स्वरोजगार से ही सुधरेगी महिलाओं की दशा

आज के युग में हुनरमंद होना नितांत आवश्यक है और इस हुनर का उपयोग कर स्वावलंबी बना जा सकता है. ग्रामीण महिलाओं के लिए राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान अजमेर व एफ.वी.टी आर.एस के सयुक्त तत्वधान में आज 30 महिलाओ व बालिकाओ के लिए गाँव नुरियावास में सिलाई प्रशिक्षण का शुभ आरंभ किया गया जो 5 माह तक चलेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यक्रम के समन्वयक संदीप शर्मा ने की कार्यक्रम में अतिथि के रूप में गाँव के सरपंच पीरु सिंह जी ने शिरकत की साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने आई महिलाओ व बालिकाओ को अपने आशीष वचनों में कहा कि ऐसे स्वरोजगार कार्यक्रमों के जरिए अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सकता है साथ ही महिलाओं के लिए सूक्ष्म एवं लघु उद्यम लाभकारी हैं।
राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस .एन .शर्मा (दीपक) के अनुसार नुरियावास में सिलाई प्रशिक्षण का आज जो आयोजन किया गया है इसको प्राप्त कर वेस्टन गारमेंट्स के साथ साथ बुटिक लेवल सेंटर जितना प्रशिक्षण दिया जायेगा व समय समय पर मार्किटिंग की भी प्रशिक्षण ट्रेनिंग दी जाएगी। यह प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदान कर के उन्हे व्यवसाय प्रबंधन के लिए संबन्धित बैंक शाखाओं से कम ब्याज दरों पर ऋण भी मुहैया कराया जाना संस्थान का दायित्व है ।
कार्यक्रम में संस्थान के मास्टर ट्रेनर पूजा व कार्यकर्ता दीपक का योगदान सरहनीय रहा है।

डॉ.एस.एन. शर्मा
मुख्य कार्यकारी अधिकारी

error: Content is protected !!