गंगवाल ने दिए रेलवे स्टेशन के लिए कई उपयोगी सुझाव

अजमेर। मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य श्री निर्मल गंगवाल ने अजमेर मंडल रेल प्रबन्धक को पत्र लिख कर कुछ जानकारियां मांगने के साथ समस्याएं बताते हुए कुछ सुझाव दिए हैं।
पत्र में अजमेर-सियालदाह ट्रेन को पाश्र्वनाथ स्टेशन पर ठहराव करने के लिए धन्यवाद देते हुए सवाल किया है कि अजमेर स्टेशन पर एस्क्लेटर लगाने की स्थिति क्या है? उन्होंने सुझाव दिया है कि प्लेटफार्म सं. 2-3-4-5 पर यूरिनल्स बनाए जाने चाहिए। उन्होंने पूछा है कि स्टेशन पर वृद्धजन एवं नि:शक्तजन को अन्य प्लेटफार्मों पर (प्लेटफार्म सं. 1 को छोड़कर) जाने हेतु रेम्प की उपलब्धता संभव हो पाएगी या नहीं? क्या यह कार्य एस्क्लेटर के साथ सम्पन्न हो सकता है?
श्री गंगवाल ने कहा है कि रेल्वे स्टेशन पर आर.एम.एस. के पास फुट ओवरब्रिज को बाहर व अन्दर गेट की तरफ सड़क पार वाले फुट ओवरब्रिज से जोड़ा जाना चाहिए, इससे स्टेशन परिसर में भीड़ का दबाव कम हो सकेगा।
उन्होंने पूछा है कि स्टेशन पर जो स्केनर मशीन लगाई जा रही है उन्हें सी.सी. कैमरा प्रणाली में जोड़कर कब तक कार्यशील बना दिया जायेगा? क्या यह प्रणाली पूरी सुरक्षा उपलब्ध करा पाएगी या इसमें कुछ और सुधार की आवश्यकता है? आर.एम.एस. कार्यालय के पास निर्माणाधीन वेटिंग हॉल कार्य कब तक पूर्ण हो जायेगा?
उन्होंने लिखा है कि स्टेशन पर पार्किंग व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने की आवश्यकता है। विदित हुआ है कि स्टेशन के दोनों सिरे के गेटों को केवल आने हेतु एवं मध्य के गेट को जाने हेतु प्रयोग का निर्णय लिया है तथा इससे पार्किंग में सुधार होने की संभावना है। परन्तु मेरा प्रस्ताव है कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्टेशन परिसर स्थित चौपहिया पार्किंग को गांधी भवन शिफ्ट किया जाना चाहिए। स्टेशन परिसर में उपलब्ध स्थान को तीन या चार लाइन बनाकर थ्रू स्पेस की तरह प्रयोग में लाना चाहिए। स्टेशन परिसर से पार्किंग स्थल गांधी भवन आने जाने हेतु आर.एम.एस. के पास से रास्ता रखा जाए व गांधी भवन पार्किंग स्थल को बहुमंजिला पार्किंग बनाना चाहिए जो कि भविष्य के लिये काफी लाभप्रद होगा। स्टेशन पर खड़े ज्यादातर वाहन ज्ञात करने पर स्टॉफ के होने की बात पता चलती है अत: स्टॉफ पार्किंग हेतु स्थान नियत किया जाना चाहिये। अजमेर से कोटा वाया चित्तौडग़ढ़ दैनिक गाड़ी चलाए जाने की मांग को स्वीकृत कराया जाय। जयपुर-उदयपुर होलीडे स्पेशल को नियमित किया जाय।
विदित हुआ है कि रेल्वे स्टॉफ में काफी कमी की गई है। मैं समझता हूं कि कई क्षेत्रों में इससे यात्री हितों एवं सुरक्षा पर भी प्रभाव पड़ रहा है अत: मेरा सुझाव है कि स्टॉफ में कमी का निर्णय ले तो यात्री हितों एवं सुरक्षा को अवश्य ध्यान में रखा जाए। अजमेर स्टेशन पर सफाई की गुणवता एवं स्वच्छता बनाये रखने हेतु और अधिक प्रयास किये जाएं। जानकारी प्राप्त करने पर इसमें अप्रर्याप्त सफाई कर्मियों व संसाधनों का होना बताया जाता है अत: पर्याप्त प्रावधान रखे जाने चाहिए। स्टेशन पर सफाई में बाधक बताए जाने वाले शहर के मुख्य नाले (जो कि शहर में से होकर स्टेशन यार्ड से गुजरता है) को रेल्वे एवं नगर निगम के सामूहिक प्रयास से डायवर्ट करने अथवा अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करने का प्रयास किया जाना चाहिए।
