आम आदमी की जीत – कीर्ति पाठक

झलकारी नगर में एक अबला को बेघर करने के मुद्दे पर आज आम आदमी पार्टी अजमेर के पदाधिकारी , कार्यकर्ता व स्थानीय नागरिक आज कीर्ति पाठक के नेतृत्व में महिला को घर पुनः दिलवाने की माँग को लेकर ज़िला कलेक्टर के चेम्बर के सामने धरने पर बैठे।
महिला शक्ति प्रदेश अध्यक्ष कीर्ति पाठक ने आरोप कि अशोक गहलोत जी को पट्टे वाली नौटंकी बंद कर देनी चाहिए , वे लोगों की आँखों में धूल झोंक रहे हैं। हम सब ये जानते हैं कि अर्थ उपार्जन हेतु ये अभियान चलाया जा रहा है और इस की आड़ में चहेतों को oblige किया जा रहा है और अर्थ भेंट करने वालों की पाँचों उँगलियाँ घी में है और सर कड़ाही में। चाहे गौरव पथ को अगौरव प्रदान करने वाली residential buildings हों जिन का इस अभियान की आड़ में व्यावसायिक रूपांतरण किया जा रहा हो चाहे पार्किंग की space available हो अथवा नहीं , norms पूरे हो रहे हों या नहीं पर इन के अफ़सर व बाबुओं द्वारा एक पतली गली अर्थ भेंट करने वालों के लिए निकाल ही ली जाती हैं।

उन्होंने कहा कि ADA काम के नाम पर अमीर के क़ब्ज़े और गरीब के क़ब्ज़े में अंतर करता है।
नौसर घाटी स्थित गिरनार residency को ही लीजिए जहां ADA द्वारा सिर्फ़ ख़ानापूर्ति की गयी। उस से सटा हुआ हनुमंत विहार उस के पास ना तो रेरा की मंज़ूरी है और ना ही ADA ने उस के कोई नक़्शे पास किए हैं। ऐसे लोगों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही जिस से राजस्व प्राप्ति हो सकती है , पर हाँ एक गरीब महिला को नियमों की आड़ लेकर बेघर कर दिया गया है। ADA अजमेर निगम से लड़ाई लड़ रहा है होटल लेक विनोरा की – और होटल वाले चैन की बंसी बजा रहे हैं और कमाई कर रहे हैं और करवा रहे हैं। ADA यहाँ शांत है पर एक गरीब महिला को सर्दी की बरसात में बिना नोटिस दिए बेदख़ल करने में तत्परता दिखाई ADA ने।

ज़िला अध्यक्ष मीना त्यागी ने बताया कि महिला के पिता 1975 की बाढ़ के बाद से उसी कमरे में रहने लगे थे , इन बिटिया का जन्म इस कमरे में हुआ , कुछ समय बाद माँ बाप दोनो चले गए , बिटिया बिना पढ़ी लिखी है , वो अपने माँ बाप के घर रहती रही … और कल अचानक ADA ने इन्हें घर से निकाल दिया।
आफ़ाक अली ने कहा कि आम आदमी पार्टी हर नाजायज़ क़ब्ज़े का विरोध करती है , हर अवैध अतिक्रमण के विरुद्ध है पर कार्यवाही नियमानुसार हो इस के लिए प्रतिबद्धता होनी चाहिए।

हेमंत गहरवार ने कहा कि आम आदमी पार्टी की माँग है कि ADA वो notice दिखाए जो समय समय पर नियमानुसार उन्होंने इन्हें भेजे और फिर आख़िर में कार्यवाही करें। इस ठंड में एक गरीब को बेघर किए जाने का विरोध है और स्थानीय प्रशासन से माँग है कि आज ही या तो इसे अन्यत्र रहने का स्थान दिया जाए अथवा इसे इस के घर का क़ब्ज़ा पुनः दिया जाए –

जब पट्टे पट्टे की गुहार है , चारों ओर पट्टे दिए जा रहे हैं और हर पट्टे को legalise करने की बात की जा रही है तो इस गरीब महिला पर अत्याचार क्यूँ ?

आज के धरने पर जिला प्रशासन ने एक अच्छा रुख अपनाते हुए उस महिला के घर का दरवाजा खोल दिया। व प्रशासन द्वारा यह बताया गया की वह जमीन सामुदायिक भवन की है तो इसका पट्टा तो नहीं मिल सकता परंतु भगवान गंज में एक फ्लैट का पट्टा प्रशासन द्वारा उस महिला को दे दिया जाएगा।

आज अजमेर ज़िला कार्यवाहक अध्यक्ष हेमंत गहरवार, जिला कोषाध्यक्ष चंद्र बलानी, महिला शक्ति जिलाध्यक्ष पूनम मेहरा, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष आफ़ाक अली, ज़िला सह कोषाध्यक्ष राजेश नायक, जिला मीडिया प्रभारी पृथ्वी सिंह नरूका, ज़िला उपाध्यक्ष टेम्पो टैक्सी ड्राइवर यूनियन दीपक कुमार, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिला सचिव ऋषिदत्त शर्मा, हेमनंदिनी व आदि कार्यकर्ताओं का सक्रिय योगदान रहा।

पृथ्वी सिंह नरूका
मीडिया प्रभारी
आम आदमी पार्टी, जिला अजमेर

error: Content is protected !!