स्वच्छ भारत मिशन की प्रोत्साहन राशि की प्रथम किश्त जारी

अजमेर 30 नवम्बर। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जिले में निर्मित शौचालयों के लिए प्रोत्साहन राशि की प्रथम किश्त के लगभग 25 करोड़ रूपये जिला परिषद को प्राप्त हुए हैं। जिनमें से लगभग 21 करोड़ रूपये की राशि संबंधित पंचायत समितियों को हस्तांतरित हो चुकी है। इसे पात्रा परिवारों को वितरित किया जाएगा। यह जानकारी राजस्व अधिकारियों की बैठक में सोमवार को जिला कलक्टर डाॅ आरूषी मलिक ने दी।
जिला कलक्टर डाॅ मलिक ने पुष्कर को टेम्पल टाउन विकसित कर वाराणसी के समकक्ष धार्मिक पर्यटक स्थल बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। पुष्कर सरोवर को केन्द्र बिन्दु मानते हुए 10 किलोमीटर की दूरी तक विकास के प्रस्ताव विभिन्न विभागों द्वारा तैयार किए जाएंगे। भूमि, सड़क, मूलभूत सुविधाएं तथा अन्य विभागीय गतिविधियों को आगामी 10 वर्षों की आवश्यकताओं के मद्देनजर विकसित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिले की समस्त रोड साईड से झाडि़यों को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। विधायक एवं सांसद स्थानीय क्षेत्रा विकास निधि की तकनीकी सुविधा समय पर जिला परिषद को भेजी जाएं। जिले की 45 वर्ष से कम आयु वाली विधवा पेंशनर्स के बच्चों को पालनहार योजना के द्वारा लाभान्वित करने के लिए आवेदन पत्रा भरने के लिए निर्देशित किया गया। इस अवसर पर जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए पंचाय समितिवार समीक्षा की गई। प्रत्येक तहसीलदार को कम से कम दो ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया। जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को 12 दिसम्बर को आयोजित होने वाली लोक अदालत की पूर्व तैयारी करने के लिए भी निर्देशित किया
राजस्व अधिकारियों की बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री राजेश चैहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री लक्ष्मण हरचन्दानी सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी तथा तहसीलदार उपस्थित थे।

error: Content is protected !!