7 डी सिनेमा ने कराया आभासी संसार का सचमुच वाला अहसास

अजमेर, 18 जनवरी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के द्वारा अजमेर में दो दिनों तक 7 डी सिनेमा के माध्यम छवियों के आभासी संसार का सचमुच वाला अहसास करवाया गया।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक श्री भगवती प्रसाद ने बताया कि विभाग द्वारा अजमेर में दो दिन तक 7 डी सिनेमा का निःशुल्क प्रदर्शन किया गया। इसके अंतर्गत स्क्रीन पर चल रहे 7 डी वीडियो ग्राफिक्स के साथ साथ उसमें हो रहे प्रभावों को भी वास्तविकता को आमजन ने महसूस किया। यह अत्याधुनिक तकनीक है। अजमेर में दो दिन के लिए 7डी सिनेमा तकनीक का प्रदर्शन किया गया। कार रेसिंग के साथ दर्शकों की कुर्सियां भी रेस कर रही थी। सड़क पर आने वाले स्पीड ब्रेकर व गड्ढों के हिचकोले महसूस हुए। गाडी की स्पीड बढ़ने के साथ ही तेज हवा के झोकों का अहसास भी हुआ। गाडी का ब्रेक लगने से झटके का अनुभव भी वास्तविकता से रूबरू कराता है। पानी के फव्वारों से छिड़काव गाडी पर होने से दर्शकों ने स्वंय को भीगा हुआ महसूस किया। अजमेर को नया अनुभव देने के उपरान्त सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग का यह नवाचार जयपुर के लिए प्रस्थान कर गया।

पल्स पोलिया अभियान 19 जनवरी को
अजमेर, 18 जनवरी। भारत सरकार के निर्देशानुसार रविवार 19 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान आयोजित किया जायेगा।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामलाल चौधरी ने बताया कि सभी विभागो के महत्वपूर्ण सहयोग से राजस्थान राज्य में माह नवम्बर 2009 के पश्चात तथा भारत देश में माह जनवरी 2011 के पश्चात वाइल्ड पोलियो वायरस का एक भी केस नही पाया गया है। निरन्तर तीन वर्ष तक वाइल्ड पोलियो वायरस का केस नहीं पाये जाने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा देश को 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि भारत देश तो पोलियो मुक्त हो चुका है परन्तु पडौसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान में इस वर्ष भी पोलियो के रोगी पाये जा रहे है, जिसके कारण भारत में पोलियो के पुनः संक्रमण फैलने की संभावना रहती है। भारत देश को निरन्तर पोलियो मुक्त बनाये रखने हेतु 19 जनवरी को आयोजित होने वाले जिले के पल्स पोलियो अभियान में अजमेर जिले के 0 से 05 वर्ष के अनुमानित 4 लाख 62 हजार 78 बच्चो को बाईवेलेन्ट ऑरल पोलियों की 02 बूंद पिलाकर प्रतिरक्षित किये जाने का लक्ष्य है। अभियान के प्रथम दिवस प्रातः 09 बजे से शाम 05 बजे तक गतिविधि आयोजित की जायेगी, जिसमें शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 2 हजार 130 फिक्स बूथों पर वैक्सीनेटर द्वारा दवा पिलाई जायेगी । इनके सुपरवीजन हेतु 341 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है। किसी कारणवश अभियान के प्रथम दिवस बुथों पर बाईवेलेन्ट ऑरल पोलियों की 02 बूंद पीने से वंचित रहे बच्चों को द्वितीय दिवस 3 हजार 225 टीमों द्वारा घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अजमेर शहर में पुलिस लाईन डिस्पेंसरी स्थित पल्स पोलियो बूथ पर प्रातः 9:30 बजे जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा द्वारा 0 से 05 वर्ष के बच्चों को बाईवेलेन्ट ऑरल पोलियों की 02 बूंद पिलाकर अभियान का शुभांरभ किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.के. सोनी, अति0 मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सम्पत सिंह जोधा, उप मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामस्वरूप किराडिया, सहायक नोडल अधिकारी डॅा. आर. सी यादव ने स्वास्थ्य संकुल भवन में अभियान के सफल क्रियान्चयन हेतु कार्यक्रम की समीक्षा कर सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी एंव चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को अभियान के प्रथम दिवस बुथों पर लगन एंव जिम्मेदारी से अधिकाधिक बच्चों को दवा पिलाया जाना सुनिश्चित करावें ।

error: Content is protected !!