जुमे की नमाज व कुल की रस्म: प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम

अजमेर। जिला प्रशासन ने ख्वाजा साहब के 801 वें उर्स की कल होने वाली जुमे की नमाज और कुल की रस्म के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किये है। कायड़ व ट्रांसपोर्ट विश्राम स्थली पर जायरीन के जुमे की नमाज पढ़ने के लिए व्यवस्थाएं की गई है।
नगर निगम ने दरगाह व आसपास के क्षेत्रा में आवारा जानवरों की पूरी तरह से पाबन्दी लगा रखी है जिससे जायरीन के नमाज अता करने में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हांे । दरगाह के आसपास व गलियों को विभिन्न सर्किल में बांट कर नगर निगम द्वारा अधिकारी लगाये है और उन सर्किल में आने वाले रास्तों व गलियों को बंद करने , गलियों के आगे लोहे के चद्दर लगाकर पूरी सुरक्षा करने के लिए 100 से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है। पशुपालकों को अपने पशुओं को घरों, बाड़ों में रखने के लिए पाबन्द किया गया है तथा आवारा जानवरों को पकड़ कर कांजी हाउस में रखा गया है।
जिला मजिस्ट्रेट वैभव गालरिया ने 17 मई को 801 वें उर्स की जुमे की नमाज व कुल की रस्म में कानून एवं शांति व्यवस्था बनायें रखने के लिए 22 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये हैं।
पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस के अधिकारियों के साथ लगाया जो कल सभी व्यवस्थाओं को अंजाम देंगे।
उर्स मेला मजिस्ट्रेट व अतिरिक्त कलक्टर (शहर) जे.के. पुरोहित ने जुमे की नवाज व कुल की रस्म में की जाने वाली व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया और निरीक्षण किया। कल लगाये गये 22 कार्यपालक मजिस्ट्रेट में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी. आर. मीना को दरगाह के बुलंद दरवाजे, नगर सुधार न्यास के भूमि आवप्ति अधिकारी भगवंत सिंह राठौड़ व देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त गिरिश बच्चानी को महफिल गेट, अतिरिक्त कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी भरत शर्मा, तथा राजकीय संग्राहलय के क्युरेटर श्री आजम हुसैन को बेगमी दालान, पंजीयन एवं मुद्राक विभाग के उप महानिरीक्षक महेन्द्र शर्मा व नगर निगम आयुक्त बंजरग सिंह चौहान को जन्नती दरवाजा, राजस्व मण्डल के अतिरिक्त निबंधक आशुतोष गुप्ता को निजाम गेट, एसडीएम मसूदा प्रकाशचन्द जैन व तहसीलदार अजमेर मनमोहन मीणा को पायती दरवाजा, एसडीएम पीसांगन राजेश गोयल को छत्राी गेट, अतिरिक्त कलक्टर जिल्फकार बेग मिर्जा तथा आई.ए.एस. प्रोबेशनर अभिमन्यु कुमार को मोतीकटला,एसडीएम कृष्णा अवतार त्रिवेदी व नायाब तहसीलदार इन्द्रचन्द गुप्ता को फूल गली, एसडीएम केकड़ी हीरालाल को महेश मेडिकल, उप पंजीयक राजेश डागा व नायब तहसीलदार, प्रेम कुमार झालवाल को कमानी गेट, लोक सेवा आयोग के उप सचिव चिरंजी लाल दायमा को सोल खम्बा, उपनिदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती सीमा शर्मा को देहली गेट तथा राजस्थान कर बोर्ड के सदस्य मोहम्मद हनीफ को दरगाह दीवान के साथ कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया हैं।

error: Content is protected !!