गांधी जी का यही संदेश स्वच्छ रहे अपना देश

गाँधी सप्ताह के अंतर्गत राजकीय संग्रहालय में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग और पर्यटन विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से मनाए जा रहे गांधी सप्ताह के समारोह के अंतर्गत शनिवार को नया बाजार स्थित राजकीय संग्रहालय में पृथ्वीराज फाउंडेशन के सहयोग से पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय गांधी और स्वच्छ भारत रहा जिसमें शहर के कई स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान विद्यार्थियों ने गांधीजी का स्वच्छता सन्देश और वर्तमान परिपेक्ष्य में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दर्शाते हुए पोस्टर ख़ूबसूरती से बनाएं जिन पर स्वच्छता का संदेश देते हुए स्लोगन भी लिखे जिसमे आप और हम, कचरा करें कम, सफाई में है दम, बीमारियां हो कम। परमात्मा ने हमें हरा दिया अब हम इसे हरा रखें। गांधी जी का यही संदेश स्वच्छ रहे अपना देश। हम सब का एक ही नारा- साफ स्वच्छ हो अजमेर हमारा। बापू का घर घर पहुंचा संदेश स्वच्छ एवं सुंदर बने अपना देश आदि स्लोगन से अपने विचारो को अभिव्यक्त किया।
पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के वृत्त अधीक्षक नीरज त्रिपाठी एवं पृथ्वीराज फाउंडेशन के दीपक शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में निर्णायक वरिष्ठ कलाकार देवेंद्र खारोल, मंजू परिहार, पूनम पांडे व ऋषिराज सिंह रहे।

ये रहे विजेता
जूनियर वर्ग- में दीपक जोशी प्रथम, फिरदोस द्वितीय, जीविका व याचना गुप्ता तृतीय रहे।

सीनियर वर्ग- में सरिता खंडेलवाल प्रथम, आयुषी द्वितीय, टीना चौहान और ऋषिका तृतीय रहे।
कॉलेज एवं स्वतंत्र वर्ग- में पीयूष भारती प्रथम, गजल वैष्णव व मुकेश फागोदिया द्वितीय, नमन कुमार मिश्रा व आशु चौधरी तृतीय रहे।

error: Content is protected !!