संस्कृति द स्कूल के दो दिवसीय वार्षिकोत्सव प्रारम्भ

दिनांक – 19 अक्टूबर 2019, संस्कृति द स्कूल में भव्य एवम् रंगारंग प्राईमरी सेक्षन का वार्षिक उत्सव ’अंकुर’ सम्पन्न हुआ। ’’बचपन…………..द बण्डल ऑफ जॅाय’’ थीम पर आधरित कार्यक्रम में नन्हें मुन्नों ने अभिनय , नृत्य के अनेक रंग बिखेर कर सांस्कृतिक संध्या को सतरंगी बना दिया।
मंगलाचरण व ईष्वर आराधना से कार्यक्रम का आगाज़ हुआ। मुख्य अतिथि माननीय ब्रिगेडियर जे.पी सिंह कमाण्डर 12 आर्टीलरी ब्रिगेड ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया । सांस्कृतिक कार्यक्रम की कड़ी में प्री-प्राईमरी के नन्हें विद्यार्थियों ने ’स्वैग से करेंगे सबका स्वागत’ गाने पर नृत्य करके सभी आगन्तुकों का स्वागत किया। ’जष्न ए बचपन’ में बचपन की उन्मुक्त , तनाव रहित जिन्दगी को दर्षाया गया। ’मी एन माइन सुपर हीरोज’ में अपने-अपने सुपर हीरोज के बारे में बताया। अच्छे भविष्य निर्माण का आधार स्कूल जाने के लिए प्रेरित करते हुए ’स्कूल चले हम’ प्रस्तुत किया गया। भारतीय संस्कृति में त्योहारों के रंग का महत्व बताते हुए ’उत्सव’ में विभिन्न उत्सवों पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किए गए। बचपन की कुछ भूली बिसरी यादों को चाइल्ड हुड मेमोरिज के माध्यम से भारतीय संगीत के द्वारा जब दर्षाया गया तो सभी उपस्थित जन, जीवन में घटित पुरानी यादों में अनायास ही खो गए। दूरदर्षन पर प्रसारित हमलोग , बुनियाद आदि कार्यक्रम हो या दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाली 80-90 के दषक की पुरानी चीजे़ नृत्य व अभिनय से जब सजीव हुई तो सभी भावुक हो गए। भारतीय शास्त्रीय संगीत विभाग तथा पाष्चात्य संगीत विभाग द्वारा लोकप्रिय बालगीतों का गुलदस्ता प्रस्तुत किया। नन्हें मुन्ने साधको के द्वारा जब सधे सुर से ये गीत अभिनय व नृत्य के साथ प्रस्तुत किए गए तो उपस्थित जन कदम ताल करते हुए झूमने पर मजबूर हो गये। भविष्य के मेगास्टार में मासूमों ने आने वाले कल की स्वर्णिम तस्वीर प्रस्तुत की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर जे.पी सिंह ने कार्यक्रम की प्रषंसा करते हुए विद्यार्थियों की प्रतिभा को सराहा । उन्होंने कहा वर्तमान युग में शैक्षिक के साथ-साथ सहषैक्षिक गतिविधियों में भी श्रेष्ठ प्रदर्षन महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे आत्मविष्वास बढता है। नये भारत के कर्णधारों के निर्माण के योगदान को सराहते हुए उन्होने संस्कृति द स्कूल को इन्टरनेषनल स्कूल का अवार्ड मिलने की बधाई दी। विद्यालय की संास्कृतिक सचिव विंध्या सिंह ने सभी आगन्तुक अभिभावकों व गणमान्य जन का आभार व्यक्त किया। ग्रैन्डफिनाले के मस्ती भरे गाने में सभी कार्यक्रमों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने नृत्य के माध्यम से कार्यक्रम की सफलता का भरपूर आनंद उठाया । राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

error: Content is protected !!