सफाईकर्मियों का हुआ सम्मान

अजमेर, 04 अक्टूबर। महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती समारोह के तहत शुक्रवार को नगर निगम अजमेर एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में गांधी भवन पर नगरीय निकायों के 151 सफाई कार्मिकों को सम्मानित किया गया।
समारोह में नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि सफाई के कार्य को कभी छोटा समझा जाता था। इस कार्य की अहमियत महात्मा गांधी ने बतायी। सफाई को आदत बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चलाया इसके प्रभाव से प्रत्येक व्यक्ति सफाई के प्रति जागरूक हुआ है और कचरे के निपटान में अपनी भूमिका निभाता है। इस अभियान से सफाई जन जन का आंदोलन बन गई। अजमेर शहर में प्रवेश करते ही स्वच्छ अजमेर दृष्टिगोचर होने लग जाता है। अजमेर को स्वच्छ बनाने में नगर निगम की टीम का महत्वपूर्ण योगदान है। मुख्य सड़कों को भी वार्ड की सफाई के साथ शामिल करने से सफाई का स्तर बढ़ गया है। किसी समय में महत्पवूर्ण व्यक्ति के आने पर ही मुख्य मार्गों की होने वाली सफाई के स्थान पर नियमित सफाई शहर के प्रत्येक नागरिक को महत्वपूर्ण व्यक्ति बनाती है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक एवं गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक डॉ श्रीगोपाल बाहेती ने कहा कि सफाईकर्मियों को प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छाग्रही कहा गया है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने परिक्षेत्र को साफ रखने के लिए संकल्प लेना चाहिए। व्यक्ति की सफाई बचपन में मां करती है। उसी प्रकार स्वच्छाग्रही क्षेत्र की सफाई करते है। इसके लिए यह सम्मान के पात्र है। सफाई से जुड़े व्यक्तियों का वर्ष में दो बार अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना चाहिए।
समारोह में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री शक्ति सिंह शेखावत ने कहा कि अजमेर शहर में सुनियोजित विकास हो रहा है। शहर की सफाई व्यवस्था का जिम्मा नगर निगम ने बखूबी उठाया है। इस कार्य की मुख्य अंग स्वच्छाग्रही है। प्रत्येक नागरिक को प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण के निर्माण में सहयोग प्रदान करना चाहिए।
स्थानीय निकाय विभाग की उप निदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर ने कहा कि गांधी एक जीवन्त दर्शन है। इसको आत्मसात करने के लिए सत्य के साथ मेरे प्रयोग पुस्तक को पढ़ा जाना चाहिए। इसका अध्ययन करने पर हमें गांधी के ढृढ प्रतिज्ञ होने का ज्ञान होता है।
सम्मान समारोह में अजमेर नगर निगम के अतिरिक्त नगर परिषद ब्यावर एवं किशनगढ़, नगर पालिका केकड़ी, पुष्कर, बिजयनगर, सरवाड़ तथा नसीराबाद के 12 व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता, पार्षदगण, सामाजिक कार्यकर्ता श्री उमर खान सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

श्रमदान मे लिया उत्साह से भाग
महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुक्रवार को प्रातः नगर निगम, जिला प्रशासन द्वारा पुष्कर रोड पर नौसर कच्ची बस्ती में प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं सफाईकर्मियों ने संयुक्त रूप से श्रमदान कर गलियों एवं मौहल्लों की सफाई की।
श्रमदान में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा सहित गांधी जीवन दर्शन समिति के डॉ. श्रीगोपाल बाहेती एवं श्री शक्ति प्रताप सिंह, नगर निगम के आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उपखण्ड अधिकारी अर्तिका शुक्ला, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं सफाईकर्मियों ने उत्साहपूर्वक श्रमदान किया।

शनिवार को सामाजिक उत्थान दिवस के रूप में मनाया जाएगा
विशेष योग्यजनों को मिलेंगे सहायक उपकरण
अजमेर, 04 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के तहत शनिवार को सामाजिक उत्थान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन वैशाली नगर स्थित शहीद भगतसिंह उद्यान में वृहद शिविर लगाकर जेरियाटिक पीड़ित, शारीरिक रूप से अक्षम, अपाहिज बच्चो और कुष्ठ पीड़ितों के लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि शनिवार को आयोजित इस शिविर में महावीर विकलांग समिति अजमेर द्वारा पात्र योग्यजनों को ट्राईसाईकिल, व्हील चैयर, बैसाखी अािद सहायक उपकरणों का वितरण कराया जाएगा। वहीं नगर निगम अजमेर द्वारा शिविर में वृद्धजन पेंशन विधवा पेंशनर्स एवं विशेष योग्यजन पेंशनर्स के फिजीकल सत्यापन का कार्य किया जाएगा। कोषाधिकारी अजमेर इस शिविर में उपस्थित सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों की समस्याओं का मौके पर निराकरण करेंगे।
उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा शिविर स्थल पर आने वाले वृद्धजनों, विधवा एवं विशेषयोग्यजनों के नवीन पेंशन आवेदन पत्र तैयार करवाने में सहयोग प्रदान किया जाएगा एवं पालनहार योजना से वंचित विधवाओं के नवीन आवेदनपत्र तैयार करवाएं जाएंगे। शिविर में लीड बैंक अधिकारी द्वारा उपस्थित होने वाले वृद्धजनों, विधवा, विशेष योग्यजनों के बैंक खाते एवं पेंशन खाते संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इसी प्रकार चिकित्सा विभाग द्वारा जेरियाटिक पीड़ित, शारीरिक रूप से अक्षम, अपाहिज बच्चों और कुष्ठ रोग पर भ्रम और उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी।

error: Content is protected !!