जागरूकता शिविर लगाने की मांग को लेकर कलक्टर को भेजा ज्ञापन

¥ÚUæ´§üU ´¿æØÌ âç×çÌ •ð¤ ×éØ mUæÚU ÂÚU Ü»æ ¹æÜè ÕæðÇüU
अरांई पंचायत समिति के मुख्य द्वार पर लगा खाली बोर्ड।

अरांई। एक ओर राज्य सरकार जहॉ प्रचार प्रसार में करोडों रूपये खर्च करने में लगी है। वहीं अरंाई पंचायत समिति के प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता के चलते ग्रामीणों को आर्थिक भार का शिकार होने पर मजबूर होना पड रहा है। ग्राम पंचायतों द्वारा भी सरकारी विशेष अभियानों को लेकर उदासीनता बरतने में कोई कमी नहीं रखी जा रही है। इससे ग्रामीण जनता में रोष व्याप्त है। सतर्कता समिति के अध्यक्ष भगवान दत्त शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायतों द्वारा ग्राम सभाओं की जानकारी भी समय पर ग्रामीणों को नहीं दी जाती है। ना ही लाउडस्पीकर द्वारा किसी प्रकार का प्रचार प्रसार किया जाता है। इस कारण ग्राम सभाएॅ औपचारिकता के रूप में पूरी की जा रही है। परन्तु पंचायत समिति के प्रशासनिक अधिकारी इन बातों को भी नजर अदंाज करने में लगे है। सरकारी योजनाओं को लेकर ग्रामीणों में पूर्ण जानकारी का अभाव है। इस कारण ग्रामीण सभी सरकारी योजनाओं के फार्म लेने के लिए दर दर भटकने के लिए मौहताज है।
फार्माे के लिए भटकते ग्रामीण:- ग्रामीणों को विशेंष पेंशन अभियान के फार्माे के लिए जागरूकता के अभाव में फोटो स्टेट की दुकानों से फार्म खरीदने पड़ रहे है। फोटो स्टेट दुकानदार मौकेे का फायदा उठाते हुए मनमाने दामों पर फार्म की ब्रिकी कर रहे है। प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही एवं उदासीनता के चलते ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। जबकि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण जनता को अभियान के तहत् फार्म, फोटों ,नोटेरी सहित अन्य कार्याे का निशुल्क समाधान शिविर में किया जाना प्रस्तावित है। किन्तु ग्रामीणों जनता को इन कामों पर खुद की जेब से रूपये खर्च कर बाजार से काम करवाना पड रहा है।
मुख्यालय पर ही अनदेखी – राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को लेकर पंचायत समिति के अधिकारी कितने सजग है इसका अन्दाजा मुख्य द्वार पर लगे विज्ञापन बोर्ड से ही लगाया जा सकता है। जो योजनाओं की जानकारी के लिए लम्बे अर्से से तरस रहा है। गौरतलब है कि मुख्यालय के बोर्ड पर आये दिन क्षेत्रीय भाजपा व काग्रेंस के राजनैताओं के बैनर लटके दिखाई देते है परन्तु पंचायत समिति प्रशासन द्वारा सरकारी योजनाओं के बोर्ड नही लगाकर उदासीनता बरती जा रही है। जिसका नुकसान आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्र की भौली भाली जनता को भुगतना पड रहा है।
कलक्टर को भेजा ज्ञापन: सतकर्ता समिति के अध्यक्ष भगवान दत्त शर्मा ने मामले को लेकर जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजकर पेंशन फार्म ग्राम पंचायतों में मुफ्त उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होनें कहा कि ग्राम पंचायतों के सरंपचों व ग्रामसेवकों द्वारा पेंशन आवेदन फार्म ग्रामीणों को उपलब्ध नहीं करवाये जा रहे है। चौधरी ने बताया कि दुकानदार ग्रामीणों की मजबूरी का फायदा उठाकर चांदी कूटने में लगे है। उन्होनें कलक्टर से ग्रामीणों में सरकारी योजनाओं की जागृति के लिए विशेष लगाने की मांग है।
इनका कहना है –
ग्राम पंचायतों में पेंशन फार्म भेजे जा चुके है। यदि ग्राम सेवक या सरपंच द्वारा फार्म नहीं दिए जा रहे तो फार्म निरूशुल्क देने के लिए पाबन्द किया जाएगा। आवेदकों को फार्म में लगाने के लिए फोटो भी ग्राम पंचायत द्वारा निशुल्क मुहैया कराई जायेगी। ग्राम सभाओं को लेकर सरंपचों व ग्रामसेवकों को उचित प्रचार प्रसार के लिए पाबन्द किया जायेगा।
गिरीश कुमार जिरोता विकास अधिकारी अरांई।

मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!