उर्स में आने वाले पाक जायरीन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें

अजमेर, 26 फरवरी। संभागीय आयुक्त श्री एल.एन. मीणा ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स में आने वाले पाकिस्तानी जायरीन से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।
संभागीय आयुक्त बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पाकिस्तानी जायरीन से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक श्री हवा सिंह घुमरिया भी उपस्थित थे।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी संबंधित विभागों को अपने -अपने जिम्मे का कार्य सौप दिया उसमें किसी प्रकार की कमी ना आने दें। व्यवस्था अच्छी हो यह सुनिश्चित कर लें। साथ ही सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निवर्हन भी करें। उन्होंने कहा कि बालिका विद्यालय में फायर एक्यूपमेंट के साथ ही पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था उपलब्ध रहे। कैम्प में खाद्य निरीक्षक लगाने के भी निर्देश दिए। वहीं मेला क्षेत्र में अवैध गैस सिलेण्डरों को तत्काल जप्त करने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री हवा सिंह घुमरिया ने बताया कि पाक जायरीन के ठहराव के दौरान पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
इस मौके पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि पाक जायरीन का जत्था 28 फरवरी की रात्रि लगभग 8 बजे अजमेर पहुंचेगा। जिन्हें केन्द्रीय बालिका विद्यालय में ठहराया जाएगा। उन्होंने नगर निगम, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय विभाग, रोडवेज, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, विद्युत, शिक्षा, अल्पसंख्यक, रेलवे, एनआईसी, रसद तथा दरगाह कमेटी के अधिकारियों को उनके द्वारा किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की जिम्मेदारी सौपी। उन्होंने बताया कि जत्थे के लिए सम्पर्क अधिकारी तथा सहायक सम्पर्क अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है। जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को दिल्ली से अजमेर तक उनके लाइजन के लिए लगाया गया है। उन्होंने बताया कि बालिका विद्यालय में अस्थायी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अस्थायी कैम्प में विभिन्न विभागों के लगाए गए कर्मचारियों को परिचय पत्र जारी किए जाएंगे। परिचय पत्र के अभाव में प्रवेश निषेध रहेगा।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कु. राष्ट्रदीप ने बताया कि पाक जायरीन के आने के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। एक उप पुलिस अधीक्षक रैंक का अधिकारी नियुक्त रहेगा।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री सत्तार खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री सुरेश कुमार सिंधी एवं श्री हीरालाल मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जीआरपी श्री मनीष कुमार, एडीए आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अर्तिका शुक्ला, दरगाह कमेटी के नाजीम श्री शकील अहमद सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक गुरूवार को
अजमेर, 26 फरवरी। जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक गुरूवार 27 फरवरी को दोपहर 12 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!