विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन

अजमेर, 28 जनवरी। सेंट विल्फ्रेड एजुकेशन सोसाइटी एवं छत्रपति शिवाजी महाराज यूनिर्वसिटी के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय अजमेर के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (अल्पसंख्यक) श्री धमेर्ंद्र जाटव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के उप सचिव श्री मांगाराम तोलानी और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के पूर्व सदस्य श्री उमेश शर्मा ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम का शुभारंम्भ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्र्यापण करके व दीप प्रजव्वलन द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कॉलेज व स्कूली विद्र्याथियों द्वारा साइंस एक्सिबिशन में फ़िज़िक्स और बायोलॉजी से सम्बंधित मॉडल पेश किए गए। आर्ट एक्सिबिशन में बच्चों द्वारा पोस्टर, आर्ट वर्क, बेस्ट आउट ऑफ़ वैस्ट से सम्बंधित मॉडल पेश किए। कार्यक्रम में 38 विद्यालयों से 3000 से अधिक विद्र्याथियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक मॉडल पेश किये । बच्चों ने हाइड्रोलिक क्रेन, ड्रोन, हाइड्रोलिक की नवीन तकनीक पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किए। बेस्ट आउट ऑफ वैस्ट की थीम पर बच्चों ने घर के पुराने पड़े सामान, पुरानी टूटी चूड़ियों, अख़बार की रद्दी से कई आर्कषक कलाकृतियां बनाकर प्रर्दशित की।

विज्ञान प्रदर्शनी में सेंट विल्फ्रेड कॉलेज के शीतल के समूह ने प्रथम एवं सलमान के समूह ने द्वितीय तथा मंगलम आईटीआई ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आर्ट एक्सिबिशन में पोस्टर मेकिंग में पहले एवं दूसरे स्थान पर किशनगढ़ का शार्दूल विद्यालय रहा।

कार्यक्रम में सेंट विल्फ्रेड ग्रुप के समन्वयक श्री विकास कुमार शर्मा, प्रिंसिपल श्री ओ पी गुप्ता, डायरेक्टर श्री अमरेंद्र कुमार मिश्रा, एग्जामिनेशन कंट्रोलर श्री अभिनव कश्यप, विल्फ्रेड आईटीआई के प्रिंसिपल श्री दीपक प्रजापत, छत्रपति शिवाजी महाराज यूनिर्वसिटी से राजस्थान के सहायक प्रबंधक रामनारायण सिंह और ललित खत्री सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष सहित सभी लेक्चरर्स और स्टॉफ मेंबर मौजूद थे। सेंट विल्फ्रेड ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. केशव भडाया द्वारा कार्यक्रम के सफल आयोजन के सभी सदस्यों को बधाई दी गयी और स्कूली बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि जाग्रत करने के लिए भविष्य में इसी तरह के कार्यक्रम करवाने का आश्वासन दिया।

error: Content is protected !!