चार नए मॉडल लॉन्च करेगी हुंडई

hyundai-to-launch-four-new-models-in-2-yearsचेन्नई। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया दो साल के अंदर चार नए मॉडल बाजार में उतारेगी। इनमें एक छोटी एसयूवी भी होगी। इन नई कारों के जरिये दक्षिण कोरियाई कंपनी भारतीय कार बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करेगी।

बिजनेस की खबरों के लिए क्लिक करें

एसयूवी सेगमेंट के भारतीय बाजार में बढ़ते दबदबे को देखते हुए हुंडई दबाव में है। मारूति सुजुकी की डिजायर और होंडा की अमेज ने चार मीटर से छोटी सेडान के सेगमेंट में जो प्रतिस्पर्धा खड़ी की है उससे निपटने के लिए हुंडई अपनी रणनीति में बदलाव ला रही है।

कंपनी के एमडी और सीईओ बो शिन सिओ ने कहा कि भारतीय कार बाजार में छोटी एसयूवी खरीददारों को बेहद पसंद आ रही है। हम इस सेगमेंट में पिछड़ गए हैं। हालांकि, कंपनी छोटी एसयूवी विकसित कर रही है। इसे इस साल के अंत तक बाजार में उतारा जाएगा। एक सवाल के जवाब में सिओ ने बताया कि कंपनी बीए नाम से एक कार विकसित कर रही है। हालांकि, इसके प्लेटफॉर्म पर हम चार मीटर से छोटी सेडान बाजार में नहीं उतारेंगे। सिओ ने स्वीकारा की एंट्री लेवल सेडान 2014-15 के बीच में भारतीय बाजार में आ जाएगी।

डिजायर और अमेज वे दो कारें हैं, जो सेडान होने के बावजूद छोटी कारों के लिए बनाए गए उत्पाद कर नियमों का फायदा उठाती हैं। नियमों के मुताबिक, 1200 सीसी पेट्रोल और 1500 सीसी डीजल इंजन से कम और चार मीटर से छोटी कारों पर 12 फीसद उत्पाद कर ही लगता है। सिओ ने बताया कि मारुति एर्टिगा की सफलता के बाद कंपनी एमपीवी (बहुउद्देशीय वाहन) सेगमेंट में भी उतरने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि नई कार को आइ-10 और आइ-20 के बीच उतारा जाएगा। इस समय आइ-10 कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बनी हुई है।

error: Content is protected !!