माकड़वाली स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण पर देवनानी ने जताई प्रसन्नता

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 1 जुलाई।
विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बुधवार को उनके विधान सभा क्षेत्र में स्थित स्वास्थ्य विभाग के तीन भवनों का वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोाकर्पण किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
देवनानी ने बताया कि ग्राम माकड़वाली के जिस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का मुख्यमंत्री द्वारा लोर्कापर्ण किया गया है उसकी स्वीकृति वर्ष 2017 में उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत करवाई थी जिसके लिए 1 करोड़ 82 लाख रूपये का बजट आंवटित हुआ था। भवन निर्माण का विधिवत शिलान्यास 25 अप्रेल 2018 में किया गया था। चिकित्सालय के भवन का निर्माण कार्य लगभग 8 माह पूर्व ही पूर्ण हो गया था किन्तु राज्य सरकार को इसके लोकार्पण के लिए समय नहीं मिला जिससे क्षेत्र की जनता इतने समय तक इससे लाभान्वित नहीं हो सकी।
देवनानी ने कहा कि गत भाजपा सरकार द्वारा स्वीकृत माकड़वाली के स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण कर झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश तो मुख्यमंत्री जी ने कर ली परन्तु यदि वे जनता के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा भी संवेदनशील है तो यहां पर विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद सृजित कर उनकी नियुक्ति शीघ्र करे जिससे क्षेत्रवासियों को ईलाज के लिए कहीं ओर ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि गत दिनों सरकार ने पंचशील स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण भी किया था जिसकी स्वीकृति पिछली भाजपा सरकार के समय ही हुई थी वहां पर भी अभी तक विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति नहीं की गई है। देवनानी ने कहा कि गहलोत सरकार अपनी जिम्मैदारी गंभीरतार्पूवक निभाए तथा स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढीकरण के लिए गत भाजपा सरकार द्वारा की गई शुरूआत को आगे बढाते हुए स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की नियुक्ति कराए।
मुख्यमंत्री ने अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र में राजकीय आयुर्वेद औषधालय नागफणी (कोटड़ा) का लोकार्पण भी बुधवार को किया है जिसके लिए केन्द्र की आयुष योजना के तहत वर्ष 2019 में 15 लाख रूपये स्वीकृत हुए थे साथ ही इसी योजना में वर्ष 2019 में स्वीकृत 47 लाख की राशि से राजकीय आयुर्वेद रसायनशाला में निर्मित एक हाॅल, मशीन रूम व नवीनीकरण कार्य का भी लोकार्पण किया।
ये सुविधाऐं बनी है माकड़वाली के स्वास्थ्य केन्द्र में –
विधायक देवनानी ने बताया कि गत भाजपा सरकार द्वारा स्वीकृत 1.82 करोड़ की राशि से 6800 वर्ग फुट क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माकड़वाली के भवन का निर्माण हुआ है जिसमें दो वार्ड, दो चिकित्सक कक्ष, एक लेबोरेट्री व ओ.टी., माईनर ओ.टी., ओपीडी कक्ष, स्टेरलाईजेशन रूम, फैमिली वेलफेयर रूम, प्रिपरेशन रूम, ड्रेसिंग रूम, इम्यूनाईजेशन रूम, स्टाॅफ रूम, चेन्ज रूम तथा दो चिकित्सक एवं एक वार्ड बाॅय के आवासीय क्वार्टर तथा चारदिवारी व परिसर की आन्तरिक सड़के व पार्किंग शेड आदि का निर्माण कराया गया है।
डाक्टर्स-डे पर दी शुभकामनाएॅ –
विधायक देवनानी ने 1 जुलाई को डाक्टर्स-डे के अवसर समस्त चिकित्सकों को शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के समय चिकित्सक जिस तरह लोगों का ईलाज कर उनकी जान बचाने में जुटे हुए है तथा स्वंय के संक्रमित होने का जोखिम उठाकर भी दिन-रात सेवाएं दे रहे है वह निश्चित ही प्रंशसनीय व अभिनंदनीय है।

error: Content is protected !!