आकाश में ‘परेड’ करते दिखाई देंगे सौरमंडल के 6 ग्रह

संगीता पुरी
गणित ज्योतिष की दुनिया में एक दुर्लभ खगोलीय घटना दिखाई देने वाली है. सौरमंडल के 9 में से 6 ग्रह एक साथ पृथ्वी के बिलकुल निकट आने वाले हैं. इन सभी ग्रहों को नंगी आंखों और टेलिस्कोप केद्वारा धरती से देखा जा सकता है। सूर्यास्त होने के आधे घंटे बाद इन ग्रहों को देखा जा सकेगा।
मकर राशि में शनि (SATURN ) और शुक्र (VENUS) , कुम्भ राशि में बृहस्पति (JUPITER) दिसंबर की शुरुआत से ही हमारे काफी करीब बने हुए हैं. 28 दिसंबर को बुध (Mercury), नेपच्यून (Neptune) और यूरेनस (Uranus) ग्रह भी इनके नजदीक आ जाएंगे. यह बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना होगी, जब सौर मंडल के 9 में से 6 ग्रहों को धरती से साफ-साफ देखा जा सकेगा।

अगर आपको ग्रह खोजने में कोई दिक्कत हो तो आप अपने समार्टफोन स्टार ट्रेकर ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गूगल स्टोर में जाकर स्काईव्यू लाइट, स्टार ट्रैकर और स्टार वॉक 2 ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन ऐप के इस्तेमाल से पता चल जाता है कि कौन सा ग्रह कहां है और उसका नाम क्या है।

‘गत्यात्मक ज्योतिष’ की दृष्टि से देखा जाये तो अधिकांश ग्रह गत्यात्मक शक्ति से संपन्न है , इसलिए चिंता की अधिक बात नहीं है। शुक्र की वक्रता यत्र तत्र कुछ समस्याएं पैदा करेंगी , सभी लग्न वलों को शुक्र से सम्बंधित मामले कुछ तनाव देंगे। अधिक परेशानी मिथुन लग्न , मिथुन चंद्र राशि और मिथुन सूर्य राशिवालों को महसूस होगी, वे थोड़ी सावधानी बरतें। अन्य लोग अपने ग्राफ के हिसाब से अच्छा बुरा प्रभाव में रहेंगे , उनमे गोचर का अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

https://www.gatyatmakjyotish.com/2021/12/information-of-planets-in-hindi.html

error: Content is protected !!