रेलवे द्वारा माल यातायात बढ़ाने के लिए व्यापार विकास इकाइयों (बिज़नेस डेवेलपमेंट यूनिट) की स्थापना

माननीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा रेलवे में वर्ष 2024 तक माल यातायात को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसी आदेश की अनुपालना में अजमेर मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट स्थापित की गयी है।
रेलवे द्वारा माल ढुलाई आय दोगुनी करके अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अपने कार्य प्रणाली में बदलाव किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे द्वारा पारंपरिक वस्तुओं की माल ढुलाई तंत्र को मजबूत करने के साथ ही अन्य गैर पारंपरिक माल लदान को भी आकर्षित किया जा रहा है । इसके लिए अजमेर मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट की स्थापना की गयी है | बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट द्वारा व्यवसायिकों, उद्योगपतियों, ग्राहकों, एजेंसियों और कम्पनिओं से संपर्क कर उन्हें रेलवे के आकर्षक योजनाओं से अवगत कराने का कार्य किया जा रहा है । व्यवसायिकों को यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि रेलवे से माल ढुलाई अन्य परिवहन साधनों से बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही मितव्ययी भी है।
अजमेर मंडल पर इस यूनिट में मंडल रेल प्रबंधक श्री नवीन कुमार परसुरामका के निर्देश पर अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री आदित्य मंगल के नेतृत्व में परिचालन विभाग, वाणिज्य विभाग, यांत्रिक विभाग, इंजीनियरिग विभाग एवं वित्त विभाग से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी समेत 5 अधिकारी शामिल किये गए है। व्यवसायी, उद्योगपति, एजेंसियां और कम्पनियां सीधे वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री विजय सिंह मीणा मोबाइल- 9001196900 तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री महेशचंद जेवलिया मोबाइल- 9001196950 से, अथवा विभागीय रूप से संपर्क कर सकते हैं।
बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट द्वारा मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर परिचालन व वाणिज्य विभाग से जुड़े कर्मचारिओं की टीमें बनायीं गयी है जिनके द्वारा माल ढुलाई को सरल और सुलभ बनाने के लिए व्यवसायिकों के साथ निरन्तर विचार-विमर्श कर लदान बढ़ाने के लिए प्रस्ताव का कार्य किया जा रहा है । सभी संभावित उद्योगों, संघों, ट्रांसपोर्टरों, क्षेत्र के व्यापारियों से मिलना और विस्तृत विश्लेषण तैयार करने का कार्य किया जा रहा है | व्यापारिओं से प्राप्त किसी भी प्रस्ताव का तत्काल विश्लेषण किया जा रहा है । व्यापारिओं से रेल परिवहन हेतु सुझाव या सुविधा के संबध में भी जानकारी ली जा रही है |
मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!