सखियो ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

घूघरा, अजमेर: हिंदुस्तान जिंक एवं मंजरी फाउंडेशन के संयुक तत्वाधान में क्रियान्वित सखी परियोजना के तहत आज घूघरा गाँव में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया / इस अवसर पर घूघरा में गठित ग्राम संघठन के ४० सखियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ! सखी परियोजना के तहत अजमेर शहर के पास स्थित 6 गाँव में १४५ स्वय सहायता समूह में १६५० महिलाये जुडी हुई है !
सखी परियोजना के तहत इन 6 गाँव में १४ ग्राम संघठन एवं एक फेडरेशन गठित है ! इस में मुख्यतः इन धरातल के संघठन के माध्यम से आजीविका संवर्धन, आर्थिक एवं सामाजिक सशक्तिकरण एवं लैंगिक समानता को सुनिश्चित करना है !
आज घूघरा गाँव के शिव ग्राम संगठन एवं उजाला ग्राम संघठन के सखियों ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाया ! इस अवसर पर पौधारोपण किया गया ! पौधो की सुरक्षा हेतु ट्री गार्ड लगाये गए एवं पक्षिओ के पानी की व्यवस्था हेतु परिंदे भी लगाये गए ! इस पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी सखियों ने मिलकर संकल्प लिया की हरियाली और पेड़ो की रक्षा करेंगे, पानी को व्यर्थ नहीं बहायेंगे एवं प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे ! सभी सखियो को तुलसी (मंजरी) के पौधे दिए गए ! सभी ने संकल्प लिया की वे अपने घर पर एव आसपास हरियाली को बढ़ावा देंगे ! इस कार्यक्रम के अवसर पर मंजरी फाउंडेशन के कार्यकर्ता, सखी प्रयास फेडरेशन के पधाधिकारी एवं हिंदुस्तान जिंक के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे !

error: Content is protected !!