लघु उद्योग भारती का स्थापना दिवस 25 को मनाया जाएगा

अजमेर महिला इकाई का भी होगा विधिवत शुभारंभ, काटा जाएगा केक

अजमेर, 23 अप्रैल()। लघु उद्योग भारती का स्थापना दिवस गुरुवार, 25 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस शुभ अवसर पर नव गठित अजमेर महिला इकाई का विधिवत शुभारंभ भी होगा। महाराणा प्रताप नगर स्थित अपना घर के दिव्यांग बच्चों के बीच दोपहर 3 बजे महिला इकाई सदस्यों द्वारा केक काटा जाएगा।
सचिव अंकिता कुमावत ने जानकारी दी कि लघु उद्योग भारती अजमेर महिला इकाई चित्तौड़ प्रांत की 8 वीं और राजस्थान की 16 वीं इकाई है। घरों से छोटे—छोटे उद्योगों का संचालन कर अपना जीवन यापन कर रहीं महिलाओं के कामकाज को प्रोत्साहन देना एवं उनकी प्रेरणा से अन्य माताओं—बहनों को स्वावलंबी बनने की दिशा में आगे बढ़ाना साथ ही उनके लघु उद्योगों से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकालना इस इकाई का मुख्य उद्देश्य है।
उन्होंने बताया कि अजमेर इकाई केंद्र व राज्य सरकार के लघु उद्योग और उद्यमियों के हित की योजनाएं उन तक पहुंचाने और उनका उन्हें लाभ दिलवाने की दिशा में महती भूमिका निभाएगी।
अध्यक्ष दिव्या सोमानी ने कहा कि अजमेर महिला इकाई राजस्थान की श्रेष्ठ इकाई कहलाए और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे सके इस नीयत और नीति के साथ कार्ययोजना बनाई जाएगी। कोषाध्यक्ष शिल्पी जैन ने कहा कि अर्थ प्रबंध लघु उद्योग की प्राथमिकता है। उनका प्रयास होगा कि वे लघु उद्योग के विकास और विस्तार के लिए महिलाओं को अर्थ प्रबंध की दिशा में उचित मार्गदर्शन और सहयोग मुहैया करा सकें।
संरक्षक मृदुला मित्तल ने कहा कि अजमेर महिला इकाई से लघु उद्यमी महिलाएं जल्द से जल्द और बहुसंख्या में जुड़ें। अजमेर इकाई का शीघ्र ही विस्तार हो और आने वाले दिनों में बेहतर कार्य योजना प्रदर्शित हो यही कामना है। उन्होंने अजमेर इकाई की पूरी टीम को कठोर लक्ष्य, मजबूत इरादे के साथ पाने की अग्रिम शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को विधिवत शुभारंभ करने के साथ ही महिला इकाई की पहली औपचारिक बैठक भी आयोजित हो रही है जिसमें समिति के विस्तार और आगे के आयोजनों के निर्धारण एवं सदस्यों के कार्य दायित्वों पर विचार—विमर्श किया जाएगा।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!