नया तरीका, मीटर में छेद कर की चोरी

मेड़ता में सन्त सेवादास काॅटन जिनिंग का मामला
प्रबन्ध निदेशक के निर्देश पर स्पेशल टीम ने की जांच
दोषी पर एक करोड़ 24लाख का जुर्माना निर्धारण

अजमेर, 5 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने मेड़ता में चोरी का एक नया तरीका पकड़ा है। मेड़ता ग्रामीण पास ग्राम लाम्बा में सन्त सेवादास काॅटन जिनिंग द्वारा मीटर में चोरी पकड़ी है। फर्म पर 1.24 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता श्री एन एस निर्वाण ने बताया कि प्रबन्ध निदेशक श्री वी एस भाटी के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। श्री निर्वाण ने बताया कि मेड़ता के पास लाम्बा गांव में संत सेवादास कॉटन जिनिंग के औद्योगिक कनेक्शन में संदेह के आधार पर मीटर जब्त किया गया था । अजमेर स्थित मीटर लैब में जांच करवाने पर मीटर में छेद करके विद्युत चोरी करना साबित हुआ है । फर्म पर एक करोड़ 24 लाख का जुर्माना निर्धारण किया गया है और कनेक्शन काटकर विद्युत थाना नागौर में मुकदमा दर्ज करवाया जा रहा है। कार्यवाही में अधिशाषी अभियंता मेड़ता के आर मीना के साथ अधिशाषी अभियंता मीटर शाखा किशनगढ़ उदय माचीवाल, संबंधित सहायक अभियंता मेड़ता भवानी सिंह शेखावत व सतर्कता टीम साथ में रही।
गौरतलब है कि यह डिस्काॅम की अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही है। कम उपभोग के आधार पर इस खंड के 2 बड़े औद्योगिक उपभोक्ता सन्त सेवादास तथा मिलन कोटेक्स को चिन्हित कर मुख्य अभियंता अजमेर श्री एन एस निर्वाण ने जांच के आदेश दिए थे, जिन्हे 18 नवम्बर 2019 को किशनगढ़ मीटर टीम के साथ मिलकर जांच की गई तथा मीटर जब्त किया गया। मौके पर ही मीटर के पुश बटन के ठीक ऊपर आॅलपिन साइज का छेद पाया गया था जिसका उपभोक्ता कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। लेब जांच में छेद में आॅलपिन डालकर मीटर बंद करके विद्युत चोरी करने के साक्ष्य पाये गए। उपभोक्ता को धारा 135 व 138 के तहत कार्यवाही करते हुए नोटिस दिया गया है और मुकदमा दर्ज करवाया जा रहा है ताकि इस तरह के गंभीर कृत्य की जड़ तक पहुंचा जा सके।

error: Content is protected !!