अगले 25 वर्षो के लिए राजस्थान में विकास योजनाएं-गहलोत

अजमेर जिले की यात्रा के दौरान ब्यावर में छा़त्रो को लेपटॉप एवं चैक वितरित

गहलोत ब्यावर के सुभाष उद्यान में लैपटॉप एवं चेक वितरण समारोह मे जनसभा को संबोधित करते हुए
गहलोत ब्यावर के सुभाष उद्यान में लैपटॉप एवं चेक वितरण समारोह मे जनसभा को संबोधित करते हुए

 

लैपटॉप एवं छात्राओं को साईकिल वितरण समारोह में मंचासीन अशोक गहलोत एवं अन्य अतिथि
लैपटॉप एवं छात्राओं को साईकिल वितरण समारोह में मंचासीन अशोक गहलोत एवं अन्य अतिथि

 

गहलोत लैपटॉप एवं चेक वितरण समारोह मे प्रतिभावान छात्रा को लैपटॉप प्रदान करते हुए
गहलोत लैपटॉप एवं चेक वितरण समारोह मे प्रतिभावान छात्रा को लैपटॉप प्रदान करते हुए

 

गहलोत विशिष्ट योग्यजन को मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल प्रदान करते हुए
गहलोत विशिष्ट योग्यजन को मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल प्रदान करते हुए

 

गहलोत कंजर एवं रेगर जाति पुनर्वास योजना के तहत लाभार्थी को निशुल्क पट्टा प्रदान करते हुए
गहलोत कंजर एवं रेगर जाति पुनर्वास योजना के तहत लाभार्थी को निशुल्क पट्टा प्रदान करते हुए

ब्यावर। राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाएं आगामी 25 वर्षो को नजर में रखते हुए बनाई जा रही है। जिससे प्रदेश शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक, रोजगार, बिजली, पानी एवं विकास के मामले में देश का सिरमौर राज्य बन सके। यह बात राजस्थान के मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने अपने अजमेर जिले के दौरे के तहत ब्यावर के सुभाष उद्यान में आयोजित जनसभा में कही। उन्होंने यहां पर आयोजित समारोह में राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के तहत विद्यार्थियों को लेपटॉप एवं चेक वितरित किए।
श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार ने प्रदेश के विकास में कोई कमी नहीं रखी है। सरकार ने इस बार प्रदेश में 40 हजार 500 करोड रूपए का ऐतिहासिक बजट पेश किया है, इस बजट राशि को कुशल वित्तिय प्रबंधन के साथ प्रदेश के विकास के लिए खर्च किया जा रहा है। राजस्थान बिजली, पानी, सडक, शिक्षा, स्वास्थ्य, उर्जा, रोजगार के क्षेत्रा में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से अभूतपूर्व प्रगति कर मिसाल पेश कर रहा है। आजादी के बाद प्रदेश में पहली बार इतने बडे पैमाने पर विकास कार्य हुए है। सूरतगढ में 1030 मेघावाट का थर्मल पॉवर प्लांट उर्जा क्षेत्रा में बडी उपलब्धि है, साथ ही बाडमेर में रिफाइनरी की स्थापना से प्रदेश में 40 हजार करोड रूपए का इन्वेस्टमेंट होगा। भीलवाडा एवं करौली में लोह धातु के भंडार मिले है, जिससे आने वाले समय यहां पर इस्पात के कारखाने लगेंगे। उन्होंने बताया कि यूपीए सरकार के सत्ता में रहते हुए देश में उदारीकरण एवं वैश्वीकरण का दौर आया है, जिससे राज्य आत्मनिर्भर बने है।
श्री गहलोत ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘नॉलेज इज पॉवर’’ जिसके पास ज्ञान है वही शक्तिशाली है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्राी स्व राजीव गांधी के शब्दो का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘‘यदि देश को नई शताब्दी में प्रवेश करना है, और विकसित राष्ट्रा की श्रेणी में आना है तो यह बिना तालिम के संभव नहीं है।’’ इन्हीं वाक्यों को ध्येय मानकर राजस्थान सरकार ने प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए 200 करोड रूपए की राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना की बजट में घोषणा कर प्रदेश के विद्यार्थियों को नई तकनीक से जोडा है, जिससे छात्रा तैयारी कर प्रदेश एवं देश के लिए आने वाले समय में उपयोगी मानव संसाधन के रूप में काम आ सकेंगे। शिक्षा के क्षेत्रा में प्रदेश ने काफी प्रगति की है, राजस्थान के जौधपुर में आईआईटी, उदयपुर में आईआईएम, किशनगढ में केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे शैक्षिक संस्थानों की स्थापना के बाद यहां से शिक्षा लेकर निकले युवा पूरे देश का गौरव बनेंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्राी श्री गहलोत ने प्रदेश में कन्या भू्रण हत्याओं पर चिंता जाहिर करते हुए बताया कि बेटी घर की लक्ष्मी होती है, और इस लक्ष्मी को बचाने के लिए ही प्रदेश सरकार ने जनजागृति के लिए शुभलक्ष्मी योजना प्रारंभ कर बेटियों की गर्भ में ही हत्या कर देने के मानसिकता पर रोक लगाने में काफी हद तक सफलता प्राप्त की है। वहीं प्रदेश सरकार की जननी शिशु सुुरक्षा योजना से अब मातृ मत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में भी गिरावट आई है। वहीं राज्य सरकार द्वारा जलाई जा रही निशुल्क दवा योजना, जांच योजना से गरीब जनता को काफी राहत मिली है।
ब्यावर के सुभाष उद्यान में आयोजित समारोह जनसभा को संबोधित करने के बाद राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के तहत मुख्यमत्राी श्री अशोक गहलोत ने 59 विद्यार्थियों को लैपटॉप एवं 25 छात्राओं को साईकल क्रय करने के लिए चेक प्रदान किए। साथ ही तीन विशिष्ट योग्यजनों क्रमशः रामेश्वर (जामोला), राजेश कुमार (ब्यावर), पूरणसिंह (खाडियाखेडा) को मोटराईज्ड ट्राईसाईकल प्रदान की एवं भांड ढपली पुर्नवास योजन के तहत स्वीकृत निशुल्क पट्टो के तहत पांच व्यक्यिों आनन्दीलाल, नेमीचंद, बद्री, घनश्याम व राजू को पट्टे दिए। कंजर एवं रेगर जाति पुर्नवास योजना के तहत स्वीकृत 80 निशुल्क पट्टो के लाभार्थियों में मंजूदेवी, हुक्मचंद, कांतादेवी,धन्नीदेवी एवं रामेश्वर को पट्टे प्रदान किए गए।
समारोह में मुख्य सचेतक डॉ रघु शर्मा, शिक्षा राज्य मंत्राी नसीम अख्तर इंसाफ, राजसमंद सांसद गोपालसिंह शेखावत, नसीराबाद विधायक महेंद्रसिंह मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष सोहनसिंह चौहान, ब्यावर नगरपरिषद सभापति डॉ मुकेश मौर्य, जवाजा प्रधान किशन महाराज, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ एस सी जैन, जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

error: Content is protected !!