इंस्पायर अवार्ड का चैक भेंट

kekri samacharकेकड़ी Ž। केकड़ी शहर के सरस्वती कण्ठाभरण उ’च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित एक समारोह में छात्रा कर्मा चौधरी पुत्री कैलाश चन्द्र जाट को इंस्पायर अवार्ड का चैक रूपये प्रधानाचार्य अंबालाल सोनी ने भेंट किया। गौरतलब हैं कि छात्रा के लिये पांच हजार रूपये का चैक भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा इंस्पायर अवार्ड के साथ भेजा गया था। आयोजित समारोह की अध्यक्षता राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्ीय उपशाखा केकड़ी के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह द्वारा की गई। इस अवसर पर कार्यवाहक प्रधानाध्यापिका एवं नोडल अधिकारी विमला नागला,रामेश्वर चौधरी,श्रषिराज सोनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पेंशन शिविर में 451 हुए लाभान्वित

ग्राम पंचायत मोलकिया मुख्यालय पर आयोजित पेंशन महाभियान शिविर में विभिन्न श्रेणियों के तहत 600 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। जांच के पश्चात 451 आवेदन पत्र सही पाये गये जिन्हे शिविर स्थल पर ही पेंशन की स्वीकृति जारी कर दी गई। शिविर का नायब तहसीलदार कैलाश चन्द्र शर्मा व अन्य अधिकारियों द्वारा अवलोकन किया गया।शिविर स्थल पर प्रात: से ही भारी भीड़ नजर आई तथा क्षेत्र के वाशिंदों में इस शिविर को लेकर काफी उत्साह भी देखने को मिला। इस अवसर पर सरपंच रामप्यारी गुर्जर,पूर्व सरपंच रामलाल गुर्जर,पप्पु गुर्जर,रोजगार सहायक बन्ना राम मीणा,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनी,एएनएम,लोक शिक्षा केन्द्र प्रभारी सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे। इस शिविर के प्रभारी जगेश्वर शर्मा थे।

नर्सिंगकर्मियों को पालिका केंपों से मुक्ति की मांग

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मचारी महासंघ ने उपखण्ड अधिकारी केकड़ी हीरालाल मीणा को ज्ञापन देकर नगर पालिका केकड़ी द्वारा आयोजित होने वाले समस्त केंपो से नर्सिंगकर्मियों को मुक्त करने की मांग की हैं।

ज्ञापन में बताया गया हैं कि 12 अप्रेल से 20 अप्रेल तक केकड़ी क्षेत्र में राजकीय चिकित्सालय केकड़ी के नर्स ग्रेड-2,5 एवं 4 एएनएम को लगाया गया था जिन्हे सर्वे कार्य पूर्ण होने के पश्चात भी कार्यमुक्त नहीं किया गया हैं। इन कर्मियों से निर्धारित कार्य ना लिया जाकर अन्य कार्य करवाया जा रहा हैं जिससे चिकित्सालय में रोगियों की नर्सिंग सेवाऐं प्रभावित हो रही हैं। चिकित्सालय में 450-500 रोगी प्रतिदिन आते हैं। चिकित्सालय में स्टाफ की कमीं के चलते नर्सिंग कार्य सहायक कर्मियों से करवाया जा रहा हैं जो रोगियों के लिये हानिकारक हो सकता हैं। इसके साथ ही चिकित्सालय में नर्स ग्रेड़ प्रथम के 6 में से 2 पद रिक्त चल रहे हैं 4 कार्यरत में से 1 प्रतिनियुक्ति पर हैं तथा 1 अवकाश पर हैं। मेलनर्स 2 में से 16 पद स्थापित हैं जिनमें से 2 को अन्यत्र कार्य संपादन हेतु लगाया हुआ हैं अर्थात: 12 पद रिक्त चल रहे हैं इन सब के बावजूद भी नर्सिंग कर्मियों को निर्धारित कार्यों हेतु कार्यमुक्त ना कर केकड़ी की जनता व नर्सिंगकर्मियों के साथ अन्याय किया जा रहा हैं। वहीं ज्ञापन में यह भी बताया गया हैं कि शहर में पिलिया रोग के प्रकोप का अंदेशा हैं जिसका सर्वे चिकित्सा विभाग द्वारा करवाया जाना अतिआवश्यक हैं अत: महासंघ द्वारा मांग की गई हैं कि चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाये रखने के लिये सभी नर्सिंगकर्मियों को तत्काल नगरपालिका केंपो से कार्यमुक्त किया जावे। उक्त ज्ञापन की प्रतियां जिला कलैक्टर,सीएमएचआ अजमेर,प्रमुख चिकित्सा अधिकारी केकड़ी एवं राजस्थान नर्सिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष को प्रेषित कर तत्काल कार्यवाही की मांग की गई हैं।

पीयूष राठी

error: Content is protected !!