘‘आई’’ तथा ‘‘के’’ में स्वंय के नाम से परिवार की वार्षिक आय दिखाते हुए प्रस्तुत करना होगा, जिसमें प्रमाण पत्र ‘‘आई’’ को नोटेरी द्वारा सत्यापित करवाना, उसमें नोटेरी रजिस्टर का क्रमांक एवं दिनांक का अंकन करवाना आवश्यक है। उक्त योजना के अन्तर्गत इस कार्यालय में प्राप्त आवेदनों की जांच के उपरान्त 1711 पात्र एवं योग्य आशार्थियों के आवेदन पत्र स्वीकृत किये गये हैं तथा कुल 1973 आशार्थियों का अनुमोदन किया जा चुका है।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक 22 को
अजमेर, 20 अगस्त। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 22 अगस्त गुरूवार को प्रातः 11 बजे सांसद श्री भागीरथ चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि बैठक में समस्त जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे।

error: Content is protected !!