चोरी की बिजली से रोशन थे कई औद्योगिक संस्थान

अजमेर, 2 नवम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा बिजली चोरों के खिलाफ जारी अभियान में बड़ा खुलासा हुआ है। डिस्कॉम के अधीन 11 जिलों में कई औद्योगिक संस्थान चोरी की बिजली से चलाए जा रहे थे। निगम ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की। निगम की एक ही दिन की सतर्कता जांच में लगभग 650 बिजली चोरों पर 01.67 करोड़ रुपयों का जुर्माना लगाया है।

प्रबन्ध निदेशक को लगातार सूचना मिल रही थी कि कई औद्योगिक संस्थान लगातार बिजली चोरी कर डिस्कॉम को चूना लगा रहे है। निगम ने योजना बना कर इन पर छापा मारा तो बड़ी संख्या में बिजली चोरी सामने आई। अजमेर डिस्कॉम ने इस बार एक ही दिन में 6729 जगहों पर छापा मारकर लगभग 650 जगह बिजली चोरी पकड़ी है।

प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि निगम की ओ. एण्ड एम. व विजिलेंस शाखा के अलावा मीटर एण्ड प्रोटेक्शन शाखा के अभियंताओं को भी इस बार सतर्कता जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस शनिवार निगम ने 6729 परिसरों की जांच की। जिसमें 330 जगह विद्युत चोरियाँ पकडी गई। निगम ने बिजली चोरों पर 01.67 करोड रूपये का जुर्माना लगाया है। डिस्कॉम की टीम को यह बडी सफलता मिली है।

श्री भाटी ने बताया कि डिस्कॉम की टीम में सबसे अधिक बांसवाड़ा जिले के अभियंताओं ने 123 विद्युत चोरी के मामले पकडे जिन पर 17.60 लाख रूपये जुर्माना लगाया। इसके अतिरिक्त नागौर वृत्त में 104 मामलों में 26.24 लाख, उदयपुर वृत्त में 48 मामलों में 06.64 लाख रुपयों का जुर्माना लगाया गया। इसके अतिरिक्त निगम की एम. एण्ड पी विंग ने भी इस बार 7 व विजिलेंस विंग ने 6 जगहों पर विद्युत चोरियां पकडी। इसके अतिरिक्त डिस्कॉम ने 319 जगह विद्युत के गलत इस्तेमाल के मामलें दर्ज किए है।

प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि आने वाले समय में इस अभियान को और अधिक गति दी जाएगी जिससे डिस्कॉम द्वारा निर्धारित उसके लक्ष्य 103 प्रतिशत राजस्व वसूली एवं 13 प्रतिशत तक विद्युत छीजत को कम करने को प्राप्त किया जा सके। उन्होने सभी उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे विद्युत बिल का भुगतान समय पर करे एवं बिजली चोरी जैसी गतिविधियों से दूर रहे। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि अगर सतर्कता जांच में उपभोक्ता के यहां बिजली चोरी पकड़ी जाती है तो उस पर कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!