केकड़ी रहा दूसरे दिन भी बंद, अब तक 10 गिरफ्तार

123-पीयूष राठी- केकड़ी। शहर के छोटे तालाब के पास स्थित कब्रिस्तान की विवादित भूमि के प्रकरण को लेकर हिन्दुवादी संगठनो द्वारा किए गए अनिश्चितकालीन बंद के आव्हान पर शुक्रवार को केकड़ी शहर दूसरे दिन भी शांतिपूर्ण रूप से बंद रहा। बंद के दौरान शहर के जिन बाजारों में चहल-पहल देखी जाती हैं वे सन्नाटे के आगोश में नजर आये। शहर में शांति व कानून व्यवस्था माकूल बनाये रखने के लिए एसटीएफ के जवानों ने शहर में फ्लेग मार्च निकाला। साथ ही प्रशासन द्वारा चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवानों को तैनात किए है। इसके साथ ही जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक समेत जिले के कई आला अधिकारीयों ने भी पूरे दिन यहां मौजूद रह कर हालात पर नजर बनाए रखी। इस बीच पुलिस ने शहर में देश विरोधी नारे लगवा कर राजद्रोह व साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने के आरोप में गुरुवार देर रात पुलिस गिरफ्त में आए युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव वाजिद खान चीता व उसके एक सहयोगी फिरोज खान सहित अलग अलग मुकदमों में गिरफ्तार छह अन्य युवकों को शुक्रवार अलसुबह न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जहां से सभी आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में अजमेर जेल भेज दिया गया। शाम को प्रशासन ने हिन्दुवादी संगठनो के कार्यकर्ताओं से वार्ता कर हल निकालने की भी कोशीश की मगर संगठनो से जुड़े पदाधिकारी अपनी मांगे पूरी नही होने तक आन्दोलन समाप्त करने के लिए तैयार नहीं हुए। पुलिस ने आपसी झड़प के मामले में देर शाम दो अन्य युवकों को गिरफ्तार किया है। साथ ही पुलिस ने घटना में उपयुक्त दो चौपहिया वाहन को भी जप्त किया हैं।
गली कूंचो में भी दिखा बंद का असर-
शुक्रवार को केकड़ी बंद का असर शहर के मुख्य बाजारो में ही नही गली कूंचो मे भी व्यापक स्तर पर दिखाई दिया। बंद के दौरान शहर के किसी भी इलाके में एक भी दुकान नहीं खुली। यहां तक की चाय पान की थडियो से लेकर फल फ्रूट सहित कई तरह की खाध्य सामग्रियो का एक भी ठेला बाजार में नजर नही आया। यहां तक कि साग सब्जी वालो नें भी अपने ठेले नहीं लगाए। व्यापारियों ने भी स्वेच्छा से अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। दिहाड़ी मजदूरी करने वाले मजदूरों ने भी काम नहीं कर बंद का समर्थन किया। दवा की दुकान, पेट्रोल पंप व सरकारी कार्यालय बंद से मुक्त रहे।
पुलिस ने किया फ्लेग मार्च-
शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर शुक्रवार सुबह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मणदास स्वामी के नेतृत्व में स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों ने शहर के विभिन्न इलाकों में फ्लेग मार्च किया। फ्लेग मार्च के दौरान उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा, तहसीलदार रजनी माधीवाल, पुलिस उप अधीक्षक हरिमोहन शर्मा सहित अन्य अधिकारी साथ थे। किसी भी अप्रिय स्थिति को टालने एवं हालात पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए प्रशासन ने सरसड़ी गेट, खिड़की गेट व देवगांव गेट पर बेरिकेट लगाकर सभी तरह के वाहनों की आवाजाही रोक दी।
वार्ता का दौर शुरू-
