पुष्कर मेला 10 से 19 नवम्बर, पंचतीर्थ स्नान 13 से 17 तक

pushkar snan 02अजमेर। प्रसिद्घ पुष्कर पशु मेला आगामी 10 नवम्बर से 19 नवम्बर तक आयोजित होगा। जबकि कार्तिक पंचतीर्थ स्नान 13 नवम्बर एकादशी से 17 नवम्बर पूर्णिमा तक होगा। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने पुष्कर पशु एवं धार्मिक मेले के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश सभी विभागों को देते हुए स्पष्ट किया कि समयबद्घ तरीके से कार्य पूरा करना होगा और कार्य भी तत्काल शुरू करने होंगे।
कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित पुष्कर मेला सलाहकार समिति की बैठक में श्री गालरिया ने कहा कि मेले में विशेष तौर पर नगरपालिका, अजमेर विकास प्राधिकरण, पर्यटन तथा पशु पालन विभाग की विशेष जिम्मेदारी रहेगी। इन विभागों को पूरी सर्तकता के साथ समय से कार्य करने की आवश्यकता होगी।
जिला कलक्टर ने नगरपालिका पुष्कर को अस्थायी सफाई कर्मचारी लगाकर तत्काल पुष्कर की सफाई व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिए और कहा कि पुष्कर में देश ही नहीं पूरे विश्व से पर्यटन और श्रद्घालु आते हैं जिन्हें सभी प्रकार की सुख-सुविधा व स्वच्छ वातावरण देना हमारा दायित्व बनता है। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से पुष्कर सरोवर के कुण्ड़ों को ट्यूबवैल के माध्यम से लगातार भरने को कहा। पुष्कर मेला व पशुओं के ठहरने के स्थान ठहराव क्षेत्र का रोड़मेप व लाईटमेप बनाने के निर्देश भी पशुपालन विभाग को दिए। उन्होंने प्रत्येक विभाग से संबंधित कार्याें की विस्तार से समीक्षा की और इन विभागों के लिए समयावधि निर्धारित करते हुए कामों को पूरा करने को कहा।
पुष्कर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया ने पुष्कर नगर की सड़कों की स्थिति तत्काल सुधारने, सरोवर के कुण्डों में मेले के समय नियमित पानी डालने और पीने के पानी के इंतजाम के बारे में सुझाव दिए। प्रधान पंचायत समिति पीसांगन श्रीमती कमलेश पोखरना ने भी अपने सुझाव दिए।
उपखण्ड अधिकारी अजमेर राष्ट्रदीप यादव ने मेले के दौरान विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्याें के बारे में बताया। पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. प्रभुदयाल ने पशु मेले के दौरान पशुपालन विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्याें एवं पशुओं के संबंध में पूरी जानकारी दी।
पशुपालन विभाग के कार्यवाहक संयुक्त निदेशक डॉ. गुलाब चन्द जिंदल ने बताया कि पुष्कर पशु मेला 10 नवम्बर से प्रारम्भ होगा जो 19 नवम्बर तक चलेगा। पशु चौकियों की स्थापना 8 नवम्बर को होगी। ध्वजारोहण 10 नवम्बर को मेला मैदान पर होगा। सफेद चिट्ठी 12 नवम्बर व पशु की रवानगी 13 नवम्बर से होगी। गिर पशु प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम 13 नवम्बर से प्रारम्भ होंगे। पशु प्रतियोगिताएं 14 नवम्बर से शुरू होगी। पुरस्कार वितरण समारोह कार्तिक पूर्णिमा 17 नवम्बर को होगा और मेले का प्रशासनिक तौर पर समापन 19 नवम्बर को होगा।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री जेड़.बी. मिर्जा, अतिरिक्त पुलिस निदेशक श्री तेजराज सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री जय सिंह राठौड़, उप पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री महेन्द्र शर्मा सहित पर्यटन, चिकित्सा, यातायात, रोडवेज, जलदाय, पी.डब्ल्यू.डी., अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!