अजमेर महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है जो कि सामूहिक सद्भावना का अद्भुत उदाहरण है दरगाह, पुष्कर व इसी कड़ी में जैन समाज का ज्ञानोदय दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र नारेली भी जुड़ चुका है। इस स्थान पर 35000 वृक्ष लगाकर प्राकृतिक सौन्दर्यता प्रदान की गई है। अत: मेरा सुझाव है कि ज्ञानोदय दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र नारेली को भी रेल्वे द्वारा अजमेर के पर्यटन व दर्शनीय स्थलों में दिखाया जाना चाहिए। श्री महावीरजी जैन तीर्थ सभी समाज की आस्था का केन्द्र है मैं मांग करता हूं कि गाड़ी सं. 12315/16 उदयपुर-सियालदाह एक्सप्रेस एवं गाड़ी सं. 12395/96अजमेर-पटना एक्सप्रेस एवं 18631/32 अजमेर-रांची एक्सप्रेस को श्री महावीर जी स्टेशन पर ठहराव प्रदान किया जाय। सोनागिरी जी सभी समाज की आस्था का केद्र है अत: मैं माँग करता हूँ कि गाड़ी सं. 19665/66उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस सोनागिरी पर ठहराव प्रदान किया जाय। यदि कोई भी गाड़ी यह तय हो चुका है कि 6घंटे से अधिक विलम्ब से चल रही है तो आरक्षित टिकिटधारियों को मोबाइल द्वारा विलम्ब से चलने का संदेश भेजा जाय ऐसा मेरा सुझाव है। साथ ही शताब्दी / राजधानी गाडिय़ों की तर्ज पर अन्य सभी गाडिय़ों मे ंआने वाले स्टेशन की पूर्व उद्घोषणा प्रणाली लागू हो सके तो यह रेल्वे की छवि एवं यात्रियों के लिये अत्यधिक अनुकूल रहेगा, ऐसा मेरा सुझाव है।
स्टेशन परिसर के बाहर (मदार गेट के) फुट ओवर ब्रिज के पास प्रस्तावित सुलभ शौचालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा हो, जिससे आमजन लाभान्वित हो सके एवं द्वितीय श्रेणी गेट के पास रेल्वे परिसर में किसी भी स्थान पर पेशाब आदि करने की शिकायत भी दूर हो एवं स्टेशन साफ-सुथरा रहे एवं प्रदूषित न हो। उन्होंने सुझा दिया है कि अजमेर मद्रास सीधी ट्रेन चलाई जाय। जयपुर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस 12181/82 को अजमेर तक विस्तारित किया जाए क्योंकि इस गाड़ी का जयपुर में लगभग 6 घण्टे का ठहराव है एवं जयपुर में प्लेट फार्म पर रखने की कठिनाइयों के कारण इसे कनकपुरा भेजा जाता है, अत: इसमें कोई अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता नहीं होगी।
रेल्वे द्वारा जयपुर व भीलवाड़ा के लिए यात्रियों को कम समय में पहुंचने की सुविधा प्रदान की गई है, उसके लिए रेल्वे को धन्यवाद है, लेकिन साथ ही इसी तरह मारवाड़ जक्शंन के लिए भी सुविधा की जाए। प्लेट फार्म पार्किंग स्थल पर ही मिल जाए, इससे आमजन को सुविधा मिलेगी व आम आदमी प्लेट फार्म के लिए होने वाली समय की बर्बादी से बचेगा। इस तरह की सुविधा अन्य कई स्टेशनों पर है, इसे यहां भी लागू किया जाए।

1 thought on “गंगवाल ने दिए रेलवे स्टेशन के लिए कई उपयोगी सुझाव”

Comments are closed.

error: Content is protected !!