राजस्थान में भी जल्द लागू हो एनआरसी- देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 22 सितम्बर। विधायक अजमेर उत्तर एवं पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने देश के गृह मंत्री को पत्र लिखकर असम की तरह राजस्थान में भी नेशनल रजिस्ट्रर आॅफ सिटिजंस (एनआरसी) को जल्दी लागू कराये जाने का आग्रह किया।
देवनानी ने गृह मंत्री को लिखे गये पत्र में राजस्थान के अजमेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर सहित कई जिलों में बांगलादेशी घुसपेठियों के अवैध रूप से बसने का जिक्र करते हुए विशेष रूप से उनके विधान सभा क्षेत्र अजमेर उत्तर में बांगलादेशियों की घुसपेठ पर अपनी गहरी चिंता जाहिर की।
उन्होंने गृह मंत्री को यह भी अवगत कराया कि अजमेर में स्थित दरगाह पर आने वाले जायरीनों की आड़ में भी बांगलादेशी घुसपेठियें यहां प्रवेश कर जाते है तथा कहीं खानाबदोश की तरह तो कहीं होटलों-दुकानों पर अपनी पहचान छुपाकर मजदूरी करते रहते है व पहाड़ी क्षेत्र में अवैध कब्जें कर कच्चें-पक्कें मकान बनाकर बस गये है। कईयों ने झूठे साक्ष्य आदि प्रस्तुत कर सरकारी दस्तावेज भी तैयार करा लिये है जबकि स्थानीय पुलिस द्वारा समय≤ पर की जाने वाली जांच की खानापूर्ति में ये पकड़ में नहीं आते है। कभी कभार 2-4 घुसपेठियों की धरपकड़ करने में पुलिस को सफलता मिल जाती है।
उन्होंने क्षेत्र में होने वाली चोरी, डकैती, लूटपाट, लड़ाई-झगड़े, अवैध कब्जें जैसी अपराधिक गतिविधियों में भी बांगलादेशी घुसपेठियों की संलिप्तता तथा क्षेत्र में नशे के कारोबर में भी लिप्तता होने के साथ-साथ इनके कारण अजमेर के साम्प्रदायिक सद्भाव के वातावरण को भी खतरा बताया।
देवनानी ने अजमेर सहित प्रदेश में मौजूद बांगलादेशी व अन्य घुसपेठियों को चिन्हित कर बाहर निकालने के लिए राजस्थान में भी शीघ्र एनआसी लागू कराये जाने का आग्रह गृह मंत्री से किया है।

error: Content is protected !!