वाकई अजमेर-पुष्कर रोड को फोर लेन करने की जरूरत है

अजमेर नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष धर्मेश जैन ने मांग की है कि अजमेर-पुष्कर रोड को फोर लेन किया जाए। संभवत: पहली बार अजमेर के किसी नेता ने यह मांग उठाई है। वाकई मांग वाजिब है। ये बात दीगर है कि उस पर राजस्थान के उपमुख्यमंत्री एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री सचिन पायलट कितना गौर करते हैं। बेहतर ये होता कि जब वे न्यास अध्यक्ष थे, तब खुद गौर करते। हालांकि तब पुष्कर न्यास के कार्यक्षेत्र में नहीं था, मगर प्रभावशाली भाजपा नेता के नाते तो प्रयास कर ही सकते थे।

तेजवानी गिरधर
असल में इस रोड पर अजमेर-पुष्कर के बीच प्रतिदिन आने वाले लोगों का आवागमन तो है ही, बीकानेर व जोधपुर से आने वाले यात्री नागौर व मेड़ता होते हुए अजमेर आते हैं। विशेष रूप से पुष्कर मेला के अतिरिक्त धार्मिक दृष्टि से महत्वूपूर्ण तिथियों पर श्रद्धालुओं का आना-जाना रहता है। कावड़ यात्रियों व रामदेवरा आने-जाने वाले जातरुओं की भी भारी भीड़ रहती है। इस रोड पर यातायात का काफी दबाव है। दुर्घटना का खतरा सदैव बना रहता है। घाटी के एक सिरे से दूसरे सिरे तक की रोड नाकाफी है। रोड के दोनों ओर पर्याप्त स्थान है, जिसे पक्का किया जाना चाहिए। घाटी से उतरते ही नौसर गांव वाले हिस्से की रोड की हालत बहुत खराब है। अफसोसनाक बात ये है कि इस रोड से जिला प्रशासन के अधिकारी आते-जाते हैं, वीआईपी विजिट भी होती रहती है, मगर ध्यान कोई नहीं दे रहा। पूर्व संसदीय सचिव सुरेश रावत के प्रयासों से एक हिस्सा जरूर गौरव पथ के नाम पर चौड़ा किया गया है। जरूरत अजमेर से पुष्कर के पूरे रोड को चौड़ा किए जाने की है।
आपको याद होगा कि इस रोड पर यातायात के दबाव को कम करने के लिए रेलवे ट्रेक बिछाया गया, मगर उसका उपयोग कोई कर ही नहीं रहा। इसके अतिरिक्त पहले पूर्व राज्यसभा सदस्य औंकार सिंह लखावत के प्रयासों से घाटी में सुरंग बनाने की कवायद फेल हो चुकी है। बाद में रावत के प्रयासों से सुरंग का प्रोजेक्ट तो मंजूर हो गया, मगर सरकार बदलने के बाद वह भी फाइलों में दफन हो गया दिखता है। ऐसे में अगर फोरलेन का काम हो जाए तो बहुत अच्छा रहेगा।
जैन ने एक मांग और की है, वो भी ऐतिहासिक दृष्टि से उचित प्रतीत होती है। उन्होंने कहा है कि सांझी छत को जोड़ते हुए नाग पहाड़ पर गुर्जर समाज के आराध्य देवनारायण महाराज का मंदिर बनाया जाए। ज्ञातव्य है कि पौराणिक दृष्टि से गुर्जरों का तीर्थराज पुष्कर से गहरा नाता रहा है। इस पर चर्चा अगले न्यूज आइटम में करेंगे।

-तेजवानी गिरधर
7742067000

Leave a Comment

error: Content is protected !!