4छोटा तालाब प्रकरण व देश विरोधी नारों के बाद उपजे तनाव को शांत करने के मदे्दनजर प्रशासन ने हिन्दू संगठन के पदाधिकारियों को थाने में बुलाकर वार्ता की। पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव, अतिरिक्त जिला कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेव सिंह, लक्ष्मणदास स्वामी व उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा की मौजूदगी में हुई बैठक में किसी प्रकार का निर्णय नहीं हो सका। बैठक के दौरान हिन्दू रक्षा समिति के पदाधिकारियों ने निर्दाेष युवकों की गिरफ्तारी पर रोष प्रकट किया व मांगे पूरी नहीं होने तक आन्दोलन समाप्त करने के लिए राजी नहीं हुए।
उपखण्ड अधिकारी को दिया ज्ञापन-
हिन्दू रक्षा समिति के अध्यक्ष बद्रीलाल माली व पालिका अध्यक्ष रतनलाल नायक के नेतृत्व में हिन्दू संगठनों के पदाधिकारियों ने दोपहर में उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा को ज्ञापन देकर निर्दोष युवकों की गिरफ्तारी की निंदा की। उन्होंने पुलिस पर बेगुनाह युवकों को जान बूझकर फंसाने का आरोप लगाया।
ये हुए गिरफ्तार-
राजद्रोह व भडकाऊ भाषण के मामले में पुलिस गिरफ्त में आए युवक कांगे्रस के प्रदेश सचिव वाजिद खान चीता व उनके एक अन्य साथी फिरोज को पुलिस ने अल सुबह एसीजेएम प्रथम प्रेमलता सैनी के निवास पर पेश किया जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया। आपसी झडप के विभिन्न मामलों में पुलिस ने महावीर तेली, दशरथ तेली, शैतान तेली, सत्यनारायण माली, कैलाश माली व हेमराज आचार्य को गुरुवार देर रात गिरफ्तार कर लिया जिन्हें सुबह एसीजेएम प्रथम प्रेमलता सैनी के निवास पर पेश किया जहां से उन्हें भी न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। आपसी झड़प के मामलों में पुलिस ने शुक्रवार देर शाम अरशद व खालिक को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मामलों में प्रयुक्त कुछ चौपहिया वाहनों को भी जब्त किया है।
जमानत अर्जी खारिज-
अपर मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट प्रथम पे्रमलता सैनी ने आपसी झडप के मामलों में पुलिस गिरफ्त में आए महावीर तेली, शैतान तेली, सत्यनारायण माली व कैलाश माली की जमानत याचिका अस्वीकार कर दी है।
दूसरे दिन भी डटे रहे आला अफसर-
बुधवार रात शहर मे फै ले तनाव के बाद जहां एक और जिला प्रशासन ने शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी मात्रा में पुलिस जाप्ता तैनात किया है, शुक्रवार को जिला कलक्टर वैभव गालरिया, पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव सहित जिले के आला अधिकारियों ने केकड़ी में मौजूद रहकर स्थिति पर निगाह बनाए रखी। इनके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेवसिंह, लक्ष्मणदास स्वामी व नसीराबाद, कुचामन सिटी, मेड़ता सिटी, किशनगढ़ के पुलिस उप अधीक्षक, भीलवाड़ा जिले के फूलियां, शाहपुरा, पण्डेर व भीलवाड़ा, नागौर जिले के मारोठ व रोल, अजमेर जिले के सरवाड़, भिनाय, सावर, बोराड़ा, नसीराबाद, बांदरसिंदरी, जवाजा, श्रीनगर, रुपनगढ़, मांगलियावास, अरांई व गांधीनगर के थानाधिकारी, स्पेशन टॉस्क फोर्स कोटा की बटालियन, हाड़ारानी बटालियन, आरएसी बटालियन सहित वज्र वाहन, रॉयट कंट्रोल, अश्रुगैस वाहन सहित अजमेर, भीलवाड़ा व नागौर पुलिस लाइन से आया जाप्ता शामिल है।

error: Content is protected !!