सेवादल बनाएगा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड

जयपुर। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट वितरण से पूर्व मौजूदा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का काम अब पार्टी का अग्रिम संगठन सेवादल करेगा। टिकट तय करते समय इस रिपोर्ट कार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

कांग्रेस आलाकमान ने पिछले दिनों यह निर्णय लिया और सभी प्रदेश इकाईयों एवं मुख्यमंत्रियों को इसकी जानकारी दी है। राजस्थान कांग्रेस संगठन में प्रदेश प्रभारियों से डेढ़ साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में संभावित उम्मीदवारों पर रिपोर्ट तैयार करवाने के बाद अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सेवादल को यह काम दिया है।

मुख्यमंत्री ने सेवादल को चुनावों के हिसाब से सर्वे कर जमीनी हालात की रिपोर्ट तैयार करने और विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का काम दिया है। इस काम के लिए पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व से भी सेवादल को इशारा मिला है। सेवादल 20 अगस्त से काम शुरू करेगा और तीन माह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अपनी रिपोर्ट देगा। सेवादल पहले भी इस तरह की रिपोर्ट तैयार करता आया है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बार मुख्यमंत्री ने विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का काम खास तौर से सेवादल को सौंपा है। सेवादल को विधानसभा क्षेत्रवार रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक खास प्रोफार्मा दिया गया है, इस प्रोफार्मा में ही सेवादल के वरिष्ठ कार्यकर्ता विधानसभावार विवरण भरेंगे। सेवादल इस सर्वे में विधानसभा क्षेत्रों के बारे में पूरी सर्वे रिपोर्ट तैयार करेगा।

कांग्रेस के मौजूदा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। कांग्रेस विधायक का कामकाज, मौजूदा स्थिति, अगले चुनावों में क्या स्थिति रहेगी? विधायक के प्रति जनता में क्या राय है? भाजपा के विधायक उम्मीदवार कौन होंगे? भाजपा के संभावित उम्मीदवार की क्या स्थिति है? आज की स्थिति में विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस कहां स्टैंड करती है और चुनावों में कहां स्टैंड करेगी? इन बिन्दुओं को रिपोर्ट का आधार बनाकर पूरे प्रदेश की रिपोर्ट तैयार होगी।

कांग्रेस सेवादल को मुख्यमंत्री ने पहले हर गांव और शहर के हर वार्ड में एक लाख कार्यकत्र्ता बनाने का टास्क दिया था, इसके लिए सबसे ज्यादा सदस्य बनाने वाले ब्लॉक कमेटी को एक लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई थी।

मुख्यमंत्री अब उस टीम का इस्तेमाल चुनावों के लिए करने की रणनीति पर चल रहे हैं। सेवादल से आने वाले आकलन और विधायकों के रिपोर्ट कार्ड के आधार पर मुख्यमंत्री अपने स्तर पर चुनावी रणनीति तय करेंगे। टिकट बांटने के समय भी यह रिपोर्ट महत्व रखेगी।

error: Content is protected !!