कोहरे की जद में – मौसम और मुद्रा

रास बिहारी गौड़
रास बिहारी गौड़
समाज, संसद और सड़क के सभी गलियारों में छाया कोहरा इन दिनों राजनैतिक मौसम का चेहरा बन रहा है। धूप, हवा, पानी, जीवन, सबके मतलब इसी कोहरे की रौशनी में छुपे हैं। कोहरे की आड़ में सच की शिनाख्त छोड़कर धुंधले झूठ को स्थापित किया जा रहा है। यूँ इसे इस मौसम का दुर्भाग्य ही कहा जायेगा कि समाज द्वारा झूठ को सच मानने के आग्रह इतने आक्रमक हैं कि आप कोहरे की धुंध को धूप मानने के लिए बाध्य हैं। अगर आप उन आग्रहों से सहमत नहीं हैं , तो आपको अंधेरों का पक्षधर माना जाएगा।
हम जानते हैं कि नोटबंदी के कोहरे ने हमारी खुशहाली, गति, दृष्टि से लेकर सच और संवेदना तक सब बाधित किये हैं। कालेधन, भृष्टाचार सरीखी अनाम उम्मीद की हल्की सी रौशनी और आगे बढ़ने की त्वरा में हम ये तक नहीं देख पा रहे कि ठिठुरते फुटपाथों पर सोने वाला भारत हमारे पाँव से कुचला जा रहा है। नीति से उपजी नियति को तरक्की की कीमत और धुएं और धुंध के गठबंधन को देश का भविष्य बताया जा रहा है। व्यापरिक घाटा, बेरोजगारी, विकास दर, मुद्रा स्फीति सरीखे हर अँधेरे को केशलेश की आभासी रौशनी से ढककर उजालो को निष्कासित किया जा रहा है। सूरज को आग का गोला और घर फूँकने वाली मशाल को देवता माना जा रहा है।
नए मौसम गढ़ने वाले भूल जाते हैं कि प्रकृति अपना आलेख खुद रचती है। जब-जब किसी राजनीती या समाज ने मौसम को अपने रंग में रंगने को कोशिश की तो वह खुद बेरंग हो गया। हाँ, कुछ समय के लिए कृत्रिम वातावरण बनाकर सम्मोहन जरूर खड़े किये गए। अंधेरों को उजाला मनवाने की जिद या फिर कोहरे की धुँधली रौशनी में आगे बढ़ने की मजबूरी की अनावश्यक मुठभेड़ में मानवता ही घायल होती है। खुशहाल समाज का मौसम उसकी अपनी मुद्रा बनाती है। पेट और परिश्रम अपने हिस्से के हवा, पानी, धुप, खुशबु, माटी से अपना मौसम खुद रचते हैं। इस समय मौसम और मुद्रा दोनों घने कोहरे की जद में हैं।

तब ग़ालिब की ये गजल बहुत याद आ रही है-
कोई उम्मीद बर नहीं आती/ कोई सूरत नजर नहीं आती
हम वहाँ हैं जहाँ से हमको भी /कुछ हमारी खबर नहीं आती

रास बिहारी गौड़
www.rasbiharigaur.com

error: Content is protected !!