रंगोली बनाकर किया जन जन को जागरूक, सैंड आर्ट ने मोहा मन

अजमेर, 28 जून। कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत रविवार को जिले में सार्वजनिक स्थानों पर रंगोली सजाकर तथा महात्मा गांधी नरेगा कार्य स्थलों पर पेम्पलेट के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया गया। अजमेर में विख्यात सैंड आर्टिस्ट अजय रावत की बनाई कलाकृति ने सभी का मन मोहा। आमजन ने इसके साथ सेल्फी भी ली।

जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण जिले में सार्वजनिक स्थानों, राजकीय कार्यालयों एवं विद्यालयों में रंगोली बनाई गई। इस कार्य के लिए ग्रामीण क्षेत्राें में ग्राम पंचायत स्तर पर तथा शहरी क्षेत्रों में विद्यालय के पेरीफेरी के अनुसार टीमों का गठन किया गया। इन टीमों ने सुबह से ही सार्वजनिक स्थानाें तथा राजकीय भवनों पर रंगोली बनाकर कोरोना के प्रति जागरूकता का संदेश प्रदान किया।

उन्होंने बताया कि आनासागर चौपाटी स्थित खरमोर स्थल पर राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय वैशाली नगर द्वारा रंगोली का निर्माण किया गया। यही पर विख्यात सैण्ड आर्टिस्ट अजय रावत द्वारा रेत की कलाकृति बनायी गई इसमें कोरोना से बचाव के उपायों को दर्शाया गया। इन रंगोलियों और सैंड आर्ट को बड़ी संख्या में शहर के लोग देखने पहुंचे। आमजन में इनके साथ सेल्फी का भी क्रेज रहा। चौपाटी पर जिला कलक्टर श्री शर्मा, जिला परिषद के सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद्र शर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी भानू प्रताप गुर्जर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा आदि ने रंगोली अभियान का शुभारम्भ किया। पुरानी चौपाटी पर राजकीय बालिका विद्यालय क्रिश्यनगंज, मित्तल हॉस्पिटल पर राजकीय बालिका विद्यालय फॉयसागर रोड, बजरंगगढ़ पर मॉडल्स गल्र्स स्कूल, कलेक्ट्रेट चौराहे पर राजकीय सावत्री बालिका विद्यालय, सिविल लाईन्स में जवाहर विद्यालय, गांधी भवन पर सेन्ट्रल गल्र्स स्कूल, जिला परिषद एवं सूचना केन्द्र पर जिला परिषद एवं सिंधी तोपदड़ा चौराहा पर राजकीय विद्यालय तोपदड़ा की टीमों द्वारा रंगोली बनायी गई।

उन्होंने बताया कि जिले के समस्त राजकीय भवनों, कार्यालयों एवं विद्यालयों में भी रंगोली बनाकर आमजन को जागरूक किया गया। अभियान के प्रभावी समन्वय के लिए उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्र के लिए मॉडल प्रभारी बनाया गया। स्थानीय विकास अधिकारियों ने भी ग्रामीण क्षेत्रों में मोनेटेरिंग करके कोरोना के प्रति जागरूक किया।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महात्मा गांधी नरेगा कार्य स्थलों पर भी श्रमिकों को जागरूक किया गया। इसमें श्रमिकों को कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की आवश्यकता के बारे में जानकारी प्रदान की गई। नरेगा श्रमिकों को कोरोना से बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी पेम्पलेट्स का वितरण किया गया। इसमें विकास अधिकारी के पर्यवेक्षण में पटवारी तथा ग्राम विकास अधिकारीे माध्यम से कार्य करवाया गया।

error: Content is protected !!